NFC क्या है -ओर Mobile में कसे Use kare

दोस्तों आज में आप के फिर एक नई जानकारी ले कर आया हु, इस पोस्ट में हम बात करेगे NFC के बारे में. वैसे तो आप में से कई लोगो को पता भी होगा कि NFC क्या होता है और यह कैसे काम करता है पर अभी भी कई लोग ऐसे है जिन लोगो nfc के बारे में पता भी नही है वो अक्सर nfc का option अपने फ़ोन में देख कर अक्सर confuse हो जाते है कि ये क्या ही ओर ये कैसे काम करता है तो आज ये post उन्ही लोगो के बारे में है जो इसके बारे में नही जानते है.

वैसे तो ये काफी समय से phones में आप को मिलता था पर ये सिर्फ मंहगे mobile devices में ही उपलब्ध होता पर जैसे जैसे technology बढ़ती जाती है वैसे वैसे techonlogy field की चीज़ों के price भी गिरते जाते है और अब लगभग यह feature अब हर mobile device में आसानी से उपलब्ध है.

यह एक छोटा सा chip होता है जिस में आप अपने credit card की information सेव कर सकते है और काम दूरी से data transfer भी कर सकते है. यह सिर्फ कम दूरी में लगभग 4cm के area में ही काम करता है. यह एक तरह से बहुत secure भी माना जाता है. क्यो की ये सिर्फ छोटे से distance area में ही काम करता है. अगर यह ज्यादा दूरी पर हो तो आप इसका use नही कर पाएंगे.

एक तरह से यह भी wifi और bluetooth की तरह ही काम करता है पर यह किसी दूसरे device पर निर्भर नही करता. और इसे bluetooh की तरह pair भी नही करना पड़ता है बस दोनों साइड nfc enable devices को बस पास में लाइये और यह अपने आप connect हो जाता है.

PUBG क्या है ( What is PUBG In Hindi ) | उस्को केसे खलते हे

NFC kya hai | what is NFC in हिंदी ?

तो चलिए अब आप को बताते है NFC के बारे में. NFC का पूरा नाम near field communication है. NFC transmission में electro magnetic radio fields का उपयोग होता है data को transfer करने के लिए. जैसा कि ऊपर भी मैंने आप को बताया है यह नजदीक में या device से चिपका के ही आप इससे communication कर सकते है.इसकी maximum range 4cm तक होती है. जिससे कि आप के किसीअन्य device से communiction बहुत ही secure हो जाता है.

NFC kya hai

यह technology two way commucation allow करता है ताकि दोनों devices में आप infomation को send ओर receive कर सके. NFC technology किसी अन्ये wifi या 4g की तरह किसी दूसरे network पर depand नही करता. और अगर आप के mobile device में NFC है तो आप को इसका कोई पैसा भी नही देना पड़ता communication करने के लिए. आज कल वैसे भी payement करने के लिए आप इसका प्रयोग भी कर सकते है.

PUBG क्या है ( What is PUBG In Hindi ) | उस्को केसे खलते हे

 NFC कैसे काम करता है

जैसा कि आप अब तक जान ही चुके होंगे कि यह केवल नजदीक से ही काम करता है. पर अब जानते है कि ये नज़दीक से ही क्यो काम करता है actully यह केवल electro magnetic field पर काम तो इसकी range bluetooth और wifi की तरह long distance support नही करता कियो की इसकी megnatic field कमज़ोर होती है जो कि long distance support नही करती. nfc भी अपने data को transfer करने के लिए एक तरह से radio signals का ही प्रयोग करता है.

NFC में डेटा को transfer करने के लिए 13.56 MHZ की frequency का प्रयोग होता है इससे आप केवल 424kb की speed से किसी data को transfer कर सकते है इससे आप एक device से दूसरे device तक केवल छोटी fiels जैसे कि video, images, या contact details या फिर information data को send या receive कर सकते है.

जैसा कि आप को मैंने बताया कि इस मे electro megnatic field का प्रयोग होता ही तो इसे काम करने के लिए किसी external चीज़ से energy लेने की जरूरत नही होती बस जब भी इसके पास से कोई भी NFC ENABLE device गुजरता है तो यह अपने आप सक्रिय हो जाता है. क्यो की इसे electromegnatic field से power भी मिलता ही पर अफसोस आप इस power का प्रयोग अपने mobile device को charge नही कर सकते क्यो की उस से इतनी energy उत्पन्न नही होती है.

इसे तीन भागों में बांटा गया है.

१.Peer to peer communication

Peer to peer communication का मतलब होता है कि एक device से सीधा दूसरे device को किसी data का transfer करना उस मे किसी तीसरे का कोई interfear नही होता है. आप इसे इस example से भी समझ सकते है मान लीजये आप किसी को एक बैंक account से दूसरे बैंक account में किसी रकम को transfer करते है बिना किसी को third party को बीच मे लाये. उसे peer to peer commucation कहते है.

२.Read or write

REad और write mode में one-way data transfer होता है इसे किसी information को read करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

३.Card emulation

इसमे आप अपने device में किसी card का data को store कर के रख सकते है और उसे किसी जगह पर payment करने के लिए उपयोग कर सकते है. यह ज्यादा तर payment देने के काम मे आता है इसकी वजह से आप को हर जगह credit या debit card को carry करने की जरूरत नही पड़ती है.

Hacking क्या हे और Ethical हैकिंग क्या है

NFC का प्रयोग क्या है | what is use of NFC

इसका प्रयोग कई जगहों पर आप कर सकते है.

Wireless payment

अगर  mobile device में NFC है तो इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से कहि पर भी payment कर सकते है क्योकि अब हर जगह पर swipe machine availabe होती है जो NFC supported भी होती है और अगर आप ने अपने mobile device में debit card का data store किया हुआ है तो आप सीधा machine के पास अपने mobile को touch करे और payment कर दे. android ने 4.4 kitkat में इस feature को launch किया था.

Device pairing

NFC को आप आसानी से किसी NFC enable device से pair कर सकते है  device में NFC को on कर  simple जैसे आप bluetooth को pair करते है किसी दूसरे device से वैसे ही इसे भी pair करे.

Data transferΙΙ

NFC प्रयोग आप किसी डाटा को भी transfer करने के लिए कर सकते है जैसे की आप को किसी तरह की video send करनी हो कोई image को send करना हो. इससे  तरह की छोटी files को transfer कर सकते है

NFC tags

Nfc tag एक छोटा सा डिवाइस होता है जिसे आप aap के जरिये आप इसके अंदर information को write कर सकते है इसमें आप अपने personal deta  store कर के रख सकते है. जैसे की credit, debit card की details, passwardcontact details etc. यह बहुत secure  होता है और इसकी मदद से आप अपने डाटा को securly transfer भी कर सकते है.

Camera connect

अगर आप के camera में nfc है तो आप सीधा अपने camere से images किसी दूसरे device में transfer कर सकते है और उसके लिए आप को अपने camera device से memory card भी निकलने की जरूरत नहीं होगी.

 NFC ke kya fayde hai

  1. ये Payment system हमे तेज़ी से payment करने की शुभिधा देता है. जिस की आप को ज्यादा staff को hire करने की जरूरत नहीं है. इससे आप को profit भी ज्यादा हो सकता है इससे लोगो को payment करने में भी आसानी होती है उनको किसी के सामने अपना pin code नहीं डालना परता जिस की कोई security compormise हो.
  2. ये आप को public में credit card के माध्यम से payment करने से बचाता है. जिस से की आप के card को कोई clone भी नहीं कर सकता क्यों की credit card में डाटा magnetic strip पर store रहती है. तो कोई भी उसका clone आसानी से बना सकता है.
  3. आप लोग NFC के माध्यम से सीधा mobile wallet प्रयोग कर के किसी भी पैसे related चीज़ का सीधा और आसानी से भुगतान कर सकते है.
  4. इससे आप बहुत सी चीज़ो की booking भी जैसे की railway tickets, bus passes, movie tickets etc.

NFC के नुक्सान

  1. ऐसी बहुत companies है जो NFC को use करने पर रोक लगाती है. उनका मानना है की ये ठीक नहीं है और इस से कोई भी डाटा को चोरी कर सकता है .
  2. ये mobile device से जुड़ जाते है. जिससे mobile device  hack कर लेता है तो आप का personal और senstive data leak हो सकता है.
  3. ये technology thori मंहगी है और इसे use करने के लिए आप को ज्यादा पैसे खर्च करने पर सकते है.
  4. Security का issue बहुत ज्यादा होता है पर इसे लगातार update किया जा रहा है ताकि इसे और भी बेहतर बनाया जा सके.


आज हमने इस post के माध्यम से जाना की nfc क्या होती है और यह कैसे काम करती है तथा इसके फायदे क्या है और इसके नुक्सान क्या है. अगर आप को अभी तक nfc के बारे में कोई जानकारी नहीं थी तो हमने आप को अब इस post में जानकारी दे दी है. तो अगर आप next time जब कोई नया mobile device ले तो उस में ये जरूर देख ले की nfc लगा है या नहीं यह आम तौर पर mobile device के पीछे या पहिए battery के अंदर लगा होता है और यह battery की power को भी consume नहीं करता.

तो आप को हमारा ये post कैसा लगा आप इसके बारे में अपनी राय जरूर दे और इस  related कोई question हो तो आप हमे comment कर के पूछ सकते है मुझे जबाब देने में बहुत ख़ुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here