Web Page क्या होते हैं-और कितने प्रकार का होता हे

आज हम अपनी इस post में आपको जानकारी देंगे की web page क्या होते हैं web page को कैसे बनाया जाता है. web page को कहां रखा जाता है. तथा web pages websites के लिए क्यों जरूरी होते हैं. web page और website में क्या अंतर होता है.

Web pages को मुख्य तौर पर HTML और CSS में बनाया जाता है. इंटरनेट पर हम जितनी भी चीजें देखते हैं वह सभी किसी ना किसी websites की web page ही होते हैं.

आजकल लोग अपने mobile, tablet, laptop, computer पर ज्यादा समय का इस्तेमाल करते है. इन सभी का gadgets उपयोग आप games खेलने, internet use करने, movie देखने तथा अन्य activities के लिए करते हैं. यह आज कल की सबसे जरूरी वस्तु बन गयी है. आज कल के लोग बिना internet के एक पल भी नही गुज़र सकते है. internet or browser का प्रयोग web pages को access करने के लिए ही किया जाता है. तो चलिए web pages के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Web page kya hai

आप जो भी इंटरनेट पर documents देखते हैं, वह सब वेब पेज ही होते हैं. जो कि मुख्य तौर पर HTML में लिखा जाता है जैसे कि आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं. वह किसी न किसी वेबसाइट पर publish किया होता है  जो कि हम search engine के द्वारा किसी website के page पर जाते हैं. किसी जानकारी को प्राप्त करने के लिए, उस पर जो भी information available होती है. वह जानकारी मुख्य तौर पर HTML (Hyper text markup language)में लिखा होता है. तथा जो के सामने खुला होता है उसे वेब पेज ही कहते हैं.

किसी भी web page को access करने के लिए आपके पास internet connection का होना बहुत जरूरी है. तथा आपको web page को access करने के लिए एक browser जैसे कि chorme, internet explorer या mozila की भी जरूरत पड़ती है. जिसके द्वारा आप web pages को open कर पाते हैं. बहुत सारे web pages से मिलकर ही एक website का निर्माण होता है.

web page kya hai

वैसे तो आजकल बहुत सारे computer language आ गए हैं. पर html पहला ऐसा language है जिसमें web page को लिखा गया था. और यह language आज भी बहुत प्रचलित है. इसका उपयोग आज भी web pages बनाने के लिए किया जाता है.

Web page में बहुत सारे text होते हैं, images होती हैं तथा links भी शामिल होते हैं.

Web page kaise banaye

जैसा कि आप को पता है की आजकल बहुत सारे languages आ गए है. जिन में आप web page को बना सकते है. पर जो सबसे ज्यादा प्रयोग में आता है तथा जो सबसे ज्यादा पुराना language है जो web pages बनाने के लिए प्रयोग में आता है वो है HTML.

Web page को बनाने के लिए आप को सबसे पहले तो computer programming आनी चाहिए तभी आप किसी web page को बना सकते है. आप web page बनाने के लिए notepad या notepad plus plus का प्रयोग कर सकते है.

HTML को आज भी हर जगह use किया जाता है web pages को बनाने के लिए.

पहले web pages काफी simple होते थे. जिन में चीज़ों को समझ पाना बहुत कठिन था. पर जैसे जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे चीज़ों मे सुधार होती गई. अब html के साथ css का प्रयोग किया जाता है. जिससे कि आप web pages को अपने mobile पर भी आसानी से पढ़ सकते है. क्यो की css का प्रयोग करके आप web pages को responsive बना सकते है तथा अपने website को और भी attractive बना सकते है. जिससे कि लोगो को information को पढ़ने में आसानी हो. web pages को बनाने के बाद हम उसे सर्वेserver पर रखते हैं ताकि सभी लोग हमारी website के pages को आसानी से search engine के द्वारा access कर सकें.

 वेब पेज कितने प्रकार के होते है

  • Static website – static website वह वेबसाइट होती है जिसमें कोई भी बाहरी व्यक्ति या करें changes नहीं कर सकता है. अगर website में कोई changes करने है तो सिर्फ उसका admin ही उसमें बदलाव कर सकता है. static websiteस पर अधिकतर लोग जानकारियों को दूसरों के साथ सांझा करते हैं. static websites मुख्य तौर पर news वाली website होती हैं, magzines वाली websites होती हैं, blogs होते हैं.

इसको simple HTML में बनाया जाता है तथा उसमें css का प्रयोग किया जाता है. जिससे की website और भी सुंदर लगे और    responsive हो.

  • Dynamic website- dynamic website static website से बिल्कुल उलट होते है. इन मे समय समय पर बदलाव होते रहते है. इसे आप ऐसे भी समझ सकते है. मान लीजये कोई news की website है और आचानक से कोई breaking news आ गयी तो बाकी सब खबरों को पीछे छोड़ कर पहले breaking news को दिखाते है.

Dynamic website या web page को बनाने के लिए scripting का प्रयोग किया जाता है. अक्सर जब आप किसी form को भरने के लिए उस website के web page पर जाते है तो वहाँ script का use किया गया होता है. जिस में कि आप को वहाँ पर changes करने की permission दी गयी होती है. इसे DHTML का नाम दिया गया है जिसका मतलब होता है Dynamic Hyper text language markup.

वेबसाइट क्या है

बहुत सारे web page से मिलकर ही एक वेबसाइट बनती है. जैसे कि मान लीजये की आप hindiideas.com पर के home पेज पर है और यहाँ पर आप हमारी website के सभी web pages को देख पा रहे है. इस पर जो भी information है उन सब को हम ने एक domain id से जोड़ दिया है. और सभी informaion को इकठ्ठा कर के अपने web hosting पर यानी intetnet पर रख दिया है. ताकि जब भी आप किसी चीज़ के बारे में search engine पर search करते है तो आप को वह जानकारी मिल जाये. एक data का समूह बना दिया है. आप जो ये post पढ़ रहे है, यह भी website का एक हिस्सा ही है. यूं समझ लीजिए कि बहुत सारे web pages को जब हम इकट्ठा करते हैं तो वह वेबसाइट का रूप ले लेती है.

Web Hosting क्या है

वेबसाइट और वेब पेज में  अन्तर क्या होता है

Web pages website का एक छोटा सा हिस्सा होते हैं. इस में लिखित रूप से जानकारी मौजूद होती है. तथा इसमें images तथा लिंक सभी links होते है. web pages simple HTML से तथा css से मिल कर बानी होती है. यह एक simple static page या dynamic page दोनों ही हो सकते है.

जबकि अगर हम website की बात करे तो इस मे बहुत सारे pages शामिल होते है images शामिल होते है, तथा likns भी शामिल होते है. यहाँ पर web pages का एक समूह होता है.

web page kya hai 5

Website को बनाने के लिए आप html, css का प्रयोग कर सकते है. पर आज के वक्त में बहुत सारे languages आ गए हैं. जिनमें आप वेबसाइट को design कर सकते हैं तथा बना सकते हैं. आप चाहे तो web site के लिए या blog बनाने के लिए आप blogger या wardpress का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तो नहीं platforms बहुत ही प्रचलित हैं.

WordPress एक बहुत ही famous app है जो आपको website बनाने में मदद करता है. इसे coustimize करना बहुत ही आसान है. अगर आप को computer coding नही आती है मगर आप website या blog सुरू करना चाहते है तो wordpress की थोड़ी सी जानकारी से आप नया website आसानी से सुरु कर सकते है.

Website कितनी प्रकार के होते है.

वैसे तो आज कल के जमाने मे बहुत से प्रकार के websites होते है. पर चलिये जानते है कुछ famous websites के types के बारे में.

1.Social media websites

socialmedia

Social media websites वो websites होते है जहाँ पर लोग अपनी मन की बातों को शेयर करते हैं तथा अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहते हैं और उनसे बातें भी करते हैं facebook, instagram, snapchat जैसे social media platfirms पर लोग अपनी तस्वीरों को भी पोस्ट करते हैं. यह पर लोगो को अपनी digital चीज़ों को शेयर करना अच्छा लगता है. आज social networking sites पर प्रतिदिन 100 मिलियन से भी अधिक active users होते हैं तथा इनकी संख्या ऐसे ही और भी तेजी से बढ़ती जा रही है. आज search engine के बाद सबसे ज्यादा search की जाने वाली जो चीज है वह है social networking websites.

2.Freelancing websites

freelancing

Freelancing websites वो websites होती है जहां पर लोग अपनी service या products को दूसरों के लिए बनाते हैं यहां पर requiters अपनी जरूरत के हिसाब से काम को करवाने के लिए उसके बारे में जानकारी को पोस्ट करते हैं तथा freelancers उनके काम को करने के लिए bidding करते है. recruiters को जो भी profile pasand आती है वो अपने काम के according freelancers को hire करते है. और काम के बदले उन को पैसे देते है.यहाँ सारा काम freelancer websites के through ही होता है.

3.Blogs

blog

Blog भी एक प्रकार की वेबसाइट ही होती है. जहां पर बहुत सारे pages मौजूद होते हैं. जिनमें विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध होती हैं. कुछ लोग अपने personal में blogs ही लिखते हैं. जैसे कि अपने बारे में, अपने काम के बारे में, तथा कोई भी ऐसी जानकारी जो उनकी निजी गत हो, तथा कुछ लोग blogs पर विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ उपलब्ध करवाते हैं ताकि लोगों को भी जानकारी मिल सके. और वह अपने आप को जागरूक कर सके.

Home page kya hota hai | होप पेज क्या होता है

किसी भी वेबसाइट को जब हम ओपन करते हैं तो उसका सबसे पहले home page खुलता है. जैसे कि मान लीजिए आपने hindiideas.com को open किया है. तो जो page खुले गा वह इस website का home page होगा. यहाँ पर जो भी आप देखते है. वह home page का हिस्सा है. website की root directory में ये file रहती है इस मे ही सभी files होती है.

 

तो दोस्तों आपने इस post में जाना की web page क्या होते हैं. यह किस प्रकार से काम करते हैं. तथा web pages कहाँ पर मौजूद होते हैं. और आपने इस post में यह भी जाना कि web pages को कैसे बनाया जाता है. तथा web pages बनाने के लिए कौन सी language का प्रयोग किया जाता है.  और हमने आपको इस post में website क्या होता है. website कितने प्रकार का होता है. home page क्या होता है. इन सभी चीजों के बारे में भी जानकारी देने की कोशिश की है ताकि अगर आपसे कोई इनके बारे में पूछे तो आप आसानी से इसका जवाब दे दे.

तो दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं और अगर इनसे संबंधित कोई आपके मन में question हो तो वह भी अपने comment box के द्वारा comments करके पूछ सकते हैं हमें आपके प्रश्नों का जवाब देने में बहुत खुशी महसूस होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here