Transport Business को कैसे शुरू करें

आज हम अपने इस post में transport business के बारे में बात करेंगे. कि transport business क्या होता है. transport business को कैसे शुरू करें. Transport business को शुरु करने के बाद किन चीज़ों की जरूरत होती है. कौन कौन से Types के transport business आप कर सकते है. Transport business को कैसे बढ़ाये.

दोस्तों आज के दौर में हर कोई अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहता है और लोग उसके लिए तरह तरह के काम करते है. लेकिन इन सभी में से एक transport business भी बहुत अच्छा option है आप के लिए, अगर आप कोई कम पैसे में business शुरु करना चाहते हो तो, यहाँ पर आप को vehicles अगर अपनी चलानी है तो आप को ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ेगी. क्यो की आप को सबसे पहले transport service के लिए गाड़ियाँ खरीदनी पड़ेगी. अगर आप के पास इतना बजट नही है तो आप उन लोगो को hire कर ले जिन के पास अपनी गाड़ियाँ है और उनको हर booking के payment pay कर दे.

⇒ Gold business कैसे करे कम पैसा से

तो चलिये विस्तार से transport business के बारे में जानते है.

Transport business क्या है. (What is a Transport business in Hindi?)

Transport business एक बहुत ही अच्छा business है. जिस के द्वारा आप लाखों रुपए हर महीने कमा सकते है. जब किसी को यात्रा के लिए या समान को कह़ी पर ले जाने के लिए हमे गाड़ियों की जैसे कि truck, bus, mini truck, कैंटर की जरूरत पड़ती है. और जब इन चीज़ों के माध्यम से सामान को कह़ी ले जाते है या कह़ी से लेकर आते है तो उसे transport कहते है. transport company का काम होता है कि वह अपने customers का सामान या पार्सल को उनके कहे अनुसार किसी जगह पर deliver कर देना या फिर कह़ी से उनके लिए समान को लाना होता है. आज के दौर में आप को बहुत सारे लोग इस business को करने में लगे हुए दिख जायेंगे. और आप चाहे तो आप भी इस business को कर के लाखों रुपए हर महीने कमा सकते है.

Transport business आज के दौर का बहुत ही popular business बन गया है. आज कल हर कोई पैसे कमाना चाहता है खाश कर youngsters, आज के दौर में अपना business करना चाहते है. उनको दूसरों की company में काम करने की इच्छा नही होती है और अगर आप transport business को शुरु करते है तो आप के इसमें ज्यादा पैसे भी नही लगते है.

NFC क्या है 

Transport business कैसे सुरु करे

Transport business kese Suru kare

जैसा की आप को पता ही होगा की जब आप या कोई अन्य व्यक्ति नया कोई भी business को शुरू करता है तो उसे सबसे पहले उस business को सरकार के जरिये registration करवाना पड़ता है. ताकि सरकार के पास आप के business की जानकारी रह सके. अगर आप transport business को शुरू करना है तो आप को भी सबसे पहले transport business का registration करवाना होगा. transport business में आप को तीन चीज़ो को पाना बहुत ज़रुरी होता है. पहला shop act license, दूसरा business aadhaar, और तीसरा जो ज़रुरी है वो है GST number. आप को इन सभी चीज़ो को बनवाने में केवल 10000 रुपए तक का ख़र्चा आ सकता है. इन सभी documents को apply करने के बाद आप को 7 दिनों के अंदर सभी documents प्राप्त हो जायेंगे.  इसके बाद आप transport business को शुरू करने के लिए ready है.

Transport business को शुरू करने के लिए एक और महत्वपूर्ण सामान की जरुरत पड़ती है वो है vehicles की ताकि आप के पास किसी का काम आए तो आप उस के काम को कर सके. इसके लिए आप या तो खुद अपने vehicles को ख़रीद सकते है या फिर आप किसी से contact कर सकते हो जो आप के लिए vehcles को available करवा सके. अगर आप अपने vehicles लेते हो तो आपको इस से बहुत ज्यादा फायदा होगा। आप को किसी के साथ पैसे की sharing नहीं करनी पड़ेगी.

अगर आप अपने vehicles को खरीदने की सोच रहे है, तो ये भी आप के लिए अच्छा है, और आप के पास अधिक पैसे नहीं है. तो आप को इसके लिए घबराने की जरुरत नहीं है. आप vehicles को खरीदने के लिए bank से loan ले सकते है. bank आप को 10 vehicles के लिए loan दे सकता है. पर मेरा suggestion यही है की आप intial state में लोन के लिए apply न करे. आप को loan तभी लेना चाहिए जब आप का काम कुछ चलने लग जाये और आप को भरोशा हो जाये की आप अगर loan लोगे तो आप उसे आसानी से चूका भी दोगे.

Transport business को शुरू करने के बाद किन चीज़ों की जरूरत होती है.

Transport company को शुरु करने के लिए आप को सबसे पहले सामान का transport करने के लिए vehicles की जरुरत पड़ती है. तो आप को सबसे पहले company का registration करवाने के बाद vehicles का इंतज़ाम करना है. आप के पास कम से कम 5 या उस से अधिक vehicles का होना ज़रुरी है ताकि आप के पास अगर कभी ज्यादा orders आ जाये तो आप को कोई परेशानी न हो.

अब आप को अपने business को local areas में differents online platforms पर register कर दीजिए. ताकि जब कोई व्यक्ति या company किसी transport service के लिए किसी company को ढूंढ रही तो आप आप की company तक वो लोग आसानी  पहुंच सके. जैसा की आप लोगो को पता ही है की आज कल जमाना online और internet का है और अगर किसी भी व्यक्ति को कुछ भी चाहिए तो वो बहार अलग अलग जगहों पर जाकर पता करने की वजाये वो घर पर ही आसानी से online search कर के देख लेते है और उन को जानकारी भी आसानी से मिल जाती है. आज के ज़माने में online हर प्रकार की चीज़ो की जानकारी उपलब्ध है. और अगर किसी को कोई भी जानकारी चाहिए तो वो सबसे पहले online ही search करते है.

आप को हम बता दे की justdial एक ऐसा ही search engine है. जहाँ पर हर service के लिए आप जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर आप को कोई service चाहिए तो आप उन को बोल कर service को प्राप्त कर सकते है.

अगर आप अपने business को justdial पर register करवाना चाहते है तो आप को यहाँ पर 4000 रुपए की registration fees देनी होगी. अगर कोई व्यक्ति उन के पास transportation से regarding service लेना चाहता है तो वो लोग अपनी service fees add कर के उस काम को आपके पास forward कर देंगे. इस के द्वारा आप अपने business को बढ़ा सकते है और अधिक मुनाफ़ा भी कमा सकते है.

कौन कौन से Types के transport business आप कर सकते है.

तो चलिए अब जान लेते है की आप किन किन transport business को कर सकते है. और अधिक मुनाफ़ा कमा सकते है.

1.Tourism transport service

आप को पता ही है की अक्सर लोग कह़ी न कह़ी घूमने जाने का plan बनाते ही रहते है. और वो लोग घूमने के लिए transport service को बुक करते है ताकि उन को कह़ी जाने में ज्यादा परेशानी न हो. तो आप ऐसे लोगो के लिए अपनी torusim service start कर सकते है और आप ऐसे लोगो को service दे सकते है. इसमें आप की अछि कमाई हो जाएगी.

2.Taxi service

अगर आप taxi service शुरु करना चाहते है तो ये भी बहुत फायदे का business है. आप तो जानते ही होंगे की ola, uber जैसी companies भी लोगो को कह़ी पर आने जाने की सुभीधा के लिए texi को available करवाती है. आप इन के साथ अपने business को registration करवा कर अपनी taxi को rent पर दे सकते है. आप को इस business में भी काफी फायदा होगा. अगर आप के पास पैसा है तो आप अपनी personal company भी खोल सकते है और लोगो को service दे सकते है.

3.Auto Rent service

हमारे देश में अक्सर लोग घूमने के लिए personal car को लेना चाहते है. ताकि वो अपने partener के साथ कुछ समय private बिता सके. पर सभी लोगो के पास ये सुभीधा उपलब्ध नहीं होती है. आप उन लोगो को personal cars को rent पर मुहैया करवाए और इसके बदले पर उन से पर day का या per hour के हिसाब से पैसे charge कर सकते है. इस business को काफी लोग कर रहे और अच्छे ख़ासे पैसे भी कमा रहे है. आप भी  business को शुरू कर के अछि income कर सकते है.

4.Cold chain service

आप cold chain service को देकर भी अधिक पैसे कमा सकते है. इस business को start करने के लिए आप के पास temperature control वाली caintainers और vehicles की जरुरत होती है. जिस में आप temprature को maintain रख सके. इस काम को सुरु करने के लिए आप को ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ती है पर आप का फायदा भी इसमें अधिक है. इस में उन चीज़ो को transport किया जाता है जो सामान अधिक temperature से ख़राब हो जाता है. अधिकतर ऐसी services के लिए बड़ी बड़ी companies ही hire करती है और वो लोग इसके पैसे भी काफी देते है.

5.Logistic company

Logistic company वो companies होती है, जो parcels को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए vehicles को available करवाते है.  इस business को शुरु करने के लिए शुरुआती दौर में आप को अधिक vehicles की जरुरत नहीं पड़ती है. आप इसे एक vehicle से भी शुरु कर सकते है. आप इसके द्वारा भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. अक्सर companies सामान को कह़ी पर deliver करने के लिए vehicles को जैसे की trucks के लिए lagestic companies को hire करती है और इस के बदले वो अच्छे ख़ासे पैसे भी pay करती है. आप उन companies को service देकर काफी कमाई कर सकते है.

6.Bus service

आप local bus service को start कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते है. आप  को इसके लिए transport विभाग से permission लेनी जिस state में आप अपनी service देना चाहते है. permission मिलने के बाद आप अपनी buses के द्वारा लोगो को transport की service दे पाएंगे. इस में आप को बस एक bus को चलाने के लिए 1 driver और 1 खलाशी की जरुरत पड़ती है.

Transport business को कैसे increase करें.

अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी business को शुरु करता है तो वह छोटे स्तर पर ही करता है. जो कि समय के साथ बढ़ता रहता है. ऐसा नही की आज आप ने company को शुरु किया और कल आप का business next level पर चला गया. amazon और google के बारे में तो सभी लोग जानते ही है. ये  companies पहले छोटे स्तर पर ही शुरु हुई थी और आज इन्होंने लगभग पूरा world cover किया हुआ है.

आप को अपने business को बढ़ाने के लिए बस Customer stratification के ऊपर ध्यान देना है. आप का consumer को कभी आप के service से कोई शिकायत नही होनी चाहिए. अगर आप का consumer आप की service को पसंद करता है तो आप का business जल्दी और समय के साथ नई ऊँचाइयों को छुएगा.

Conclusion

तो दोस्तों आज आप ने post के माध्यम से जाना की transport business क्या होता है. आप  को कैसे शुरू कर सकते है.  शुरु करने के बाद किन चीज़ों की जरूरत होती है. कौन कौन से transport business को आप कर सकते है. और आप अपने transport business को कैसे बढ़ा सकते है.

दोस्तों किसी  business को करने के शुरुआती दौर में बहुत ही परेशानियाँ आती है तो अगर आप किसी बिज़नेस को start करे तो काम में जल्दी हार न माने. अगर आप मेहनत करते जायेंगे तो आप को उस का फल भी मिलेगा. आप को बस रोज़ नए motivation के साथ अपने काम को करते जाना है और हार नहीं माननी है. क्यों की कामयाबी उसी को मिलती है जो लोग हार नहीं मानते है.

तो दोस्तों आप को हमारा ये post कैसा लगा आप इसके बारे में अपनी राय हमे जरूर दे. और आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, ताकि उन को भी इस के बारे में जानकारी मिल सके. और अगर इस से संबधित आप के मन में कोई प्रसन हो तो हमे जरूर बताये हम आप के सवालो का जबाब देने की किसी जरूर करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here