Virtualbox क्या है.

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस post में virtualbox के बारे में बात करेंगे. की virtualbox क्या होता है. virtualbox को क्यों install किया जाता है. virtualbox काम कैसे करता है. virtualbox को install कैसे किया जाता है. virtualbox को आप कैसे download कर सकते है. virtualbox के uses क्या है. आप अपने computer में visualization को कैसे enable करके use कर सकते है.

दोस्तो आज की दुनिया मे हर कार्य के लिए computer पर होने लगा है. हम लोग किसी भी तरह की calculations करने के लिए computer का उपयोग करते हैं. तथा इसका उपयोग किसी भी टाइप के data को store करने के लिए भी हम computer का ही उपयोग करते हैं. और आपको तो पता ही होगा कि computer का उपयोग करने के लिए उसमें किसी os यानी operating system को install करना पड़ता है. जैसे कि windows होगी, linux हो गया या फिर mac os हो गया.  लेकिन कई बार हमें एक से ज्यादा os को use करने की जरूरत पड़ जाती है. उस वक्त अगर आप नया computer aford नहीं कर पाते है, तो आप अपने computer में vartualbox को install करके एक ही computer में किसी दूसरे os के लिए virtually तरीके से space बना सकते हैं तथा आप वहां पर नए os को use कर सकते हैं बिना पुराने os को delete या remove किए. तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि virtualbox क्या होता है.

Virtual Box Kese install Kare
Virtual Box Kese install Kare

Virtualbox क्या है. what is virtualbox

Virtualbox का पूरा नाम oracle vm virtualbox है. यह open source software है. जिसको कोई भी व्यक्ति free में download कर के install कर use कर सकता है. virtualbox को आमतौर पर virtual machine के नाम से भी जानते है. आप इस software की मदद से अपने computer में virtual machine बड़ी आसानी से बना सकते है. आप इस software का इस्तेमाल कर के अपने computer या laptop में किसी other operating system के लिए space create कर सकते है. आयु कहे कि अपने computer system में virtually तरीके के एक space create कर सकते है. ताकि आप वहाँ पर कुछ और काम कर सकें.

इसे आप इस example से समझ सकते है. मान लीजये आपके पास एक घर है और वहाँ पर limmited space है. लेकिन आप को वहाँ पर किसी और के रहने के लिए आप को space बनाना है. तो आप ने उस घर को तथा उस के resources को बराबर भागों में बांट दिया ताकि दूसरा person भी वह आसानी से रह सके.

Virtualbox software भी यही करता है आप इस कि मदद से अपने computer में किसी और के लिए space create करते है और आप computer के resources को share करते है किसी और भी operating system के साथ.

Gold business कैसे करे

Virtualbox काम कैसे करता है. how does virtualbox works

Virtualbox आप के computer के resources को दूसरे os के साथ divide करता है. virtualbox में कुछ ऐसे helpdesk मिलते है जिसके द्वारा आप अपने computer को दूसरे os को install कर सकते है तथा अपने computer के haredware को virtually divide कर के use कर सकते है.

जैसा कि आप को पता है कि computer में kisi operating software को install करने के लिए आप को computer में hardware की requirements पड़ती है जैसे कि hard disk या SSD (phir solid state drive), RAM, PROCESSOR, GTAPHIC CARD, etc. इन सब को आप virtual box के मदद से divide कर सकते है और उस को use कर के others operating system को install करने या चलाने के लिए कर सकते है.

इसको आप इस example से समझ सकते है. मान लीजये आप के आस एक computer है उस मे 8gb ram है और 500gb hard disk space और आप को अपने computer में windows के इलावा linux os को भी use करना है और आप नही चाहते है कि आप current run कर रहे windows os को remove या delete करे तो आप दोनों को run करने के लिए virtuabox को install करेंगे और आप ram को equally divide कर देंगे 4-4gb में और hard disk को 250-250gb में और एक और virtual sapace create कर लेंगे जहाँ पर आप linux को install करना चाहते है. और फिर वहाँ पर आप install कर लेंगे.

इसका सबसे बड़ा example आप shared hosting या vps hosting को मान सकते है.  यहाँ भी इसी तरीके से एक server के resources को कई लोगो के साथ बांटा जाता है.

Virtualbox को कैसे download करे.

virtual box download करना बहुत ही आसान है. अगर आप Virtualbox को download करना चाहते है तो आप google में जाकर Virtualbox download लिख कर search करे.

  • आप को पहला option ही मिलेगा Oracle VM VirtualBox का आप को इसी link पर click या फिर आप सीधे को लिख कर भी इस की   website पर जा सकते है.

[wps_button style=”stroked” url=”https://www.virtualbox.org/wiki/Downloads” target=”self” background=”#2D89EF” color=”#FFFFFF” size=”13″ icon=”arrow-down” wide=”no” position=”center” radius=”0″ text_shadow=”0px 1px 1px #000″ rel=”nofollow” title=”Default Button” id=”default-button”]VISIT[/wps_button]

  • जब आप इस website पर visit करेंगे तो आप homepage पर ही download का option मिलेगा आप को उस पर click करना है. फिर आप को अपना operating system choose करना है जो आप अपने computer या laptop में current use कर रहे है.
  • अगर windows use कर रहे है तो आप पहले link पर click करे जो की windows hosts का है. इस link पर click करते ही आप का virtual software download होने लग जायेगा.

चुकी यह software open source है और बिलकुल free है इस लिए इसे download करने के लिए आप को कोई कीमत नहीं देनी पड़ेगी.

Virtualbox को कैसे install करें. how to install virtualbox

Virtualbox को install करना बहुत ही आसान है. आप जब इसे download कर लेंगे उसके बाद जहा आप ने download किया है उस folder में जाए. जैसे कि अगर आप ने chrome browser में download किया है तो आप को आपकी downloaded file download folder में मिलेगी. आप को बस वह जाकर उस software पर double click करना है और run कर देना है. उसके बाद आप को कुछ policy होगी software को use मरने की उस पर आप को agree करना है. और फिर next पर click कर के software को install कर लेना है. आप के system पर depand करता है कि कितना time लगेगा software को install होने में. जब software install हो जाये तब आप इसे run कर सकते है. और use कर सकते है.

Virtualbox में others OS को कैसे install करे.

Virtualbox को properly work करने के लिए आप को अपने computer का visualization को on करना होगा. ताकि आप का computer virtual machine support कर सके.

तो चलिए अब जानते है कि कैसे आप अपने computer में virtual box के जरिये नए os को install कर सकते है.

  • जब आप virtual box को open करेंगे तब आप को new का option दिखेगा आप उस पर click करे.
  • अब आप कुछ नाम डाले जो आप के os नाम है. और आप को अब iso file select करे. अपने os को जो आप ने install करना है.
  • अब आप को virtual machine के लिए ram को select करना है virtual machine को कितना ram use करने देंगे.
  • अब आप को next option में hard disk space को select करना है. आप को virtual machine में अगर os चलना है तो काम से काम 20gb का space जरूर दे.
  • अब आप start पर click करे.
  • अब Virtual Machine आपसे Windows Installation के बारे पूछेगा, आप Install windows पर click करके OS Install करे.

अपने computer में visualization को कैसे bios setting से enable करें।

अगर आप के computer में visualization का option enable नही है तो आप के computer में virtual box सही से काम नही करेगा. लेकिन visualization को enable करना बहुत ही आसान है. तो चलिए आप को steps में बताते है कैसे आप अपने computer या laptop में visualization को enable कर सकते है.

  • सबसे पहले अगर आप का computer on है तो use restart करे.
  • जब आप का system restart होगा तब आप को सुरु में ही एक option लिखेगा press esc to see bios setting.
  • जब आप esc buttion को press करेगे तब आप को bios में enter करने के लिए देगा. आप को वहाँ पर bios में enter करने के लिए F10 press करना होगा.
  • जब आप bios में enter कर जायेगे टैब आप को setting का option मिलेगा आप को उस पर click करना है.
  • अब आप को यह पर visualization का option दिखाई देगा. आप को अगर यह पर option disable दिखे तब आप उस पर click कर के enable कर लीजये ओर फिर इसे save कर दिजीए.
  • अब bios के setting से exit कर लीजये.

Virtualbox के फायदे

  • आप इस के द्वारा अपने computer में एक से अधिक operating system को install कर सकते है.
  • इसमे आप बड़ी ही आसानी से किस भी नए os को install कर सकते है.
  • आप इस के द्वारा से अपने computer के resources को equally divide कर सकते है.
  • इसका उपयोग बड़ी बड़ी companies करती है. ताकि वे एक ही computer में अधिक से अधिक os का उपयोग कर सके.
  • Virtualbox का सबसे अच्छा example है shard hosting. यहाँ पर भी एक ही server में virtually तरीके से 2 या 2 से अधिक लोगो के लिए space create किया जाता है.
  • यह आप के पैसों को बचाता है क्यो की अगर आप को नया os चलाना है तो आप को दूसरे computer की जरूरत नही पड़ती है आप virtual box की मदद से दूसरे os को भी चला सकते है.

Disadvantage of virtualbox

  • अगर आप अपने computer के resources को share करते है ये बांट देते है तो हो सकता है कि आप का computer slow हो जाये
  • आप के computer की hardware अधिक heavy होने चाहिए virtualbox को यूज़ करने के लिए.

Conclusion

 तो दोस्तों आज आप ने इस post के माध्यम से जाना कि virtualbox क्या होता है. virtualbox को क्यों बनाया जाता है. virtualbox को कैसे download किया जाता है. virtualbox को कैसे computer में या laptop में install किया जाता है. virtualbox को use कर के कैसे आप अपने computer में एक से अधिक operating system को use कर  सकते है.

तो दोस्तों आप को बता दु की अगर आप अपने compyter system में virtual box को install करने वाले है तो आप के computer में एक अच्छा processor, ज्यादा GB वाली hard disk और कम से कम आप के sytem में 4gb ram तो जरूर होना चाहिए. ताकि आप virtualbox के द्वारा आसानी से others os को run कर सके.

तो दोस्तों आप लोगों को हमारे यहां post कैसा लगा इसके बारे में आप अपनी राय comment box के द्वारा दे सकते हैं. तथा इस post को आप अपने दोस्तों के साथ भी share करें, ताकि उनको भी इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके. और अगर virtualbox से संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न है, तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं. हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी महसूस होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here