Memory Card क्या है और कीने प्रकार हो ता हे

नस्कार दोस्तों आज मै आप को इस post में memory card के बारे में जानकारी दुगा. Memory card क्या है. memory cards के प्रकार क्या है. memory cards में इसके क्लास क्या होते है. और memory cards को damage होने से कैसे बचाये. memory card में कैसे पता करे की वह कौन सी class का है.

आप को यह तो पता ही होगा की memory card कैसा होता है. आप ने memory card को अपने जीवन में तो जरूर देखा ही होगा और इस्तेमाल किया होगा. हम लोग अक्सर memory cards का इस्तेमाल media data को store करने के लिए किया जाता है. जैसे की video, image, data, इत्यदि.

आम तौर पर memory cards का इस्तेमाल mobile devices और camera devices में किया जाता है. और इसकी demand भले ही mobile users के लिए कम हो गयी हो लेकिन आज भी memory cards की demond बहुत अधिक है.

तो चलिए memory cards के बारे में विस्तार से जानते है की यह क्या और इसकी जरुरत क्यों पड़ती है.

मेमोरी कार्ड क्या है (What is SD (memory) card in hindi )

Memory card kya hai

आप लोगो ने अक्सर memory card के बारे में सुना जरूर होगा. और जिन लोगो के पास mobile device है उन लोगो ने तो momory card का इस्तेमाल भी किया होगा. अगर आप लोगो मे से इसके बारे में अधिक जानकारी नही है तो मैं बताता हूं. हम लोग अक्सर memory card को flash card के नाम से भी जानते है. mकेmory card का उपयोग हम अक्सर आने mobile device की storage capacity को बढ़ाने के लिए करते है. memory card एक ऐसा device या यूं कहें कि micro chip है जिस मे आप अपने media को जैसे कि video, audio, images, data को store करने के लिए इसका प्रयोग करते है. memory cards का basically digital camera, handheld camera, ipod, ipad, tablets, printers इत्यादि में किया जाता है. तो चलिए अब जान लेते हैं कि memory card के कितने प्रकार हैं तथा इसके क्या uses है.

आज के समय में memory cards की demand थोड़ी कम हो गयी है कियो की mobile divces की internal storage की capacity बढ़ा दी गयी है. आज कल के smart phones में minimum storage capacity 16 GB तक तो होती ही है. जिससे की लोगो को अब memory cards की जरुरत महसूस नहीं होती है. जिससे की लोगो ने अब externalmemory cards को खरीदना कम कर दिया है पर इसका मतलब ये नहीं है की इसकी जरुरत ख़तम हो गयी है. इसकी जरुरत आज भी उतनी ही जितनी शुरुआती वक़्त में थी.

मेमोरी कार्ड्स के प्रकार.

तो चलिए अब  जानते है की memory card के प्रकार कितने होते है और इन में ऐसा क्या है की इनको अलग अलग catogaries में divide किया गया है.

SD memory card

micro sd card

Sd card rectangle shape का बहुत ही छोटा सा chip होता है. SD card का full form secure digital card होता है. इसका size 32mm, 24mm, 2.1mm होता है. और इस कि storage capacity 4gb तक की होती है. इसकी performance जड़ अच्छी नही होती है दूसरे SD cards के मुकाबले में.

SDHC memory card

SD memory card

SDHC memory cards को high quality HD videos, HD images, की demond के बढ़ने पर बनाया गया था. SDHC memory card का पूरा नाम secure digital high capacity है. इसका shape और size same होता है normal cards की तरह पर इसकी खाश बात ये होती है कि यह high end devices में भी आसानी से कार्ये करता है. यह memory card का version 2.0 है. जो कि पहले से upgraded है. इसकी memory की capacity 4gb से अधिक होती है. अगर आज के समय की बात करे तो SDHC memory cards की capacity 4gb से 32gb तक होती है. और अगर आप इसको लेने की सोच रहे है तो ये आप निश्चित कर ले कि आप का device इस SD card को support करता है या नही तभी ख़रीदे.

SDXC memory card

SDXC memory card

SCXC मेमोरी कार्ड बहुत high quality और capacity version वलिहोती है. इसका पूरा नाम secure digital extended capacity है. इन मेमोरी कार्ड की storage capacity 64GB से लेकर maximum 2TB तक हो सकती है. इसका इस्तेमाल ज्यादा तर video recording cameras में किया जाता है क्यो की वहाँ पर काफी long videos को produce करना पड़ता है.

Micro SDHC memory cards

SDHC memory cards

यह memory card SDHC का दूसरा टाइप होता है. इसका full name secure digital high capacity होता ही है. इसको 2007 में पहली बार introduce किया गया था. इसकी data transfer speed 10MB per second तक होती है और इसकी storage capacity 32GB तक होती है. नया version होने के कारण यह पुराने mobile devices इसमें support नहीं करता है.

Compact SD card

Compact SD card

इस तरह के memory cards का इस्तेमाल ज्यादा नही होता है. इसका मुख्य कारण है इसका size जो कि सभी devices में adjust नही होता है.इसका size अन्य memory cards की तुलना में बड़ा होता है.और इस मे दूसरे memory cards के मुकाबले ज्यादा connections होती है और इसकी capacity काफी ज्यादा हटी है. और तो और इस मेमोरी कार्ड की speed ultra fast होती है जो कि high speed data को transfer कर सकती है.

What is Class in SD cards. मेमोरी कार्ड्स में इसके क्लास क्या होते है.

अगर हम SD card में class की बात करते है तो यहाँ हमे ये पता चलता है कि आप जिस class का memeory card लेंगे आप को उस की data transfer speed उतनी ही बेहतरीन मिलेगी.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]1[/wps_dropcap]Class 2- अगर आप class 2 का memory card लेते है और आप उसे अगर use करते है तो आप को उसमे 2mb per second की transfer speed मिलेगी. तो यहाँ पर आप ऐसे समझ लिजीए की अब आप किसी data को transfer करते है किसी अन्य device में तो आप को वहाँ पर maximum transfer speed जो होगी वो 2mb की होगी. जो कि बहुत ही कम speed है आज के समय के हिसाब से देखे तो.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]2[/wps_dropcap]Class 4- अगर आप class 4 का इस्तेमाल करते है किसी data को store या use करने के लिए तो आप को यहाँ पर इसकी तो transfer speed मिलेगी वो होगी maximum 4mb per second. जो कि यह भी आज के समय के हिसाब से कम ही है पर यह इस्तेमाल करना के लायक है. इसका इस्तेमाल कर के आप HD quality की videos देख सकते है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]3[/wps_dropcap]Class 6- class 10 class 2 or 4 से higher version memory card है. इसमें आप को transfer speed 6mb per second की मिलेगी.यह भी आप के use के लिए एक बेहतरीन option है. ये card भी hd videos, photos को support करता है. इसका price अगर देखा जाए तो बाकी के दोनों class 2 और 4 से ज्यादा है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]4[/wps_dropcap]Class 10- class10 इन सभी मे से बेहतर है. इसकी data transfer speed 10mb per second होती है. और इसका price भी ऊपर बताएं गए सभी cards के मुक़ाबले अधिक होता है. यह memory card भी UHD videos recoding support करता है और आप इसमें भी high quality images और videos को store कर सकते है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]5[/wps_dropcap]UHS class 1- यह बहुत ही उत्तम quality का memory card है इसकी data transfer की speed 10 MB पर SECOND की है. इस card में आप full HD videos recording images को start कर सकते हैं और तो और इसमें आप online broadcasting भी बड़ी आसानी और smooth कैसे कर सकते हैं. इसकी कीमत भी आप तो थोड़ी ज्यादा चुकानी पड़ सकता है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#35ce8d” border=”0 none” radius=”0″]6[/wps_dropcap]UHS class 3– यह memory card सबसे उत्तम quality का होता है. अगर आप इसे market में खरीदते हैं, तो यह आपको बहुत ही ज्यादा महँगा पड़ेगा क्योंकि इस card की data transfer speed 30 MB पर सेकंड होती है. तथा इस card में आप full HD तथा Ultra HD videos की recording कर सकते हैं, और data को सुरक्षित तरीके से स्टोर भी कर सकते हैं. यह card जल्दी खराब नहीं होता और अगर आप इस card को लेते हैं तो यह काफी समय तक चलेगा.

How to know SD card class.

सबसे बड़ा प्रश्न अब ये आता है की कैसे पता करे की हमारे पास जो memory card है वह कौन सी Class का है. तो हम आप को इसका हल भी बता देते है. आपको इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना है सिर्फ memory card को निकाल कर उसके ऊपर आप देखे. आप  देखा होगा की मेमोरी कार्ड के ऊपर कुछ लिखा होता है पर काफी लोगो ने उस पर गौर नहीं किया होता है.  जो आप memory card के ऊपर  देखते है वही लिखा हुआ होता है उसके  की वह कौन सी class और कौन से version का है. आप इसे इस image जरिये समझ सकते है.

सही मेमोरी कार्ड को कैसे चुने.

अक्सर लोग मेमोरी कार्ड की स्पीड को लेकर cnfused रहते हैं. कि उनको कैसा memory card लेना चाहिए और कौन से मेमोरी कार्ड उनके लिए सही रहेगा. जो क्योंकि उनके mobile device में अच्छी तरह से perform कर पाए. तो चलिए देर ना करते हुए मैं आपको बताता हूं, कि आपको सही मेमोरी कार्ड कैसे चुनना चाहिए.

सबसे पहले तो आपको memory card लेते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए, कि आप memory card को किस purpose के लिए ले रहे हैं. agar memory card को ज्यादा storage के लिए ले रहे है और उसमें आप videos, images और data को store करने के लिए ले रहे हैं. तो आपको हाई high capacity वाला memory card ही लेना चाहिए और यह भी आप को ध्यान में रखना चाहिए कि वह मेमोरी कार्ड आपके mobile device में अच्छे से perform कर पाएगा या नहीं. और एक और चीज महत्वपूर्ण है जो आप को ध्यान में रखना चाहिए. वह है कि आपको memory card high data transfer rate के हिसाब से ही लेना चाहिए. ताकि आप जब अपनी मेमोरी कार्डमें data को transfer करें तो वह आपके device में अच्छे से तथा तेजी से data को transfer कर पाए.

Memory card की lifespan को बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए.

Memory card बहुत strong होते है और वह काफी तरह से wether conditions में भी सही से work कर सकते है पर इनकी भी कुछ limitations होती है. तो चलिए जानते है उन के बारे में.

Memory card को लम्बे समय तक सुरक्षित और काम करने योग रखने के लिए आप को इसका सही से ख्याल भी रखना होंगे. आप एक मेमोरी कार्ड को 10000 बार तक निकाल और लगा सकते है. और यह पूरी तरह depand करता है की company आप को कितना अधिक बार सहूलियत  देती है.  और आप को इसे injection pin का भी खाश ख्याल रखना होगा यह  प्रकार से लगते या निकालते वक़्त damage न हो पाए.

  • आप को memory card को हमेशा पानी से दूर ही रखना चाहिए.
  • आप को इसे ज्यादा ठन्डे या गरम जगह से भी बचा कर रखना चाहिए.
  • आप को ये भी कोसिस करनी चाहिए की आप का memory card किसी redio active चीज़ के सम्पर्क में भी न आये जैसे की x -ray machine, वरना यह ख़राब हो सकता है.
  • Memory card को phone या किसी अन्य डिवाइस में लगते वक़त ज्यादा pressure apply न करे. ऐसा करने से यह टूट सकता है.
  • आप को memory cards को कभी भी data transfer के दौरान निकालना नहीं चाहिए. ऐसा करने से आप memory card damage हो सकता है.

तो दोस्तों आज आप ने इस post  माध्यम से जाना की memory card क्या है. Memory card को हम क्यों इस्तेमाल करते है. हमे Memory cards कैसे और किस quality खरीदना चाहिए. memory cards के प्रकार क्या है .  memory cards को damage होने से बचाने के लिए सावधानियाँ क्या है. और हमे सही memory cards को हमे कैसे choose करना चाहिए.

दोस्तों अकसर आप लोगो ने memory cards को ख़रीदा होंगे और आप ने इसे अपने mobile devices में use भी किया होंगे. और हम ने इस post में आप लोगो को memory cards के बारे में complete guide देने की कोसिस की है. ताकि आप जब भी future में memory card ख़रीदे तो आप अपने हिसाब और जरुरत के हिसाब से सही memory card ही ले.

तो दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमे comment कर के जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों  शेयर करे. ताकि यह जानकारी सभी को मिल पाए. और अगर इस से संबधित कोई आप के मान में प्रसन हो तो हम से पूछ सकते है. हमे जबाब देने में ख़ुशी होंगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here