Passport क्या है और केसे बना जाता हे |

आज हम इस post के माध्यम से जानेगे की passport क्या है और यह किस चीज़ के काम आता है. वैसे तो पॉसपोर्ट एक तरह का ID Proof के तौर पर जाना जाता है मगर इसका उपयोग खाश तौर पर विदेश यात्रा करने के लिए होता है. अगर आप के पास पासपोर्ट नहीं है तो किसी भी अन्य देश में घूम नहीं पाएंगे. और न ही कोई देश आप को अपने देश में आने के लिए visa देगा.

वैसे तो आज के समय मे सभी लोग passport नाम से वाक़िफ़ है मगर आप को इसके बारे में अभी तक जानकारी नही है तो चिंता मत कीजये, मैं आप को इस post के माध्यम से poassport के बारे में पूरी जानकारी देने की कोसिस करुँगा. मगर जिन लोगो को पासपोर्ट के बारे में पता है या जिन लोगो ने पहले इसे बनवाया है उन लोगो को ही पता होगा कि एक नया पासपोर्ट बनवाने में कितनी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता था. पर आज के समय मे ऐसा नही है. जब से हमारे देश मे e-governance आया है तब से सभी चीज़े online हो गयी है और आसान भी हो गयी है. पहले किसी भी नागरिक को अगर passport बनवाना होता था तो उसे लंबी लंबी lines में लगना पड़ता था और passport के लिए कोई बार तरह तरह की verifications भी करवानी पड़ती थी और तो और passport भी कई महीने के बाद बन कर आता था. पर अब आप passport के लिए घर पर बैठ कर apply कर सकते है.

अगर आप के पास अभी तक passport नही है और आप नया पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे है तो आप इस post को ध्यान से पढ़िए ताकि जब आप online पासपोर्ट के लिए apply करे, तब आप कोई गलती न करे. जिससे कि आप के passport को बनाने में ज्यादा वक्त लगे.

Passport Kya hai

पासपोर्ट क्या है ? What is passport in hindi  |

passport एक ऐसा सरकारी card है जिसे केवल उस देश की सरकारी व्यक्तियों के यानी passport office के द्वारा ही बनाया जाता है. इसका बनवाने का main मकसद ये होता है, कि आप विदेश यात्रा कर सकते है. जब आप अपने देश से किसी अन्य देश मे जाते है तो ये id card आप के पहचान के रूप में काम करता है और बताता है कि आप किस देश के नागरिक है. यह भारत मे consular पासपोर्ट and visa जो कि external ministry affairs का एक हिस्सा है के द्वारा जारी किया जाता है. इसके छोटे छोटे branch देश के कई हिशो में मौजूद है. ताकि आप अपने local area में ही पासपोर्ट के लिए apply कर सके. passport के ऊपर एक व्यक्ति का नाम, date of birth, address, उम्र इत्येआदि होते है.

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते है ?

हमारे देश में पासपोर्ट तीन प्रकार के होते है. जो कि अलग अलग कारणों से बनाये जाते है. वो तीन पासपोर्ट होते है, regular passport, diplomatic passport, official passport. तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते है.

Regular passport

Regular passport जो issue किये जाते है तो आम लोगो के लिए होते है. इस पासपोर्ट को वो लोग केवल travilling, business trips या फिर holidays पर किसी अन्य देश जाने के लिए use करते है. इस passport का color blue होता है.

Diplomatic passport

Diplomatic passport सभी लोगो के लिए नही होते है ये सिर्फ उन लोगो के लिए ही issue किये जाते है सरकारी कामों से अन्य देश की यात्रा करते है. ये हमेशा government अधिकारियों के लिए ही issue होता है. इसका color maroon होता है.

Official passport

ये passport सिर्फ उन सरकारी अधिकारियों को दिए जाते है जो किसी अन्य देश मे रहकर अपने देश के लिये कार्य करते है. इस पासपोर्ट का color white होता है. यह पासपोर्ट सब के लिए नही होते है.

पासपोर्ट कैसे बनाये

Passport बनाने के लिए आप दो तरीकों से apply कर सकते है. एक है offline ओर दूसरा है online तो चलिए इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानते है.

Offline

अगर आप offline passport apply करना चाहते है तो आप को सबसे पहले पासपोर्ट बनवाने वाला form download कर के print करवाना होगा. फिर आप को उस फॉर्म को अच्छे से देख कर भरना होगा. उस पर आप को अपनी passport size photo भी लगानी होगी और जब फॉर्म भर जाए तो उसे एक बार check कर लीजये ताकि उस मे कोई गलती न हो जिस की वजह से आप का फॉर्म reject न हो जाये. फिर आप उस form को passport collection centre में submit कर दे.

इस मे कोई तरह के process से आप को गुजरना पड़ता है. जैसे कि address verification, police verification, interview etc.

सभी process पूरे हो जाने के बाद आप का पासपोर्ट 40 से 45 दिनों के बाद बन कर आप के घर पर आ जाएगा.

Online

Online passport बनवाने के लिए आप को नीचे बताये गए process को follow करना होगा.

  • सबसे पहले आप को passport बनाने वाली website जो कि https://portal1.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाना होगा.
  • फिर आप को new user register पर click कर के अपने आप को register करना होगा.अगर आप पहले से register है तो आप simple login कर लीजये.
  • फिर next page में आप को category choose करना होगा. अगर नया पासपोर्ट बनवाना है तो apply for fresh पर click करे और यदि reissue करवाना है तो apply for reissue पर क्लिक करे.
  • Next step में आप को पासपोर्ट type information भरना होगा. जैसे कि किस type का आप को passport चाहिए.
  • इसके बाद को सारी details भरना होगा. और उसे save कर ले.
  • फिर आप को family details, address details जैसी चीज़े भरनी होगी.
  • जब आप सभी details को भर लिए है तो use अच्छे से एक बार check कर ले.
  • फिर आप फॉर्म को terms एंड conditation तो agree कर दे और form को submit कर दे.
  • इसके बाद आप payment method select कर ले और जितना payment बनता है उतना payment कर दे.
  • सब process हो जाने के बाद आप का पासपोर्ट बन कर घर आ आजाएगा.


पासपोर्ट किस काम आता है.

अगर आप को कभी विदेश जाने की जरुरत पड़ती है तो आप के पास पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है. उसी के द्वारा  देश में यात्रा कर सकते है. अगर आप के पास पासपोर्ट नहीं है तो आप किसी भी देश में नहीं जा सकते है. passport होने के साथ आप के पास visa भी होना चाहिए, उस देश में जाने के लिए. अगर आप के पास केवल passport है और visa नहीं मिला है तो आप को उस देश के द्वारा जहाँ आप जाना चाहते है आप उस देश में यात्रा नहीं कर पाएंगे.

पासपोर्ट का use आप अपने देश में बहुत तरीकों से कर सकते है. यह आप के लिए identity के रूप में काम करता है. और आप पासपोर्ट को अलग अलग सरकारी कामों में भी use कर सकते है. जैसे की gas connection को लेने के लिए, driving license बनाने के लिए, Ration card बनाने के लिए etc.

Passport banwane ke liye important documents

Passport बनवाने के लिए आप को जिन douments की जरुरत पड़ती  है वो नीचे लिखे गए है.

  • Ration card का प्रयोग कर सकते है address proof के तौर पर.
  • Aadhaar card (most important) का प्रयोग कर सकते है ID proof के तौर पर.
  • Voter card ID proof के तौर पर योपयोग कर सकते है.
  • Driving license का प्रयोग भी कर सकते है.
  • Bank passbook का प्रयोग आप resident proof के तौर पर कर सकते है.
  • Water bill इसका प्रयोग भी आप address proof के तौर पर है.
  • Electricity bill
  • Telephone bill
  • Pan card
  • Matric certificate का प्रयोग आप के age को proof करने के लिए होता है की आप की age कितनी है.
  • Rent agreement का प्रयोग आप address proof के तौर पर कर सकते है अगर आप के पास permanet address नहीं है तो.

 पासपोर्ट की status की जानकारी कैसे ले |

अगर आप ने नया passport के लिए apply किया है तो आप अपने पासपोर्ट का status भी check कर सकते है की आप का पासपोर्ट के बनने का process कहा तक पहुंच गया है. तो चलिए इसका छोटा process है जान लेते है.

  • आप को सबसे पहले https://portal1.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink लिंक पर click करे तो आप passport seva website पर चले जायेंगे.
  • आप यहाँ पर track application status पर click कीजिए.
  • इसके बाद आप next page पर आ जायेगे
  • यहाँ पर आप को application type को select करना होगा.
  • फिर आप अपना passport का file number डाले. और उसके बाद date of birth डाले.
  • इसके बाद track status पर click करे. आप का passport status पता चल जायेगा.

Hacking क्या हे और Ethical हैकिंग क्या है ? हिंदी में जाने

तो दोस्तों आज इस post के माध्यम से आप ने जाना की पासपोर्ट क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहा कहा होता है. और अगर आप ने कोई विदेश यात्रा करना हो तो आप के लिए passport कितना important है.

मुझे उम्मीद है की आप को इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. परन्तु कुछ लोगो के  सवाल होते है की क्या अपने देश में भी अगर कह़ी जाना हो तो पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है तो इसका जबाब नहीं है क्यो कि जब आप पाने ही देश में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ticket बुक करते है तो आप को उस वक़्त सिर्फ अपना id card को दिखा कर ही air ticket book कर सकते है. passport केवल विदेश यात्रा करने के लिए ही जरूरी होता है न की domestic flights के लिए तो अगर आप air plane में यात्रा करना चाहते है तो आप अपने देश में एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा कर सकते है.

तो दोस्तों  को हमारा ये post कैसा लगा आप हमे comment कर के ज़रूर बताये और अगर आप को passport के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए तो comment करे. हमे जबाब देने में बहुत ख़ुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here