Ration Card क्या है – और क्यूँ जरुरी हे |

Ration card के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर आप को अभी तक नहीं  पता है की ration card क्या होता है और ये सभी लोगो के लिए इतना जरुरी क्यों है तो आप इस post को पढ़ते रहे ताकि आप को ration card  बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

वैसे तो राशन कार्ड सभी लोगो के लिए उपयोगी है. पर यह उन लोगो के लिए ज्यादा जरुरी है जो लोग गरीब है या गरीबी रेखा से नीचे है. उन लोगो के लिए ये राशन कार्ड एक तरह से life line है. जिसकी मदद से उन्हें खाने के लिए कच्चा food मिलता है जैसे की गेहू, चावल, दाल, चीनी, मिट्टी का तेल etc.

Ration card का हमारी रोज़ मरा की जिंदगी में भी बहुत काम आता है. आप ने अक्सर सुना ही होगा की किसी भी काम को करवाने जाते है तो वहाँ राशन कार्ड की copy आप से मांग लेते है. यह एक important id proof भी है, जो state government के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली योजना के अनुसार provide करवाया जाता है. इसके द्वारा आप सरकारी ration की दुकानों या डिपो से ration का सामान कम दाम में ख़रीद सकते है पर ये सभी लोगो के लिए नहीं है जो भी high society में आते उन लोगो के पास राशन कार्ड तो होता है पर उस पर उनको राशन नही मिलता है. ration सिर्फ गरीब परिवारों को ही यहाँ से मिलता है.

तो चलिए विस्तार से जानते है की ration card से ज्यादातर किन परिवारों  मिलता है और यह सभी  क्यों जरूरी है.

ration card kya hai

Ration card क्या होता है( what is ration card in hindi)

Ration card एक हमारे लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ है जिसका प्रयोग हर जगह होता है चाहे आप को कोई आप को SIM लेना हो या फिर कोई property लेना हो कोई, आप को हर जगह resident prof के रूप में भी राशन कार्ड का ही proof चलता है. राशन कार्ड को sate government द्वारा बनाया जाता है. यह उन लोगो के लिए खाश तौर पर होता है जो लोग गरीब है या गरीबी रेखा से नीचे है.  उन लोगो को राशन कार्ड की मदद से ही खाने के लिए कम कीमत पर आनाज उपलब्ध कराया  जाता है. ताकि जो लोग खाने के लिए समान अन्य दुकानों से नहीं खरीद सकते है उन लोगो को कम कीमत में सरकारी दुकानों दुकानों के माध्यम से सस्ते दामों में आनाज उपलब्ध करवाया जा सके ताकि हमे देश में कोई भी नागरिक भूखा न रह सके.

यह card सब के लिए बनाया जाता है, तो इसे समय समय पर check भी किया जाता है ताकि कोई भी व्यक्ति इस में गर्बरी न कर सके या इस में कोई ऐसा व्यक्ति न हो जो इस योजना का गलत तरीके से फायदा उठा रहा हो.

Ration card का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इसे id proof के तौर पर भी कह़ी भी use कर सकते है. राशन कार्ड में आप की और आप के family की जानकारी होती है जैसे की नाम, पता, और एक family photo होती है जो की आप को परिवार का सदस्य होना का प्रमाण देता है.

Ration card kyu jaruri hai (Why ration card is important for us)

यह आज के समय  लिए अत्यंत जरूरी है आप लोग तो जानते ही होंगे की अगर आप को किसी भी documents में अगर resident proof देने की जरुरत पड़ती है तो आप को अपना राशन कार्ड की copy ही देनी पड़ती है ताकि की आप के स्थाई पते का पता चल सके. आप हर जगह पर अपने home registration documents को देना safe नहीं होता इसी लिए हम राशन कार्ड का प्रयोग करते है. इसके जरिये उन लोगो को भी फायदा होता है जो लोग गरीब है और 2 वक़्त का खाने का इंतज़ाम नहीं कर सकते है उन लोगो को राशन कार्ड के जरिये ही राशन वितरित किया जाता है.

Ration card का उपयोग आप को gas clyinder को लेने में भी होता है इसी के द्वारा पता चला है की आप के घर में कितने गैस clyinder उपलब्ध है. क्यों की इसकी जानकारी आप के ration card पर उपलब्ध होती है.

Pan Card क्या हे -What is Pan Card In Hindi

Ration card कितने types के होते है.

Ration card तीन प्रकार के होते है. ये सभी उन लोगो की आर्थिक स्थिति को मध्य रखते हुए ration card बनाये जाते है जैसे की BPL ration card, APL Ration card, Antyodaya Ration Card, तो चलिए इन के बारे में विस्तार से जानते है.

[su_dropcap style=”flat” size=”2″]1[/su_dropcap]Antyodaya Ration Card

यह Ration card उन लोगो के लिए जारी किया गया है जिन लोगो की कोई स्थिर आय (stable income) नहीं है. इस card का रंग पीला होता है और यह labour, बुजुर्ग, बेरोज़गार, लोग इस card के अंतर्गत आते है. इस में उन लोगो को 35 KG का अनाज दिया जाता है.

[su_dropcap style=”flat” size=”2″]2[/su_dropcap]BPL ration card

BPL card उन लोगो को दिए जाते है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते है या यु कहे की जो लोग सरकार द्वारा तय की गयी न्यूनतम income से नीचे होते है. इन लोगो को सरकार द्वारा 30-35 KG तक अनाज कम कीमत पर राज्य सरकार द्वारा उन परिवारों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है. ताकि वो लोग भी भरपूर अनाज खा सके और हमारे देश को कुपोषण जैसी समस्या से छुटकारा मिल सके.यह card गुलाबी, लाल या नीले रंग का होता है.

[su_dropcap style=”flat” size=”2″]3[/su_dropcap]APL ration card

ALP कार्ड उन परिवारों दिया जाता है जो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर या यु कहे की जिन परिवार की income सरकार द्वारा तय की गयी minimum income से ज्यादा है. इन परिवारों को 15 KG तक अनाज दिया जाता है. यह card नारंगी रंग का होता है.

Ration card कैसे बनवाये |

Ration card परिवार का कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है. और वह इसके लिए सरकारी केंद्र से apply कर सकता है. पर एक व्यक्ति एक ही तरफ से apply कर सकता है न की किसी और परिवार की तरफ से भी, अगर ऐसा कोई व्यक्ति करता है तो वो reject हो जाता है. आप राशन कार्ड के लिए दो तरीकों से apply कर सकते है. पहला है offline और दूसरा online है.

Offline ration card apply
  • आप offline ration card के लिए apply करने के लिए आप को अपने state के office से एक फॉर्म लेना होगा इसके लिए 5 या 10 रुपए देने होंगे और यह गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगो के लिए free है. या आप form को online download कर के भी भर सकते है.
  • आप अपने form को submit करने से पहले एक बार जांच ले की आप ने सभी विकल्प अच्छे से भरे है न या नहीं. आप राशन कार्ड के लिए 3-4 family photo भी दे. ताकि ration card में सभी परिवार के व्यक्तियों की पहचान हो सके.
  • जब आप ration card के लिए apply करते है तब address proof के लिए आप घर के कागज़ या अगर rent पर रहते है तब rent agreement को submit कर सकते है.
  • सभी काम हो जाने के बाद form को office में submit कर दे
  • Submit करने के 1 से 2 महीने के अंदर आप का ration card बन कर घर आ जायेगा या फिर आप को office में जा कर या फिर आप अपने ration वितरण केंद्र से जा कर ले सकते है.
Online ration card apply
  • Online ration card को apply करने के लिए सबसे पहले आप को state food supply की website पर जाना होगा और वहाँ पर आप को राशन कार्ड का form select करना होगा.
  • उसके बाद फॉर्म में अपने details भरे जैसे की घर से सदस्य के नाम, address, district, area pincode etc.
  • उसके बाद आप को card का type चुनना होगा APL, BPL या Antyodaya जिस भी catogary में आप आते है उसे ही चुने.
  • फिर आप को next पेज में कुछ और details भरने होंगे जैसे की aadhaar card number, bank account number, mobile number,etc.
  • आधार कार्ड number आप के लिए बहुत जरूरी है. क्यों की नए नियमों के अनुसार आधार कार्ड पर राशन पाने के लिए आप के परिवार के किसी सदस्य का biomatric scan लिया जाता है ताकि उस परिवार की पहचान हो सके और इस से राशन की चोरी भी रूकती है.
  • सभी चीज़ो को भरने के बाद को को form को submit कर देना है submit करने के 1 month के बाद आप का ration card घर या ration वितरण केंद्र से जा कर प्राप्त कर ले.

PUBG क्या है ( What is PUBG In Hindi ) | उस्को केसे खलते हे

Ration कर्ड के लिए documents.

Ration card applies करते वक़्त जिन documents की जरुरत पड़ती है. वो नीचे बताया गया है.

  • passport
  • Voter id card
  • Bank passbook
  • Aadhaar card
  • House registration documents
  • किराये पर रहने वाले लोगो के लिए rent agreement की copy दे सकते है.
  • Matric certificate

राशन कार्ड के उपयोग|

  1. यह gas connection लेने के काम आता है.
  2. यह school में भी काम आता है
  3. यह हमारे resident proof (address proof) के तौर पर भी काम आता है.
  4. इसका प्रयोग सरकारी कामों में भी है जैसे की court में या driving license बनवाने में.
  5. यह passport बनवाने में भी काम आता है resident proof के तौर पर
  6. यह परिवार के id proof के काम भी आता है. 

Conclusion

तो दोस्तों आज इस post के माध्यम से आप ने जाना की ration card क्या होता है और यह हमारे लिए इतना जरूरी क्यों है. अगर आप के आस पास के लोगो मे इस के बारे में जानकारी नही है तो इस post को उन लोगो के साथ sahre करे ताकि सभी लोगो को राशन कार्ड के बारे में पता लग सके.

जैसा कि आप ने आज इस post में जाना कि राशनकार्ड से गरीबी रेखा यानी जिन लोगो के पास खाने के लिए भी पैसे नही होते उन लोगो को सरकार सस्ते दामो पर ration उपलब्ध करवाती है.

आप लोगो से भी निवेदन है में खाने पीने की चीज़ें waste न करे अगर ज्यादा हो तो उसे किसी जरूरत मंद को दे दे.

अगर ये जानकारी अछी लगी हो तो comment करे और अगर कोई इस से related प्रश्न हो तो हम से comment में पूछे हमे जबाब देने में खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here