WhatsApp Group की पूरी जानकारी

जी हाँ दोस्तों आज हम इस पोस्ट में whatsapp group के बारे में बात करेंगे की आप कैसे whatsapp group बना सकते है आपको उससे क्या फायदा होगा और आप अपने whatsapp group में कैसे किसी व्यक्ति को add कर सकते है या किसी को कैसे group से निकाल सकते है. या फिर आप खुद कैसे किसी group को leave कर सकते है.

तो चलिए थोड़ा सा whatsapp के बारे में जान लेते है. दोस्तो आज के वक़्त में whatsapp एक बहुत popular measaging app है. और इसे लगभग दुनिया मे सभी smartphone users चलते है. आप अगर देखना चाहे की इसकी downlaoding कितनी है तो आप playstore पर जाकर देख सकते है यह app billions में download है. और हो भी क्यो न whatsapp की मदद से हम लोग अपने friends और family से digitally जुड़े रहते है और यह app बिल्कुल free है. आप whatsapp के द्वारा अपने किसी भी दोस्त या family memeber या किसी अन्य व्यक्ति से बात कर सकते है. पर शर्त ये है कि आप के phone में उस व्यक्ति का number होना चाहिए जिससे आप को बात करनी हैं. और अब आप इस पर video call भी कर सकते है. और उसका कोई पैसा भी नही लगता है पर आप का internet data use होता है क्यो की ये internet के ऊपर ही काम करता है.

आप इस मे किसी के साथ instantly और personally chat कर सकते है और आप यहाँ group में भी chat कर सकते है. मान लिजीए आप एक collage student है और आप को अपने class के सभी friends के साथ कोई document या message share करना है और यदि आप सभी को personally message करते है तो उस मे बहुत वक़्त लग जायेगा और यदि आप group में message करते हो जिस में आप के class के सभी freinds added है, वहाँ आप अपना message एक बार मे ही सभी के साथ share कर सकते है और सभी पढ़ भी लेंगे और आप discuss भी कर सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है कि कैसे आप अपने whatsapp में group को बना सकते है और किसी को कैसे आप add या kick out कर सकते है. और whatsapp group में आप को क्या-क्या fretures मिलते है इसके बारे में भी मै आप को इस post में बताऊंगा. तो इस post को अच्छे से और ध्यान से पढ़ते रहिए.

Whatsapp group को कैसे बनाते है

Whatsapp में group बनाना बहुत ही आसान है. लेकिन कुछ लोग इसके बारे में नही जानते है और अगर जानते है और group बना लेते है तो भी उनको बहुत सारी problems होती है. पर इस post में आपको सही जानकारी मिलेगी

1.Whatsapp group create करने के लिए आप को सबसे पहले whatsapp messanger app में जाकर ऊपर search के साथ आपको तीन बिंदुओं (3 dots) वाला icon दिखेगा आप image में देख सकते है आप को उस पर click करना है.

create a whatsapp group

2.अब आपके पास एक menu खुल जायेगा जहाँ काफी options होंगे लेकिन आपको वहाँ पर new group के option पर click करना है.

make a new whatsapp group

3.अब आप के पास सभी whatsapp contacts की list open हो जाएगी यहाँ पर आप को उन contacts पर click करना है जिनको आप group में add करना चाहते है.

4.आप एक whatsapp group में total 256 लोगो को ही add कर सकते है.

make new group step 4

5.अब सभी लोगो को select करने के बाद नीचे green color के icon पर click करना है.

6.अब यहाँ पर आप को group का name लिखना होगा जो भी आप नाम रखना चाहते है वो name डाल दे.

7.और आप को यहाँ पर group का image लगाने का भी option मिलता है, तो आप जो भी अपने group का image को लगाना चाहते है वो लगा दे.

8.अब आप group को create करने के लिए सही(√) के green button पर click कीजिए. कुछ ही seconds में आपका group बन कर तैयार हो जाएगा.

Whatsapp group बनाने के बाद आप कैसे अपने group में नए mambers को add कर सकते है उसके बारे में नीचे पढ़े.

Whatsapp group में अपने contact members को बाद में कैसे add करे

अगर आप ने पहले group बना लिया है और बाद में आप किसी अन्य अपने किसी friend या किसी व्यक्ति को add करना चाहते है तो आप ऐसे add कर सकते है.

add more participant
  • सबसे पहले आप अपने whatsapp में उस group को open कर लिजीए, जिस में आपको किसी नए व्यक्ति को add करना है.
  • आप अपने किसी group में तभी किसी व्यक्ति को add कर सकते है अगर आप के पास उस group का admin का अधिकार है.
  • अब आप को group के ऊपर name वाली green पट्टी पर click करे या 3 dots click करे और यहाँ group पर click करे.
  • अब यहाँ आप को नीचे की तरफ जाना है, थोड़ा नीचे जायेंगे तो यहाँ आपको add participantes का option मिलेगा। आप को वहाँ पर click करना है.
  • Click करने के बाद यहाँ आपके के सामने whatsapp contact list आ जाएगी और आप जिसको भी चाहे उस contact पर click कर के add कर सकते है और add करने के बाद नीचे green check button पर click करे.
  • ऊपर बताए गए procedure को follow कर के आप किसी भी व्यक्ति को add कर सकते है.

Whatsapp group में किसी को admin कैसे बनाये

Whatsapp group में किसी को admin कैसे बनाये

अगर आप कोई group चला रहे है तो अकेले आपके लिए उस group को manage करना मुश्किल होगा इस लिए whatsapp ने multi group admin का option भी दिया है. तो चलिए अब जानते ही कि कैसे आप किसी अन्य नए व्यक्ति को अपने group का admin बना सकते है.

  • सबसे पहले आप group में जाये और ऊपर वाले green पट्टी पर click करे जहाँ नाम लिखा है group का, या 3 dots click करे. और यहाँ group पर click करे.
  • अब नया page open होगा, यहाँ पर अब आप को जिसको भी admin बनाना है उस contact पर click कर के थोड़ी देर तक hold रखेगे. कुछ ही seconds में नए options pop up होंगे. यहाँ आपको एक option make group admin का मिलेगा.
  • आप को उस पर click करना है और वो व्यक्ति उस group का admin बन जायेगा.

Whatsapp group में किसी को admin से कैसे हटाएँ

Whatsapp group में किसी को admin से कैसे हटाएँ

कई बार हम अनजाने में किसी ऐसे व्यक्ति को group का admin बना देते है जो उस के लायक़ नही होता है वो व्यक्ति उस काम को ठीक से नही कर पाता है और कई लोग group में spaiming भी करने लगते है ऐसे में क्या किया जाए. अगर वो व्यक्ति admin है तो. अगर आपके group में multi admin है तो आप उस व्यक्ति को group से निकाल सकते है या उसकी admin की power को remove कर सकते है. तो चलिए जानते है कैसे किसी व्यक्ति को group admin से कैसे हटाए.

  • किसी को admin की power से हटाने के लिए आपको फिर से group में group info वाले option को choose करना है.
  • अब उसके बाद, जहाँ पर सभी group members के नाम है वहाँ पर जाकर आपको जिस व्यक्ति की admin से remove करना है उस के number पर click कर के hold करे.
  • अब नए options popup होंगे. यहाँ पर एक option होगा dismiss as admin इस पर click कर दे.

किसी WhatsApp group को कैसे leave करे या छोड़े

कई बार हमें किसी group को leave करने की जरूरत पड़ जाती है या हम उस group को और continue नही करना चाहते है. ऐसे में हम अपनी मर्जी से कैसे किसी whatsapp group से निकल सकते है. तो चलिए जानते है कि खुद को किसी whatsapp group से कैसे निकले.

किसी WhatsApp group को कैसे leave करे या छोड़े
  • आपको उसके लिए सबसे पहले group में जाकर group info option को choose करना होगा.
  • अब यहाँ पर बहुत ही चीज़े खुल जाएगी र आपको सबसे नीचे जाना है.
  • यहाँ पर आपको एक red color में exit लिखा हुआ button दिखेगा. आपको उस पर click करना है. और आप उस group से exit हो जाओगे.

Whatsapp group के message को कैसे जांचे की वो सही है या गलत.

जैसा कि हम जानते है कि whatsapp groups के द्वारा किसी भी गलत information को circulate किया जाता है जिससे कि कई बार बहुत भारी नुकसान भी हो चुका है और कई बार नुकसान होते होते रह गया है. इसी को लेकर भारत सरकार ने चिंता जताई और supreme court ने whatsapp india को ये चेतावनी दी कि वो अपने platform में कुछ नए filters लगाए ताकि ऐसी गलत ख़बरे न फैले. और fake news के चलते whatsapp को कई बार भारी पैसों का नुकसान भी उठाना पड़ा है. लेकिन अब whatsapp ने एक नया feature add किया है वो है message forword का अगर कोई message आपके द्वारा नही लिखा गया है और केवल उसे किसी के द्वारा group में या किसी व्यक्ति को send किया गया है तो message के ऊपर farward show होगा. पर इससे ये पता लगाना मुश्किल है कि कोई news सही है या गलत. पर आने वाले दिनों में whatsapp कुछ नए freatures को introduce करेगा. जो information की accuracy को जाँच कर सके.

Whatsapp group की chat को कैसे अपने phone या computer में export करें.

दोस्तो कई बार हम किसी chat को save करके रखना चाहते है ताकि समय आने पर हम उसका इस्तेमाल कर सके. और कई बार जरूरी information होती है हमारे chat में तो हम उसको भी save करना चाहते है ताकि जब जरूरत हो हम उस chat को restore करके फिर से सभी message को पढ़ सके.

तो चलिए जानते है कि कैसे आप chat को export करके apne phone में save कर सकते है.

  • आपको अगर किसी group chat को save करना है तो आप सबसे पहले उस group में जाओगे और फिर आप ऊपर की तरफ दिए गए 3 dots पर click करेंगे.
  • अब आपके पास बहुत सारे option खुल जायेगे. यहाँ आपको नीचे वाले more option पर click करना है.
  • उसके बाद फिर से नए option आ जायेंगे.
  • यहाँ आपको export chat पर click करना है.
  • फिर screen पर एक और option popup होगा वहाँ पूछेगा की आप without media save करना है या include media तो आप जो भी choose करना चाहे कर सकते है.
  • उसके बाद process होना सूरू हो जायेगा.

Whatsapp group में group call कैसे करे.

के बार हम चाहते है कि एक साथ अपने 2 या 3 दोस्तो को call करे. और उनके साथ बात करे. तो चलिए जानते है कैसे आप group call कर सकते है.

Whatsapp group में group call कैसे करे.
  • सबसे पहले group को open कीजए.
  • अब ऊपर की तरफ +call का option होगा.
  • आप इस पर click कीजए और जिनको call करना है उन सभी को add कर लिजीए.
  • और अब add करने के बाद call कर सकते है.

Conclusion

दोस्तो अपने इस post में जाना कि कैसे आप whatsapp group को create कर सकते है. और कैसे आप उस group में multiple admins को add या remove कर सकते है.

जैसा कि आपको पता है कि whatsapp एक बहुत ही popular instant messaging app है और इसके दिन पर दिन users बढ़ते ही जा रहे है.

तो आपको यह जानकारी कैसी लगी आप हमें इस post के नीचे comment कर के ज़रूर बताएं और अगर कोई suggestions हो तो वो भी हमे दे ताकि हम अपने इस platform को और भी बेहतर बना सके. और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share कीजिए ताकि उनको भी इसके बारे में पता लग सके.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here