What is processor in Hindi- प्रोसस्सेर क्या है केसे कम करता हे

आजकल लगभग सभी के घर मे computer या laptop तो होता ही है. पर क्या आप को पता है कि computer में processors होते है जो computer के सभी कामे के लिए जिम्मेदार होते है. पर कुछ लोगो को इसकी जानकारी न होने के कारण वह लोग गलत processor वाला computer या laptop ले लेते है. जिससे कि उनको बाद में काफी परेशानियाँ आती है.वह लोग अपनी जरूरत के हिसाब से काम नही कर पाते और उनका computer बार बार hang हो जाता है.

आप को हमेशा computer लेते वक्त ये धान रखना चाहिए कि आप किस purpose के लिए computer या laptop ले रहे है. अगर आप हाई performance के लिए computer ले रहे है तो आप को intel processor वाले ही computer लेने चाहिए पर अगर आप gaming के लिए ले रहे है तो आप को AMD processor वाला computer लेना चाहिए. intel के processors काफी महंगे होते है वही AMD के processors सस्ते में मिल जाते है.

तो चलिए विस्तार से जानते है कि processor क्या होते है. processor कैसे काम करते है. processor का आविष्कार कब हुआ था. तथा कौन सा processor best होता है.

Processor क्या है. (What is a Processor in Hindi?)

Processor हरे computer का brain होता है. जिसे हम cpu (central processing unit) भी कहते है. यह computer का प्रमुख अंग है.इसी के द्वारा कंप्यूटर में जितने भी चीजों को हम देखते हैं तथा करते हैं वह सिर्फ processor के द्वारा ही संभव हो पाता है. आ यू कहे कि processor ही सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है. processor computer में हो रही सारी चीजों को control करता है. और यह एक समय में trillions of calculations को process कर सकता है. यह hardware और software के बीच information को समझ कर उसे process करके हमें उसका output देता है. processor आजकल के time में लगभग सभी electronic devices में होता है. जैसे कि computer, mobile, tablet, smart watch, smart TV इत्यादि. हम लोग अक्सर इसे CPUके नाम से भी जानते हैं.

Micro processor को motherboard में लगाया जाता है. यह squre shape का होता है. तथा इसके नीचे बहुत सारे connectors निकले होते हैं. जोकि motherboard में connect हो जाते हैं. अक्सर हमारे processor अधिक देर तक चलने पर गर्म हो जाता है. जिससे कि इसके पिघलने का तथा खराब होने का खतरा बना रहता है. इस कारण इसके ऊपर heat निकालने के लिए एक colling fan लगाया जाता है जिस जो कि इसको ठंडा करता रहता है. जिसे कि आप अपने computer पर अधिक देर तक तथा आसानी से बिना किसी damage के अधिक देर तक काम कर सकते हैं. सबसे ज्यादा जो popular processor है वो है intel का यह बहुत से verients में market में उपलब्ध है पर जो popluar processor है वो है intel core i3, i5, i7, i9. i9 अभी तक का सबसे fast processor है 4.2GHZ है boost के साथ. और बिना boost के 2.6GHZ है.

Processor का इतिहास

आप अगर computer चलाते होंगे या computer के बारे में पढ़ा होगा. तो आपको पता ही होगा कि उसमें एक processor लगा होता है. जो सभी तरह के चीजों को process करके हमें result को display पर दिखाता है. किंतु आपको यह पता है कि दुनिया का सबसे पहली कंपनी कौन सी थी जिसने सबसे पहला computer processor बनाया था.

Intel दुनिया की सबसे पहली कंपनी थी. जिसने moicro processor chip को बनाया था. सन 1971 में intel company ने पहला single chip micro processor design किया था. जिसको intel के 3 engineers Federico Faggin, Ted Hoff, Stan Mozo ने मिलकर बनाया था. इस chip का नाम intel 4004 (4 bit) microprocessor था. जोकि समय के साथ update होती गई. तथा इनकी processing क्षमता बढ़ती गई. और इसका size छोटा होता गया और आज के टाइम में intel company processor के मामले में दुनिया का बादशाह है. और यह अपने processor को बहुत सारे companies से को बेचता है. आज के वक्त में लगभग जितने भी brands computers बनाते हैं. वह सभी लोग intel से ही processor को खरीदते हैं.

Processor के प्रकार

आज के बाद तुम्हें वैसे तो बहुत से types के processors आते हैं. मगर मैं आपको कुछ popular तथा प्रमुख processor के बारे में बताता हूं. जो आजकल बहुत उपयोगी हैं. तथा जिनकी performance बहुत ही ज्यादा fast है.

Intel Core i3

i3 processors बहुत से speeds variants में market में उपलब्ध है जैसे कि30 GHz, 3.50 GHz और इसकी cache speed 3 MB और 4 MB होती है. इसमें 2 core मौजूद होते हैं. पर यह dual core से अधिक fast होती है. इसका market price लगभग 5 thousand से 8 thousand तक हो सकता है.

intel i3 processor

Intel Core i5

i5 9th generation processors में 6 core होते है. और इसमें 6 threads होते है तथा इसकी cache speed 9 MB तक है जो कि इसकी processing speed को बहुत अधिक बढ़ा देता है. इसमें60 GHz max turbo frequency supported है. जबकि 8th generation processor 4 cores तथा 8 threads होते हैं. इसकी cache speed 6 MB तक होती है. तथा इसकी turbo frequency 3.90 GHz maximum होती है. इसकी market में कीमत लगभग 14 thousand से 17 thousand तक हो सकता है.

intel i5 processor

Intel core i7

core i7 8th generation processor में 6 cores तथा 9th generation में 8 cores होते है. और इसमें 12 threads होते है.इसकी cache speed 12 MB तक होती है. इसमें60 GHz की max turbo frequency तक होती है. इसकी market price $393 से लेकर $450 तक हो सकता है.

intel i7 processor

Intel Core i9

यह intel का अभी तक का सबसे high-quality processor है. इसका नाम intel core i9 है. इसमें अभी तक का सबसे ज्यादा cache power है लगभग 16 MB तक है. इसमें 8 cores होते है और इसमें 16 threads है. इसकी maximum turbo frequency 5.00 GHz है. इसकी market में कीमत $1200 से $1700 तक है. यह august 2018 में launch किया गया था.

intel i9 processor

AMD processors

AMD processor intel के processor से काफी सस्ते होते है इनको   graphics processing के लिए ही design किया जाता है. आप जब अपने computer  के लिए processor choose कर रहे है तो ये जरूर ध्यान रखिये की आप कंप्यूटर को किस purpose use करेंगे. अगर आप ने computer को simple processing or work के लिए use करना है तो आप को intel processor  चाहिए.

amd processor

अगर आप को  computer का use gaming, editing, basically graphic उसे  करना है तो उसके लिए best AMD processors ही है. इसमें एक खाश feature ये होता है की यह अपनी clocking speed को बहुत हद तक बढ़ा सकता है. जो की intel processors में एक हद के बाद lock किए होते है.  AMD के processors heating से जल्दी पिघलने नहीं है और से काफी देर तक बिना colling के भी टिक सकते है. अगर आप student है और आप का budget कम है तो आप AMD processor के लिए जा सकते है.

Intel और AMD processors में क्या अंतर है.

तो चलिए अब जानते ही कि कौन सा processor आप के लिए best होगा और

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]1[/wps_dropcap]Speed- अगर AMD ओर intel के processors को speed ऑफ ferfomance के हिसाब से compare करे तो intel का perfomance काफी fast होता है. intel के microprocessors special high performance के लिए ही design किये जाते है. ताकि जब आप अपने computer पर कोई काम करे तो आप को जड़ wait न करना पड़े. और intel के processors अगर आप use करते है तो आप का computer भी hang नही होता है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]2[/wps_dropcap]Cost- अगर हम intel और AMD microprocessors को price के हिसाब से compare करे तो AMD के processors सस्ते होते है intel से. ये शायद इस कारण होता है क्योंकि intel के processors AMD के मुकाबले अधिक popular है और AMD से अच्छे है performance में. पर ऐसा नही है कि AMD के processors अच्छे नही होते ये भी perfomance के हिसाब से काफी सही होते है. अगर आप का buget कम है तो आप AMD PROCESSORS वाले computer ख़रीद सकते है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]3[/wps_dropcap]Energy- अगर हम energy की बात करें तो intel के processors AMD के मुकाबले बहुत कम electricity का उपयोग करते हैं. अगर आप laptop ले रहे है और उस मे AMD का processor है तो हो सकता है कि आप के laptop की battery जल्दी खत्म हो जाया करे. आप laptop पर अधिक समय तक काम न कर सके और बार बार आप को battery को charge करना पड़े.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]4[/wps_dropcap]Heating- intel के processors बहुत अधिक heat होते है AMD processors के मुकाबले में क्यो की ये AMD से fast काम करते है इस लिए शायद.पर company ने काफी हद तक इसको सुधार दिया है और इसकी heat को कम करने के लिए उस पर high quality के colling fans भी लगये होते है ताकि processor गर्मी से पिघल न जाये. वही AMD के processors भी काफी heat होते है पर यह इस तरह से design किये गए है कि ये काफी हद तक heat को बर्दाश्त कर लेते है पर अगर इन्हें भी colling न मिले तो यह भी खराब हो जाते है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]5[/wps_dropcap]Over clocking- intel और AMD दोनों ही processor में over clocking की सुविधा दी गयी होती है ताकि जब आप को जरूरत से अधिक perfomance की जरूरत हो तो processor अपने आप की speed और बढ़ सके ताकि आप को results जल्दी मिल सके. intel के processors में overclocking को एक limit के बाद lock किया गया होता है. ताकि ये खराब न हो जाए. वही AMD के processors को lock नही किया गया होता है overclocking के लिए. इस लिए ये आप के requirement के हिसाब से process को करता है ताकि आप को बेहतर result मिल सके.

Processor कैसे काम करता है?

Processor मुख्य तौर पर तीन भागों काम करता है. तो चलिए जानते है उनके बारे में विस्तार से.

#1 ALU(Arithmetic and logic unit)

यह सभी प्रकार की calculations को करता है. ALU computer का प्रमुख हिस्सा होता है इसे में सभी प्रकार के calculations जैसे की plus, mines, multiply, devide होते है. यह सभी प्रकार के निर्देशों को पढ़ता है जैसे कि or, and control unit alu को instructions को भेज कर काम करने के लिए बोलता है.

#2 CU (control unit)

control unit processor का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. क्योंकि इसके द्वारा ही सभी प्रकार के चीजों को cntrol किया जाता है. तथा computer के सभी भागों को बताता है कि उन्हें क्या कार्य करना है. ये decode unit के सभी instructions पर cpu को देता है. और यह control signals को बनाता है जो कि alu को बताता है कि उनको data को कैसे process करना है. और उनके results सही आये.

#3 MU (memory unit)

यह computer instructions data को temporary अपने पास store कर के रखता है. ताकि जब आप काम कर रहे हो तो आप के data को fast तरीके से आप के लिए render कर सके.

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट में जाना की processor क्या होता है प्रशासन कैसे काम करते हैं हमें कौन सा processor लेना चाहिए कौन सा processor बेस्ट रहता है intel या AMD और आप को computer या laptop में कौन सा processor लेना अच्छा रहेगा.

आपको हमेशा computer या laptop लेकर अपना ध्यान रखना चाहिए कि आप computer को किस purpose के लिए ले रहे हैं. अगर आप अपने computer को gamming के लिए ले रहे हैं तो मैं आपको suggest करुंगा कि आप उसमे AMD का PROCESSOR का use करे क्योंकि graphic processing को बहुत fast तरीके से render करता है जिसे की game खेलते वक्त काफी smooth तथा हाई perfomance मिलता है और यह graphics को बहुत तेजी से render करके screen पर दिखता है. वही अगर intel processoers की बात करे तो यह performance के हिसाब से काफी अच्छे होते है. यह internet browsing, work etc के लिए अच्छे होते है.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment box में ज़रूर बताएं और आपके मन में इस से संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें से comment के द्वारा आप पूछ सकते हैं. हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी महसूस होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here