मुंहासे Pimples क्यों होते हैं-ओसे हटाने के उपाय

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे कि कील मुंहासे या pimples क्यों होते हैं. इससे कैसे बचा जा सकता है. अगर आपके चेहरे पर मुँहासे या pimples हो जाए तो आप इन्हें कैसे घर पर नेचुरल तरीकों से ठीक कर सकते हैं.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने चेहरे और त्वचा का ख्याल रखना बिल्कुल ही भूल गए हैं. हम बस chemicals से बनें products का use अधिक करते हैं. जो कि हमारे चेहरे के cells को damage करता है. जिससे कि हमारे face पर दाग धब्बे या pimples जैसी चीज़े होने लगती है.

आपको हमेशा अपने चेहरे पर natural चीजें ही लगानी चाहिए. जैसे कि मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, खीरे का प्रयोग, नींबू के रस का प्रयोग ही करना चाहिए. यह हमारे चेहरे को साफ सुंदर और स्वस्थ बनाता है. और हमारे skin cells को भी damage नहीं करता है.

अगर आपको pimples जैसी problems से दूर रहना है. तो आप अपने खाने में तली हुई चीजों का सेवन कम करें और जहां तक हो सके fruits का सेवन अधिक करें जो कि आपके चेहरे और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

Contents

कील मुहसो(Pimples) की समस्या क्यों होती है.

आजकल हम अपनी professional जिंदगी में अपने त्वचा का ख्याल रखना भूल गए हैं. हमे अपनी त्वचा का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना हम अपने जिंदगी में दूसरी चीजों को importance देते हैं.  अगर हम अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखते तो इसका हमारी त्वचा पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है. हमारा खूबसूरत चेहरा कील मुहांसों की वजह से खराब दिखने लगता है. जिससे कि हमारी personality पर इसका बहुत negative प्रभाव पड़ता है. तो क्या कभी आपने सोचा है कि हमारे चेहरे पर कील मुंहासे आखिर क्यों उत्पन्न हो जाते हैं.

इसका क्या कारण है. इसका कुछ हद तक कारण है. आप का धूल मिट्टी और धूप में घूमना, किसी दवा का reaction करना, age का प्रभाव, hormones में बदलाव इत्यादि. जो कि हमारे चेहरे के ऊपरी परत को damage करता है. जिसके कारण हमें ऐसी समस्या से जूझना पड़ता है. और अगर आप किसी ऐसी जगह काम करते हैं जहां पर आप की सुंदरता का होना जरूरी है जैसे कि TV पर, Films में या air hostess के रूप में तो इसका प्रभाव आपके काम पर भी पड़ता है.

How to lose your weight in hindi

कील मुहासे होने के कारण

आपके चेहरे पर की pimples बहुत से कारणों से हो सकता है. जिसकी वजह से आपका चेहरा बिगड़ जाता है. और खराब दिखता है. तो चलिए जानते हैं उन कारणों को.

dirty hand

[su_dropcap size=”1″]1[/su_dropcap]गंदे हाथो से चेहरे को छूने से

अगर आप गंदे हाथों से अपने चेहरे को छूते हैं तो आपके हाथों का bectria और धूल मिट्टी जैसी चीजें आपके चेहरे पर जाकर चिपक जाते हैं. जो कि आपके चेहरे को damage करना शुरू कर देते हैं. जिससे कि आप का चेहरा फटना या उस पर दाने होने शुरू हो जाते हैं. जिसकी वजह से आपका चेहरा भदा दिखने लग जाता है. अपने चेहरे को जब भी आप अपने हाथों से छुए तो अच्छी तरह पहले अपने हाथों को साफ कर ले. ताकि आपके हाथों के द्वारा आपके चेहरे पर germs न जाए और आपका चेहरा साफ सुंदर और healthy रहें.

milk food

[su_dropcap size=”1″]2[/su_dropcap]Milk products का use ज्यादा करने से

अगर आप milk से बनी products का उपयोग अधिक करते है तो उससे आपके चेहरे पर और भी ज्यादा मुहांसों का होने की संभावना होती है. अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके चेहरे पर मुंहासे हो तो आप दूध से बने चीजों का सेवन एक limited तौर पर ही कीजिए.

sunlight

[su_dropcap size=”1″]3[/su_dropcap]धूल और धूप में रहने से

आगर आप धूप में अधिक घूमते है तो आप के चहरे पर इसका बहुत गलत प्रभाव पड़ता है. सूरज से निकलने वाली किरणे आप के चहरे को बहुत damage करता है. सूरज की किरणों में ultraviolet Ray’s होती है जो कि आप के skin को और face के cells damage करती है. आपके चेहरे पर धूल और मिट्टी पड़ती है तो इससे भी आपके चेहरे को बहुत नुकसान पहुँचता है. धूल आपके skin cells को damage करता है. इससे आपका चेहरा सूखा और बेजान हो जाता है. जिसकी वजह से आपका चेहरा फटने लगता है. तो अगर आप धूप में निकलते हैं तो आप अपने चेहरे को बचाने के लिए किसी कपड़े को चेहरे पर लपेट लें. जिसकी वजह से आपका face direct sun और धूल की चपेट में नहीं आएगा और आपकी त्वचा हेल्थी और सूंदर रहेगी.

Hair fall क्यो होता हैं और रोकने का उपाय

junk food

[su_dropcap size=”1″]4[/su_dropcap]FAt और oily खाना खाने से

अगर आप अधिक oil और fat वाला खाने का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ता है. अधिक oil वाला खाना खाने से आप के face पर pimples होने लगते है. fat वाला खाना आप को मोटा बनाता है. जिसका प्रभाव आप के चहरे पर भी पड़ता है. हो सकता है कि अधिक fat वाला खाना खने से आप के face पर दाग या pimples हो जाये. जो कि आप की सुंदरता में दाग लगा देगा. इससे अच्छा है कि आप healthy खाना ही खाये.

Cosmetics

[su_dropcap size=”1″]5[/su_dropcap]Cosmetics के ज्यादा प्रयोग करने से

अगर आप अपने चेहरे पर cosmatics का प्रयोग करते हैं ताकि आप सुंदर दिख सके, तो इसका प्रभाव आपके चेहरे पर गलत भी पड़ सकता है. क्योंकि cosmatics में अधिकतर chemicals का प्रयोग होता है जो कि आपके skin को नुकसान भी पहुंचा सकता है. chemicals आप की त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं. जहां तक हो सके आप केमिकल से बने products का use ना करें. आप हमेशा नेचुरल चीजों का ही प्रयोग करें. यही आपके skin को healty लगते हैं.

fat belly

[su_dropcap size=”1″]6[/su_dropcap]पेट मे problems होने के कारण

अगर आप अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं और आप खाने में unhealthty चीजें लेते हैं. जैसे कि pizza, Burger ऐसी चीजों को खाते हैं. तो यह आपके पेट में बाद में problems पैदा करती हैं. जिसका आप के चेहरे पर भी पड़ता है और आपके चेहरे पर pimples या मुंहासे हो सकते हैं. अधिकतर pimples होने का कारण आप का unhealthy खाना ना खाना ही होता है जो कि बाद में पेट में जाकर बहुत सारी problems को उत्पन्न करते हैं. जिसकी वजह से आपको तरह-तरह की skins problems का सामना करना पड़ता है.

Hormone

[su_dropcap size=”1″]7[/su_dropcap]Hormones में बदलाव आने से

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है आपके शरीर के harmones में बदलाव आते रहते हैं. इसी के कारण आपके चेहरे पर pimples या दाग धब्बे हो जाते हैं. अधिकतर pimples की समस्या teen agers  में पाई जाती है यह सिर्फ ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि 18 से 21 साल के उम्र में आप के शरीर के साथ साथ harmones में भी काफी बदलाव आता है. जिसकी वजह से आपको face की समस्याओं से जूझना पड़ता है. पर यह समस्या उम्र के साथ अपने आप ठीक भी हो जाती हैं.

अगर कील मुहासे हो जाये तो क्या करे.

  • आप जब भी कहीं बाहर से आते हैं तो अपने चेहरे को पानी से धो लिया करें.
  • आपको हमेशा पौष्टिक आहार ही खाना चाहिए तेल वाली चीजों से जहां तक हो सके परहेज ही रखें.
  • खाने में हरी सब्जियां और फल ही खाए.
  • अपने चेहरे पर chemicals वाली चीजें ना ही लगाएं.
  • आप भरपूर नींद ले .
  • जहां तक हो सके अधिक से अधिक दिन में पानी का सेवन करें.

Pimples और मुहासे ठीक करने के उपाय

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]1[/su_dropcap]Aloe vera (एलोवेरा)

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे यहां पिंपल्स हो गए हैं, तो आप उनको कम करने के लिए या जड़ से खत्म करने के लिए aloe vera का रस का प्रयोग करें. आप aloe vera के रस को जो कि उसके पतो के अंदर होता है. उसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएँ. और उसे 15 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर आप अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छे से धो लें. और इसके बाद आप किसी प्रकार के chemicals वाले products का use ना करें.

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]2[/su_dropcap]मेथी के प्रयोग करे

मेथी एक बहुत ही गुणकारी पौधा होता है. अगर आप इसके बीज को उबाल कर paste बनाकर अपने चेहरे पर मुहांसों वाली जगह पर लगाते हैं. तो इससे आपके चेहरे के मुहासे जल्दी से ठीक होना शुरू हो जाती हैं. आप मेथी के paste को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. और उसके बाद फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. आप अपने चेहरे को धोने के लिए किसी भी प्रकार के chemicals से बने products का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

rose water

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]3[/su_dropcap]गुलाब जल का उपयोग

अपने चेहरे को धोने के लिए पानी के साथ गुलाब जल मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं. गुलाब जल आपके चेहरे के लिए बहुत ही गुणकारी होता है. यह आपकी त्वचा में से मिट्टी और धूल के कण को साफ करता है. तथा आपके चेहरे को सुंदर और साफ रखता है.

orange

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]4[/su_dropcap]नींबू का रस

आप अपने चेहरे पर नींबू के रस को लगा सकते हैं. यह acidic होने के कारण आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है. और आपकी skin के ऊपर से धूल और मिट्टी की परत को निकाल देता है. आप को नींबू बाजार में बहुत ही कम कीमत पर मिल जाता है. इसके निरंतर उपयोग करने से आपके चेहरे पर से कील और मुंहासे दूर रहते हैं. यह आपके चेहरे के लिए बहुत उपयोगी है. इसे आपका चेहरा बिल्कुल रहता है.

santalum tree

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]5[/su_dropcap]चंदन का प्रयोग

चंदन की सुंदरता के लिए बहुत ही अच्छा है. आपने कई जगह पर सुना होगा कि चंदन का paste लगाने से चेहरा साफ और सुंदर रहता है. चंदन में हल्दी पाउडर और दूध मिलाकर paste बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. यह आपके  चेहरे से मुहासों को साफ करने मे बहुत मदद करता है.

neem tree

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]6[/su_dropcap]नीम का उपयोग

नीम करवा होने के साथ-साथ बहुत ही गुणकारी भी होता है. अगर नीम की छाल को पानी मे भीगोकर रखते है और फिर उस पानी को पीते है, तो वह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होता है. इससे पेट की समस्या दूर रहती हैं. जिससे कि आप के चेहरा भी साफ रहता है और pimples मुक्त रहता है. अगर आप नीम के पत्तों का face pack बनाकर भी अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे की आपके मुँहासे और pimples ठीक हो जाते है.

 soil

[su_dropcap style=”flat” size=”1″]7[/su_dropcap]मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आप अपने चेहरे पर face pack की तरह कर सकते हैं. आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए. इसे लगाने के बाद 15 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. जब मुल्तानी मिट्टी का face pack आपके चेहरे पर सूख जाए तो इसे गुलाब जल को पानी में डालकर अपने चेहरे को धो लें  इसका प्रयोग आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं. यह नेचुरल होता है इसमे किसी भी प्रकार के chemicals का उपयोग नहीं होता. जो कि आपके चेहरे को किसी प्रकार का नुकसान पहुँचाए.

 

तो फिर तो आज के post में हमने आपको बताया कि किन कारणों से आपके चेहरे पर दाग धब्बे व pimples होते हैं और आपको इनकी वजह से कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है. और हमने अपनी इस पोस्ट में इसे ठीक करने के घरेलू व नेचुरल उपाय भी बताए हैं. जिनका कोई भी गलत प्रभाव नहीं पड़ता है.

मैं इतना ही कहना चाहूँगा कि आप हमेशा chemicals से बने products से दूर रहे. आपको वो products कुछ समय के लिए सुंदर बना सकते है, पर जब आप उनका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे तो हो सकता है की आप का चेहरा खराब हो जाये.

आपको हमारी जानकारी कैसी लगी आपको इसके बारे में हमें comment करके ज़रूर बताएं और अगर आपको इस से संबंधित कोई जानकारी चाहिए हो तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here