Stock Rom और Custom Rom क्या है -दोनों में अंतर क्या है

दोस्तों आज हम अपने इस post में बात करेंगे कि stock rom क्या  है. और custom rom क्या है. custom rom ओर stock rom में क्या अंतर होता है. क्यो हमे stock rom ही install करना चाहिए अपने mobile device में.

वैसे तो दोस्तों आप लोगो मे कई बार सुना होगा कि हर साल google कोई न कोई नया android version release करता है जो कि पिछले version से updated होता है. और जैसे ही नया android version release होता है तो लगभग सभी phones में upadates आ जाते है. पर जिन phones में updates नही आते है वो लोग भी update करना चाहते है ताकि वो भी latest android version का मज़ा ले सकते पर उन के phones में official update न आ के कारण वो लोग अपने phone में custom rom install कर लेते है जो कि उन के mobile device के लिए सही नही होता उन में बहुत से bugs और less features होते है. और आप को device को operate करते वक़्त हो सकता है कि परेशानी आए और कोई function काम न करे. इस लिए आप को हमेशा अपने phone को update करने के लिए stock rom का ही use करे.

तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि stock rom क्या होता है. तथा custom rom क्या होता है और stock rom के क्या फायदे के होते हैं.

स्टॉक रोम क्या है. What is stock rom in Hindi

जो भी एंड्रॉयड(android) में software डला होता है. वह सब google के द्वारा बनाया गया होता है. इस पर सिर्फ google company का copyright है. जो stock rom होता है वह original software होता है.  जो की google तथा उनके engineers के द्वारा ही बनाया गया होता है. जो कि आपके mobile phone में डला हुआ आता है. जैसे कि kitkat, lolipop, marshmallow, oreo तथा जो अभी का latest है वो है pie.

जो भी android rom होती हैं वे सभी गूगल द्वारा ही develop की जाती है. जब आप कोई भी नया smart mobile लेते हैं तो उसमें जो भी software डाला होता है वह stock rom ही होता है जो कि गूगल के द्वारा provide किया गया होता है. इसमे ऐसे बहुत से कम chances होते हैं की software में कोई bug हो या कोई ख़राबी किसी तरह के मिले. अगर किसी कारण वश software में कोई ख़राबी या कमी होती है तो वह तुरंत गूगल के द्वारा अगले update में ठीक कर दी जाती है. ताकि आपको किसी प्रकार का security issue न हो और आपको device को operate करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

Stock rom को publish करने से पहले अच्छी तरह से जांचा जाता है. और उस पर तरह तरह के security test भी किए जाते हैं ताकि जब आप software का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको किसी प्रकार का कोई भी financial हो गया मोबाइल से संबंधित problem ना आए.

Software क्या हे

Custom Rom क्या है? What is Custom rom in Hindi

Custom rom वो rom होते है जो कि किसी third parties companies या developers के द्वारा बनाया गया होता है. इसको आप अपने मोबाइल में खुद ही install कर सकते हैं इस रूम में आपको जो भी extra features मिलते हैं हमको customised किया जाता है तथा original rom में inbuild किया जाता है. इसका मतलब यह है कि उन्होंने अपने हिसाब से operating system में अपने हिसाब से बदलाव की होते हैं. आप custom rom को install करने के लिए उनकी  वेबसाइट पर जाकर download कर सकते हैं. आपको अपने मोबाइल में custom rom को install करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल को रूट करना होगा. अगर आप अपने मोबाइल डिवाइस में किसी custom rom को install करते हैं तो हो सकता है कि उसमें बहुत सारी bugs या error हो. अधिकतर custom roms में किसी ना किसी प्रकार का कोई ना कोई bug या funcntilty problems ज़रूर होता है. यह सिर्फ इस कारण हो सकता है कि उस rom को publish करने से पहले developers के द्वारा अच्छी तरह से टेस्ट ना किया गया हो.

इसी लिए custom roms में अधिकतर आपको bugs मिलते हैं. अगर आपके किसी custom rom को अपने mobile device में install कर लेते हैं तो उस bugs या किसी तरह के error ठीक नहीं कर सकते. उस error या bug से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी दूसरे rom को install करना होगा. अगर आप custom rom का उपयोग करते हैं तो हो सकता है कि उसमें कोई security problems भी हो सकता है या किसी प्रकार का malware डाला गया हो जिससे कि आपकी personal जानकारी को steal कर सकता है. जैसे कि bank account, password, credit card details जैसी जानकारियां leak हो सकती हैं.

जबकि दूसरी तरफ stock rom बिल्कुल ठीक होते है. इनमें किसी प्रकार के bugs या errors की संभावना नहीं होती. क्यों की यह google company के द्वारा develop किए जाते हैं.

Difference Between Custom Rom and Stock Rom in hindi

stock rom vs custom rom in hindi

दोस्तों आप ने अभी तक जाना stock rom और custom rom क्या होता है. तो चलिये अब जानते है कि stock rom और custom rom में क्या अंतर होता हैं और कौन सा rom आपके लिए best रहेगा.

  • Stock rom एक original rom होता है है जो कि google company के द्वारा develop किया गया होता है. जब कि stock rom को किसी third party जैसे कि किसी company या किसी developers के द्वारा बनाया गया होता है.
  • Stock ROM किसी भी प्रकार के bugs या error की संभावना न के बराबर होती है. जबकि custom rom में bugs या errors होने की काफी संभावनाएं होती है.
  • Stock rom google के द्वारा बनाया गया है.इस लिए हम इस कि security पर भरोसा कर सकते है. जबकि दूसरी तरफ customs roms को अन्य developers के द्वारा बनाया गया होता है. इस कारण इस पर भरोसा नही किया जा सकता. google अपने consumers की security को लेकर कोई भी compromise नही करता है. तथा इस पर आप बेफिक्र होकर भरोसा कर सकते है.
  • अगर आप अपने mobile में custom rom को install करते हैं तो आप के mobile की warranty ख़तम हो जाती है तथा इसे developers अपने हिसाब से काम करने के लिए बनाते है. जबकि stock rom नए mobile device में company के द्वारा डाला जाता है. stock rom आप के mobile device को सही से काम करने के लिए डाला जाता है.
  • Stock rom में जो भी apps डाले होते है आप के mobie device में उन्हें आप uninstall और delete नही कर सकते है. जबकि custom rom में जो apps होते है उन्हें आप अपने जरूरत के हिसाब से uninstall या install कर सकते है.
  • कई mobile devices में आप देखते है कि उन में font stylish होते है. और वह आप को पसंद भी आते है. लेकिन यह सिर्फ custom roms में ही होता है. stock rom में आप font styles को change नही कर सकते है. इन मे default font style ही काम करता है.
  • अगर आप custom rom को अपने mobile device में install करना चाहते है तो उसके लिए आप का mobile डिवाइस को root होना जरूरी है लेकिन अगर आप अपने mobile device में stock android rom install करना चाहते है तो उसके लिए आप को अपने mobie डिवाइस तो root करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आप simple flash कर सकते है. और boot loader के द्वारा rom को install कर सकते है.
  • Stock rom बहुत safe होते है. इस लिए आप इसे आसानी से ओर बिना phone को damage किये install हो जाते है. मगर आप जब custom rom install करते है तो आप का mobile device brick या dead हो सकता है. और ये भी हो सकता है कि शायद आपका mobile phone फिर कभी ठीक न हो.

Stock ROM के फायदे

अगर आप ने अपने mobile device को stock rom के साथ upgrade किया है या stock rom dala है तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी है. तो चलिए जानते हैं कि stock rom के क्या फायदे होते हैं.

  • Stock rom bug और error-free rom होता है.
  • Stock rom में समय समय पर security updates आते रहते है. जिससे कि आपका device secure रहता है.
  • Stock rom को mobile में install करने के लिए हमे phone को root करने की जरूरत नही पड़ती है.
  • जब भी कोई नया google android version release करता है है तो stock rom में उस का तुरंत update मिल जाता है अगर आप का device उस के लिए capable है तो.
  • Stock rom हो hack कर पाना बहुत मुश्किल है. तथा आप इस से secure कोई भी transaction कर सकते है.
  • Stock rom आप free में अभी तक download कर सकते है. पर शायद आने वाले समय मे ये free न उपलब्ध हो. क्यो की हाल में ही खबरों में आया है कि google android os (operating system) के लिए charges लेने वाला है.
Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आप को इस post के माध्यम से ये बताने की कोसिस की है कि stock rom क्या है. stock rom ही हमे अपने mobile device में क्यों डालना चाहिए. stock rom के क्या क्या फायदे है. stock rom और custom rom में क्या अंतर है. हमे custom rom क्यों नही use करना चाहिए. custom rom को use करने में क्या क्या परेशानियाँ आ सकती है.

अगर आप android phone user है तो आप को हमेशा ऐसी company का phone लेना चाहिए जो आप को समय समय पर updates देते रहे. ताकि आप के device में कोई भी problem न आए. अगर आप को ऐसे phone चाहिए जिन में हमेशा updates आते रहते है तो उन में से कुछ के नाम मे बता देता हूं, google pixel यह google के द्वारा बनाया गया फ़ोन है. MI, Samsung, nokia, 1plus, oppo, vivo इस सभी phones में लगभग time to time update मिल जाते है.

तो दोस्तों आप हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment box में जरूर बताएं. अगर हमारे blog के लिए सुझाव देना चाहते हैं तो आप अपने सुझाव comment box में लिख सकते हैं. ताकि हम अपने blog में और सुधार कर सके. इससे सम्बंधित अगर कोई आप के मन मे question है तो comment कर के हम से पूछ सकते है. हमे आप के सवालों का जवाब देने में बहुत खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here