YouTube क्या  है-YouTube से कैसे पैसे कमाए जाते हैं

आज हम अपनी post में बात करेंगे कि youtube क्या  है, youtube से कैसे पैसे कमाए जाते हैं. yotube पर कैसे वीडियो upload करें और youtube पर videos को monetize करने के लिए क्या requirements होती हैं ताकि आप पैसे कमा सके.

YOutube आज के जमाने में एक बहुत famous social media platform है. जहां पर कोई भी व्यक्ति videos को देख सकते हैं. और अपने आप को entertain कर सकता है. यहां पर आपको लगभग सभी प्रकार की videos मिल जाएगी जैसे कि entertainment, comedy, education से related खाने पीने से related है lifestyle से related, vlogs इत्यादि. यहाँ पर wide rage of videos उपलब्ध है.

यह platform बिल्कुल free है यहां पर आपको videos देखने के लिए कोई भी पैसा या subscription charge नहीं देना पड़ता है. बस आपके पास एक google का account होना चाहिए. ताकि आप sign in करके videos को देख सके और अगर आप चाहे तो आप अपने videos को भी upload कर सकते हैं तथा दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं.

तो चलिए का विस्तार से जानते हैं कि youtube क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

Youtube क्या है. (What is youtube in hindi)

youtube kya hai

Youtube एक social media platform है और यह google company का ही एक product है. जहाँ पर हम कोई भी video देख सकते है. आज कल के हर युवा, बच्चे या फिर बुजुर्ग जो भी हो हर कोई youtube के बारे में जनता है. और जिन  पास smart फ़ोन है वह लोग यहाँ पर videos भी देखते होंगे. आज के समय में youtube बहुत ज्यादा famous plotform है.

इसके जैसा और कोई भी ऐसा open source platform है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपनी videos को दुनिया के साथ share कर सकता है. यहाँ पर videos को share या upload करने के कोई पैसे नही लगते है. यह एक ऐसा Platfrom है जहां पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से हर प्रकार की videos को ढूंढ सकते हैं. तथा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.

जैसे कि मान लीजिए, आपको किसी किताब के बारे में या किसी व्यक्ति के बारे में जानना चाहते हैं. तो आप उसका नाम लिख कर बस आप को search करना है, तथा थोड़ी ही देर में आपको उसे revelent results मिल जाएंगे. उसके बाद आप उस video को देख कर अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं.  यह ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छा platform माना जाता है.  youtube पर लगभग पूरी दुनिया में से एक billion से भी अधिक लोग registered है.

Youtube को किसने और क्यों बनाया

सबसे पहले youtube को एक dating website के रूप में interduce किया गया था. पर इस पर लोग बहुत कम आते थे, तो इसके संस्थापक ने इसको social video sharing website बना दिया और इसका नाम बदल कर youtube रख दिया. उनका मकसद यह था कि कोई ऐसा एक platform बनाया जाए. जहां पर लगभग दुनिया की हर प्रकार की वीडियो उपलब्ध हो. और लोगो को videos को ढूंढने के लिए दूसरी websites पर न जाना पड़े और youtube के पहले लोगो को किसी भी तरह की videos को ढूंढ पाना बहुत मुकसिल था.

Youtube की शुरुआत 14 फरवरी 2004 में की गई थी पर इसका सबसे पहले 30 अप्रैल 2005 को सभी users के लिए beta version को launch किया गया था. तथा इस पर सबसे पहले 18 सेकंड की एक वीडियो upload की गई थी और सितंबर में इस वीडियो के ऊपर 1 million से भी अधिक views पहुचने पहला video था. youtube को 3 लोगों ने मिलकर बनाया था. उनके नाम जावेद करीम, चाड हर्ले, स्टीव चेन है. जावेद करीम को youtube के संस्थापक के रूप में भी जाना जाता है. और यह youtube पर पहली बार video डालने वाले व्यक्ति थे. और इन्होने जो video डाली थी उस का नाम ME TO THA ZOO था. और जो इस पर पहला comment आया था वह था ‘intersting’. और यह video आज भी youtube पर मौजूद है.

आज के समय मे youtube google का product है, पर यह पहले google का नही था. youtube को बनाने वाले ने जब youtube को एक public platform के रूप में बना दिया. तो यहां पर एकदम से बहुत सारे लोग आने लगे तथा वह अपनी videos को लोगों के साथ internet पर शेयर करने लगे. देखते देखते इसकी  popularity बहुत बढ़ गई तथा इस पर एक din बहुत सारी videos upload होने लगी और इनके निर्माताओं के पास इतना पैसा नहीं था, कि वह और space को ख़रीद सकें. तथा इन्होंने 2006 में youtube को google को बेच दिया. इसको google ने 10. 65 million dollers में ख़रीद लिया.

Youtube पर पैसे कैसे कमाए.how to make money on youtube in hindi

आपने पैसे तो बहुत सारे लोगों से सुना होगा कि youtube पर पैसे कमाए जाते हैं. पर यहां पर पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है. आपको पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और बहुत सारे subscribers को gain करना पड़ता है. जिससे कि आप की video youtube पर upload होते ही उस पर जल्दी views आए और popular हो जाए. भारत में youtube का चलन पहले से ही था पर इस की popularity 2017 में बहुत अधिक बढ़ गई. जिसका असर ये हुआ कि youtube पर हर प्रकार के लोग पर videos को बनाने लगे तथा share करने लगे.

जैसे-जैसे youtube पर popular होता गया. इस पर लोगों ने spaming भी शुरू कर दी. इस पर लोगों ने गलत तरह से videos को बनाकर पैसे कमाने लगे. जिससे youtube की reportation ख़राब होने लगी थी तथा advertisers ने youtube पर ads को देना बंद कर दिया. जिस कारण youtube को उन लोगों पर लगाम कसने के लिए अपने ruels को और भी कड़े करने पड़े ताकि लोग यहां पर spam ना कर पाए और viewers को हमेशा अच्छी quality की videos ही मिले.

Youtube पर basically आप के videos पर जो भी ads आते है उस का 55% आप को मिलता है तथा बाकि का 45% youtube अपने पास रख लेता है service चार्ज के रूप में. यहाँ पर आप youtube के साथ paternership में हेट है पर आप को youtube के rules को follow करना पड़ता है.

आज कल लोग youtube पर brands को promote कर के भी पैसे कमाते है. उन लोगो को youtube से तो कमाई कम ही होती है पर popular youtubers जिनके पास अत्यआधिक मात्रा में subscriber होते है वो लोग brands को promote करने के लिए क़ाफी पैसे लेते है. और उन लोगो की main income source brand promotions ही होती है.

तो चलिए अब जानते है की कैसे आप youtube पर अपना channel बना कर और videos को upload कर के तथा अपनी videos को monitize कर के youtube से पैसे कमा सकते है.

Youtube ओर चैनल कैसे बनायें.

Youtube पर channel बनाने के लिए आप के पास सबसे पहले एक google का account होना जरुरी है तभी आप youtube पर sign in कर पाएंगे. अगर आप के  account नहीं है तो आप सबसे पहले Gmail पर जाकर signup कर लीजिए और account create कर लीजिए. account create करने के बाद आप को youtube पर जाकर sign in कर लीजिए.

तो चलिए अब जानते है की कैसे आप अपना नया channel youtube पर बना सकते है.

  • सबसे पहले आप को ऊपर की तरफ एक icon बना होगा उस पर click करना है.
  • उसके बाद वहाँ पर setting का icon बना होगा उस पर आप को click करना है. उसके बाद एक नया page खुलेगा आपके account का.youtube create channel
  • इसके बाद आप को See all my channels or create a new channel पर click करना है. यहाँ पर आप को आपके के द्वारा बनाये गए सभी channels दिखाई देंगे पर अगर आप पहली बार channel बना रहे है तो आप को सिर्फ अपने नाम का ही channel मिलेगा.youtube new create channel
  • जब नए page पर आएंगे तो आप को वहाँ पर option मिलेगा create a new channel. आप को इस option पर click करना है. और click करने के बाद आप को अपने channel का naam और logo लगाना है और उसे publish करना है.  अब आप[ का channel तैयार है videos को upload और publish करने के लिए.

तो चलिए अब जानते है की कैसे आप videos को अपने channel पर आसानी से upload कर सकते है.

Youtube पर Video कैसे डाले.

upload

जब आप मे youtube पर channel create कर लिया है तो इस पर अब video डालना बहुत आसान है. आप को सबसे पहले अपने id से sign in करना है फिर आप को youtube home page पर आना है.

  • अब आप को ऊपर search bar के साथ एक video icon बना हुआ दिखेगा आप को उस पर जाकर click करना है.
  • यहाँ पर आप को दो option मिलेंगे पहला live का होगा और दूसरा upload video का आप को video upload पर click करना है.
  • अब एक नया page खुलेगा इस पर video upload करने को बोलेगा. अब आप ने जो भी video को upload करना है उसे आप अपने computer से drag करो and youtube page पर आ के drop कर दो. आप की video upload होने लग जाएंगी.
  • जब तक आप की video upload हो रही है तब तक आप video का tittle लिख ले और कुछ decription में लिखे. और सबसे जरूरी बात आप को नीचे tags का box मिलेगा आप video का according कुछ tags लगा दे. जैसे कि मान लीजये आप की video entertainment से related है तो आप video tags में funny, vines, comedy जैसे tags लगा सकते है. ताकि आपकी video youtube suggestions में आ सके जिससे कि आप के video पर views आने की संभावना अधिक होती है.
  • अब जब video upload हो गयी है तो आप उसे publish कर दे. आप की video सभी लोगो के लिए live और public हो जाएगी.

Youtube पर video monetization के लिए requirements.

monetization requirements

पहले आपको youtube पर videos monetize करना बहुत ही आसान था. जब आप अपनी videos को upload करते थे, तभी आप adsense के लिए sign up कर सकते थे. पर अब ऐसा नहीं है अब youtube में अपने rules को काफी बदल दिया है. अब आपको videos monetize करने के लिए उनके कुछ rules को तथा requirements को fillup अप करना होगा. तो चलिए मैं आपको बताता हूं, कि वह कौन से rules and requirements है जब को fillup करनी है.

  • सबसे पहली requirement है कि आप के channel पर हर साल 1000 subscribers होने चाहिए. अगर किसी year में आप के 1000 subscriber पूरे नही हुए तब भी आप की monetization बंद हो सकती है।
  • दूसरा आप की videos पर 4000 hours का total हर साल watch time होना चाहिए.
  • जब आप का channel monetization के लिए review में हो उस वक़्त आप के channel पर कोई भी strike न हो.
  • आप के channel पर कोई भी copyrighted material नही होना चाहिए. यानी कि upload की गई सभी videos आप की होनी चाहिए. किसी अन्य company या व्यक्ति की नही होनी चाहिए.
  • जब आप review पास कर लेंगे तो आप का monetization on कर दिया जाएगा.और आप के videos पर ads आने शुरु हो जाएगा.

Conclucion

तो दोस्तों आपने आज जाने की youtube क्या होता है. youtube किसने और कैसे बनाया था. youtube पर video कैसे डाल सकते हैं. youtube से कैसे पैसे कमा सकते हैं youtube पर आपको video कैसे upload करनी चाहिए और youtube videos को monetize करने के लिए कम से कम क्या requirements complete होने चाहिए. जिससे कि आप की videos पर ads आए और आप पैसे कमा पाए.

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि youtube से पैसे कमाना बिल्कुल भी आसान नहीं है जैसे-जैसे इसकी popularity बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे competition बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है. अगर आप youtube पर अपना channel बनाते हैं तो आपको popular होने में कम से कम 1 साल तो जरूर लगेगा पर बाकी आपकी किस्मत है कई लोग रातो रात कुछ ऐसी video बनाकर famous हो जाते हैं. पर यह हर कोई नही कर सकता है.

तो दोस्तों आप लोगों को हमारी या जानकारी कैसी लगी आप हमें comment करके जरूर बताएं. और अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो आप हमसे comment के द्वारा पूछ सकते हैं. हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here