LPG GAS क्या हे और केसे बन्ताहे-What is LPG GAS In Hindi

अगर आप खाना बनाते है या खाते है तो आप ये भी पता होगा कि वो कैसे और किस पर पकाया जाता है। आप के घर मे भी खाना पकाने के लिए आज के समय मे गैस का प्रयोग करते होंगे। लेकिन पहले के जमाने मे ये संभव नही था। पहले गोबर के चूल्हों पर लकड़ी से बनाया जाता था जिस से की पहले खाना पकाने वाली औरतो को सास से और फफरे से संबधी बीमारिया होती थी जिस की वजह से उन की मौत भी हो जाती थी पर lpg की वजह से अब इन बीमारियों में काफी कमी आ गयी है खाश तौर से औरतो को सास की बीमारी में काफी कमी आई है। lpg एक ऐसा गैस है जो पूरी तरह से जल जाता है जिस कारण उस मे से कोई भी हानिकारक गैस नही निकलता है।

आज हर घर मे काम से कम 1 gas connection तो है ही है जो कि हमारे भारत के भविष्य के लिए काफी अच्छा है। इसका आप कहि पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। ओर यह हमारे स्वस्थ्य के लिए अच्छा है पर आज के वक़्त में ये थोड़ा आप को महँगा पर रहा है।

हमारे देश मे इसके लिए ujjwala योजना भी चलाई गई है ताकि आप परिवार को lpg गैस clyinder मिल सके। इसका फायदा सभी निम्न और उच्च वर्ग को मिल सके इस योजना का यही मकसद है। और इस योजना से अभी तक काफी घरों में lag gas clyinder को पहुँचाया भी जा चुका है। पर अभी भी जो लोग इसका लाभ नही ले पाए है उन को भी जल्द ही इस सेवा का लाभ दे दिया जाएगा।

LPG gas Kya Hai

Lpg gas kya hai। एलपीजी गैस क्या है।

Lpg gas का पूरा नाम होता है liquid pertrolium gas होता है यह एक बहुत ही उयोगी गैस है इसका प्रयोग काफी जगहों पर किया जाता है जैसे कि गाड़ियो में इंन्धन के रूप में और रसोई में gas clyinder के रूप में etc. Petrolium एक बहुत ही जल्दी जलने वाला पदार्थ है। यह 280℃ पर अपने आप जलने लगता है। lpg को butane और propane को mix कर के प्रस्तुत किया जाता है। ये हमे gas के रूप में मिलता है पर इसे हम caintaner में pressurized form में liquid में रखा जाता है। यह हमें समुंदर में जमीन के अंदर से मिलता है और इसे बारे बारे pipes की मदद से बाहर निकाला जाता है। इस काम मे बहुत खतरा होता है। जिस में गैस को निकालने के वक़्त किसी प्रकार का हादशा भी हो सकता है और यहाँ तक कि जान भी जा सकती है। तो petrol की फिजूल खर्ची न करे। और इन संसाधनों को भविष्य के लिए बचा कर रखे।

एलपीजी गैस का नया कनेक्शन कैसे ले।

अगर आप ने अभी तक lpg gas का connection नही लिया है तो चलिए आप को में बताता हु की आप कैसे नया connection ले सकते है।

सबसे पहले तो आप को अपने सारे documents के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि आप को नया connection लेते वक्त कौन कौन से documents चाहिए जो मैंने नीचे बताया है। सभी documents लेने के बाद आप को अपने area के gas clyinder provider के पास जाना होगा और उन से नए connection के बारे में बताना होगा कि आप को नया gas connection चाहिए। फिर वहाँ के अधिकारी आप को बताए गए कि कैसे ओर कब आप को connection मिलेगा। सभी procedure को वो आप को अच्छे से बता देंगे आप उन को follow कीजिए।

या तो आप नए lpg gas के connection के लिए online भी apply कर सकते है।

डाक्यूमेंट्स कौन कौन से चाहिए।

पहली बार new connection के apply करने के लिए बस कुछ documents की जरूरत परती है जो कि आप के पास आसानी से मौजूद होंगे।

१.Id proof documents है।

  1. Passport
  2. Aadhaar card
  3. Driving license
  4. Pan card
  5. Voter card
  6. Passport size photos at least 4

कुछ भी govt. द्वारा issue किया गया हो

२.Address proof documents

  1. Ration card
  2. Aadhaar card
  3. Electricity bill
  4. Water bill
  5. Driving license
  6. BANk pass book

जब भी आप नया connection लेने के लिए जाते है तब आप को ये documents ले कर ही जाने चाहिए ताकि आप को वहाँ जाने के बाद किसी आसुभिधा का सामना न करना परे या आप को वापिस लौट कर न आना परे।

एलपीजी गैस के फायदे।

जैसा कि मैंने ऊपर भी आप को बता या है इसके फायदे पर चलिये विस्तार से जानते है।

  • यह एक बहुत भी साफ स्वच्छ और उत्तम सतर का gas होता है।
  • यह जलने के वक़्त किसी भी तरह की हानिकारक गैस को release नही करता है।
  • इसको कभी भी खाने पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।और यह जल्दी जल जाता है पहले की तरह नही की आप लकड़ी को जलाते रहे और फिर काफी time के बाद उस मे आग लगे।
  • Lpg के प्रयोग से हमारे वातावरण को कोई भी नुकसान नही होता है। क्यो की इस मे से कोई भी हानिकारक gas नही निकलती है।
  • इससे हमारे महिलाओ को साँस की बीमारियों से आज़ादी भी मिली है हानिकारक गैस एक मुख्य वजह है साँस की problems की।
  • यह काम तापमान में भी जल जाता है।
  • यह लगभग हर चीज में आज योपयोग होती है जैसे कि cars, bus, Jet engine, Airplane etc. में।

 अपने गैस कनेक्शन Aadhar Card Se Kaise जोड़े ।

Gas cylinder को आधार कार्ड से जोड़ने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप को subsidi का आपका amount सीधे आप के bank में transfer कर दिया जाए गया। ओर इसका एक ओर बड़ा फायदा ये है कि सरकार को gas connections पर नज़र रखने में आसानी होगी ताकि कोई इस मे चोरी या 420सी न कर पाए और हर ग्राहक को gas की सेवा मिल सके।

  • सबसे पहले आप को अपने aadhaar card को bank से link करवाना होगा।
  • उसके बाद आप को अपने aadhaar card को lpg gas connection से link करवाना होगा।
  • अगर आप इन दोनों procedures को कर लेते है तो आप को आपकी sabsidi की राशि सीधे आपके bank में मिल जाएगी।

इसका मकसद सिर्फ ग्राहकों के साथ कोई गलत न कर सके उसके लिए किया गया है और इसमें उनका कोई नुकसान न हो ओर उनका पैसा कोई और न खा जाए।

गैस को दोबारा भरबाने का क्या प्रोसीजर है।

आप बहुत तरीके से gas को refule करने के लिए book करवा सकते है। सबसे पहले आप online बुक करवा सकते है अगर आप के पास indane गैस का connection है तो आप आसानी के अपने फ़ोन से book करवा सकते है। बस आप को उनके consumer number जो provide किया गया है उस पर कॉल कर के करवा सकते है। और आप sms और online offical website पर जा कर भी gas की बुकिंग करवा सकते है। book होने के बाद आप को एक अपने number पर sms आएगा जिस में लिखा होगा आप का गैस book हो गया है और आप को delivery की date दी होगी।

Kaun kaun si companies hume gas cylinder provide karwati hai

भारत मे गैस की supply करने वाली major तीन companies है जो पूरे भारत मे lpg gas cylinder की सेवा देती है।

  1. Indian Gas

Indaneगैस जिसे की indane oil corporation नाम की company चलती है। अगर आप नया connection लेना चाहते है तो आप इन से ले सकते है इन की सेवा बहुत अच्छी है अन्य gas companies के मुकाबले में। अगर के अपने परिवार की बात करूँ तो हम भी इन्ही से gas cylinder लेते है। ये आप के लिए एक बहुत अच्छा option है। इन का distribution पूरे भारत मे है।

Indane gas का नया connection लेना भी बहुत आसान है आप नए gas के लिए online ओर offline दोनों तरीके से apply कर सकते है।

  1. Hp gas

इसे hindustan petrolium corporation limited चलाती है। यह भी नए gas connection के लिए एक अच्छा option है। इन की सेवा भी बहुत अछि होती है। आप यहाँ भी नए connection को लेने के लिए online ओर offline दोनों तरीकों से apply कर सकते है। पर इन की service हमे के जगहों पर देखने को नही मिलती जहा मै रहता हूं उस इलाके में भी इन की service नही है। पर जहा है वहाँ ये अछि service देते है और ये आप के refuled सिलिंडर को घर तक छोड़ के जाते है।

  1. Bharat gas

इसे bharat petrolium limited corporation चलाती है। अगर आप भारत गैस को लेना चाहते है तो में इसके बारे में यही कहूंगा कि अगर आप के area में उपर के दोनों option मौजूद नही है तभी ले। मै past में इसका प्रयोग करता था मेरा bharat gas के साथ अच्छा exprience नही रहा है मगर सायद अब इन्होंने अपनी service में सुधार कर लिया हो। अगर आप इसका नया connection लेना चाहते है तो आप इसके लिए online और offline दोनों तरीको से apply कर सकते है। इनका network भी पूरे भारत मे फैला हुआ है और लगभग हर जगह पर इनकी service मौजूद है।

Kacha gas kha se milta hai कच्चा गैस कहा से मिलता है।

हमे कच्चा गैस समुंदर के तल से मिलता है। इसे निकलने इतना आसान नही होता इस काम मे बहुत खतरा होता है सबसे पहले पता लगाया जाता है कि gas कहा पर मौजूद है। फिर वहाँ पर बारे बड़े drill machine की मदद से जमीन को खोद कर उस मे pipes को डाला जाता है।उसके बाद ही गैस को बाहर निकाला जाता है अगर उस वक़्त pressure ज्यादा हो या किसी कारण गैस pipe से लीक हो जाये तो बड़ी घटना भी हो सकती है।

जब कच्चा गैस को निकाल लिया जाता है तो उस से ही फैक्टरीज में ले जा कर petrol, kerosine, और अन्य चीज़ों में बदला जाता है।

Conclusion

अंत मे मैं यही कहूंगा कि lpg गैस अब हर घर की जरूरत बन गयी है आज के समय मे शहरों में तो लगभग हर घर के रशोई में आप को lpg gas clyinder देखने को मिल जाएगा। अगर आप ने अभी तक नही लिया है तो मैंने ऊपर अच्छे से बताया है कि कैसे आप अपने लिए नया gas का connection ले सकते है और क्या क्या documents की जरूरत पड़ती है। आप अभी ही प्रधान मंत्री ujawala yogna का लाभ उठाएं।

आप को हमारा ये post कैसा लगा इसके बारे में जरूर बताएं ओर अगर कुछ प्रसन हो तो आप जरूर comment box में हम से पूछे हमे जबाब देने में खुशी होगी।

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here