Online business क्या है-केसे सुरु करे

दोस्तों आज हम इस post में online business के बारे में बात करेंगे. की online business क्या होता है. Online business कैसे start किया जाता है. किसी भी online business को शुरु करने के लिए किन चीज़ो की जरुरत पड़ती है. आप कितने तरीकों के online business कर के पैसे कमा सकते हो. और जब आप ने online business शुरू कर लिया है तो आप उस की promotion तथा marketing कैसे करे.

दोस्तों आज कल internet का चलन बहुत बढ़ गया है और अब लगभग 70% लोग बड़ी चीज़ों की shoping online करना ही पसंद करते है. तो आप अगर कोई online business करना चाहते है तो आप उसे अभी से शुरु करने का plan कर लीजये. यहाँ पर आप को कम affart लगाना पड़ता है. और यहाँ पर physical store के मुकाबले resources भी कम use होती है. और online business में profit बहुत अधिक है. आज के युवा online पैसा कमाना चाहते है. और हो भी क्यो न यहाँ पर आप कम affarts को लगा कर अधिक मुनाफ़ा जो कमा सकते हो. तो चलिए विस्तार से जानते है कि online business कैसे कर सकते है.

Online business क्या  है.

दोस्तों अगर आप कोई  भी business को शुरु करना चाहते है तो आप को सबसे पहले उस business के बारे में research करना पड़ता है. आप उस दौरान जिस business को शुरू करना चाहते है उस के बारे में जानकारियाँ इकट्ठी करते है. ताकि जब आप उस business को शुरु करे तो आप को कोई परेशानी न हो. online business एक ऐसा business है. जिस में आप को कह़ी जाने की जरुरत नहीं पड़ती है. आप यहाँ पर सब कुछ internet के माध्यम से करते है. इस में आप जो business करना चाहते है उस से related अपनी website बनाते है. जिसे आप online shop भी कह सकते है. और आप सामान को website के माध्यम से बेचते है और कमाई करते है. online business का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप को यहाँ पर ज्यादा affart नहीं करना पड़ता है. जिसे भी आप के store से सामान लेना है वो आप की website पर visit कर के आसानी से सामान को ख़रीद सकते है. तो चलिए इसे एक example के द्वारा हम समझ लेते है. मान लीजिए आप ने कोई online store open किया है और आप जिन चीज़ो को बेचना चाहते है उन को अपने website store पर listed कर दिया है. अब जिस व्यक्ति को वो समान चाहिए वो के online store पर जा कर order कर देगा और फिर आप उस सामान की delevery कर देंगे. आज कल के ज़माने maximum लोग online सामान ही खरीदना पसंद करते है. ऐसा करने से उन को कहि जाना भी नहीं पड़ता है और सारा सामान price tag के साथ online ही देख लेते है.

पर अगर आप online store open कर के business करना चाहते है तो आप को technical और internet के बारे में knowledge होनी चाहिए या फिर आप अपनी team hire कर के भी काम करवा सकते है.

Online business कैसे start करे.

Online business को start करने के लिए आप को बहुत सी चीज़ो के बारे में पहले सोचना होगा. आप को सबसे पहले ये decide करना होगा की आप कौन सा business करना चाहते है. अगर आप blogging करना चाहते है तो वो आप आसानी से कर सकते है. उस के लिए आप को बस थोड़े से technical knowledge की जरूरत पड़ती है. अगर आप  techincal और computer internet की जानकरी नहीं है की ब्लॉग कैसे blog के लिए वेबसाइट कैसे create करे तो आप youtube पर देख सकते है वह पर बहुत सारी videos है. पर फिर  बता देता हु की आप blog create करने के लिए wordpress या blogger का इस्तेमाल कर सकते है. wordpress बिलकुल free है  पर hosting का ख़र्चा उठाना पड़ेगा. जब की blogger बिलकुल free है. अगर आप नए है तो आप को मै यही suggest करुँगा की आप blogger का ही use करे और अच्छे से पहले सीखे.

अगर आप कोई service website या ecommerence website start करना चाहते है, तो आप को उसके लिए अच्छी ख़ासी computer और programming knwledge होनी चाहिए. या तो आप team को haire कर सकते है. या फिर आप किसी कंपनी को hire कर के website बनवा सकते है. पर आप को उसे manage करने में भी परेशानी आएगी तो आप के लिए यही अच्छा होगा की आप अपना staff ही hire कर ले.

Online business करने के लिए requirements

तो आप ने जाना online business कैसे करे और चलिए अब जानते है की किसी onlinebusiness को शुरु करने के लिए किन चीज़ो की जरुरत पड़ती है.

1.Laptop or computer

laptop

सबसे पहले आप को एक laptop या की जरुरत पड़ती है. ताकि आप website को create कर सको. आप computer के माध्यम से ही internet पर सभी चीज़ो को access कर सकते हो. और जब आप website बनाते हो तब भी आप को computer पर ही programming language की मदद से website को create करना पड़ता है.

2.Internet connection

internet

आप को किसी website access करने के लिए या उस को server में upload करने के लिए internet conncection की जरुरत पड़ती. है. आप जो भी internet पर देखते हो वो सिर्फ internet के द्वारा ही संभव हो पता है. Internet पूरी दुनिया में एक जाल की तरह फैला हुआ है. जो की सभी लोगो को एक दूसरे से जोड़े रखता है. बिना internet connection के आप internet पर पड़ी किसी चीज़ को access नहीं कर सकते है.

3.Domain name

domains
domains

किसी भी online business या फिर webiste को सुरु करने के लिए आप को जो सबसे पहले समान की जरुरत पड़ती है  domain name की. किसी भी website को बनाने के लिए यह बुनियादी जरुरत है. domain name वो होता है जो आप की website का name होता है.  इसे आप इस उधारण के द्वारा समझ सकते है. मान लीजिए की आप किसी बच्चे का जन्म होता है तो हम लोग उसका नाम रखते है ताकि हम उस को उस नाम से पहचान सके और बाकि के सभी लोग भी उसे इसी नाम से जान सकते. तो यहाँ पर domain name आप की website की पहचान होता है.  व्यक्ति आप की website को नाम से internet पर search करता है तो seach engine आप की website को उस व्यक्ति की दिखता है. domain name ही internet पर आप के business को पहचान दिलाता है.

 

Hosting

VPS hosting

Hosting आप के online business या website को बनाने के लिए आप की दूसरी और बहुत आवश्यक जरुरत होती है. यहाँ पर आप अपने website को host करते है यानि इसका मतलब आप अपने website को रखते है. इसे आप ऐसे समझिये, मान लीजिए आप ने कोई store खोला और आप को उस store में सामान भी रखना है तो आप को sapce की भी जरुरत पड़ेगी. ताकि आप सामान को बेचने के लिए अपने दूकान में रख सके. नहीं तो अगर आप के शॉप में सामान ही नहीं होगा तो कौन आप के पास आएगा खरीदारी करने के लिए. तो internet की दुनिया में हम अपने website को रखने के लिए hosting providers से sapce को खरीदते है ताकि हम लोग अपनी website को internet पर रख सके. यह hosting services 24 hours internet से connected रहते है. ताकि अगर कोई व्यक्ति आप की website पर आता है तो वो उस को visit कर पाए.

आप को अपने website को host करने के लिए हमेशा अच्छा hosting provider ही चुनना चाहिए. ताकि की  website हमेशा online रहे. अगर आप की website थोड़े समय के लिए  offline होती है तो customers को आप खो सकते है. और इस से आप को और आप के business को कितना नुक़सान होगा.

 Website building

webpage

Domain name और hosting के बाद अब जो अवरस्यक और सबसे important काम आता है. वो है website को build करने का. अगर आप कोई छोटा मोटा blog चला कर पैसे कमाना चाहते है. तो आप उसे अकेले ही बना सकते है और उसको आप अकेले ही handle भी कर सकते है. आप को यहाँ पर basic technical knowledge होनी चाहिए. लेकिन अगर आप कोई बड़ी e-commerce website या service website को सुरु करना चाहते है. तो आप इस काम को अकेले नहीं कर सकते है. यहाँ पर आप को एक experience team work की जरुरत पड़ेगी. जो लोग आप की website को बना सके. यहाँ पर सिर्फ website create करने से ही काम नहीं चलेगा आप को उसको maintain तथा up to date रखने के लिए भी staff की जरुरत पड़ेगी. क्यों की e-commerce 0 जैसे बड़ी web stores को अकेले manage कर पाना नामुमकिन है. यहाँ पर हर second लाखों के मात्रा में orders आते है.

online marketing

Online business के प्रकार.

तो चलिए अब जानते है की आप कितने तरीको से online business कर के पैसे कमा सकते हो. और कौन कौन से वो platforms है.

Blogging

blogging

Blogging internet पर पैसा कमाने के लिए आसान है. Blog में होता ये है की, आप अपनी निजी जानकारी या जो आप को पता है आप उसे दुनिया के साथ शेयर करते है. और यहाँ पर आप अपने blog पर ads लगा कर पैसा कमा सकते है बहुत से लोग blogging कर के काफी अच्छे पैसे कमा रहे है. पर बिना इसकी पूरी जानकारी के आप इस field में न उतरे.  यहाँ पर competition काफी high है.

E-commerce website

E commerceआप अपने products को online store बना कर sell कर सकते हो. आज आज लोग online सामान purchase करना बहुत पसंद करते है. और अगर आप का online store popular हो जाता है तो आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. यहाँ पर कमाई की कोई limit नहीं है.

Youtube

youtube

आप online पैसे कमाने के लिए youtuber भी बन सकते है. यहाँ पर आप को channel create करना होगा और आप को regular basis पर video बानी होगी. जिसे लोग देखना पसंद करे. जब आप के videos पर ads आएँगे तो आप को उस का पैसा मिलेगा. जो की हर month के end में आप के account में आ जायेगा. यहाँ पर आप को आप की popularity के हिसाब से अलग अलग sponsorship भी मिलती है जिस के द्वारा आप और extra income भी कर सकते है.

Freelancing

Freelancing

Freelancing के द्वारा भी आप online बिना investment के पैसे कमा सकते है. यहाँ पर आप अपनी services को दे सकते है जैसे की अपने किसी client के लिए blog writing कर सकते है , किसी को software बना कर दे सकते है. और बदले में वो आप के काम का आप को पैसे देते है.

Affiliate marketing

Affiliate marketing

Affiliate marketing के द्वारा भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है. यहाँ पर आप को किसी others company के products को promote कर के तथा उसे बेच कर आप अपना percentage ले सकते है. आप amazon affiliate marketing को ज़रूर join करे अगर आप को affiliate marketing करना है तो. यह बिलकुल free है.

Promotion and Marketing कैसे करे.

Promotion

जब आप किसी भी business को शुरु करेंगे तो आप को उस business को promote भी करना होगा. ताकि सभी लोग आप के busness के बारे में जान पाए. इसके लिए आप के पास सबसे अच्छा option है. social media. social media आप के लिए customers generate कर के देता है. यहाँ पर daily millions और billions की मात्रा में traffic आता है. और यहाँ पर advertisement करना सस्ता भी है others platforms के मुक़ाबले. popular social media websites facebook, twitter, linkedin, instagram, youtube है. अगर आप को B2B business करना है तो आप के लिए best option linkedin रहेगा.

आप अपने business को promote करने के लिए email marketing का भी इस्तेमाल कर सकते है. और SMS marketing भी use कर सकते है. यहाँ पर आप के business को लगभग 95% aggengement मिलती है. क्यो की हर व्यक्ति mail और sms को जरूर पड़ता है.

Conclusion

तो दोस्तों आज आप ने इस blog post माध्यम से जाना की online business क्या होता है.  online business कैसे start करे. online business करने के लिए किन चीज़ो की requirements होती है. कितने प्रकार के online business को आप कर सकते है. online business को शुरु करने के बाद उस की promotions और marketing कैसे करे.

दोस्तों online market में भी किसी भी business को कर पाना दिन प्रतिदिन मुश्किल होता जा रहा है. यहाँ पर competition रोज़ बढ़ता जा रहा है. और आप अगर इस field में कोई business करना चाहते है तो आप को उस की अभी शुरुआत करनी होगी.

तो दोस्तों आप को हमारी ये जानकारी कैसी  comment कर के ज़रूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, ताकि उन को भी online business की जानकारी मिल सके. और अगर आप के मन में इस post से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हम से comment के द्वारा पूछ सकते है. हमे जबाब देने में प्रसन्ता होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here