How to lose your weight fast in 7days (Hindi Tips and tricks )

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में बात करेंगे कि अपने शरीर से weight को कैसे कम करें और slim fit कैसे रहें. क्या करने की हमारे शरीर में fat इकट्ठा हो जाता है. और हम मोटे दिखाईं लगते हैं और हमें इससे बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए.

आजकल सभी को slim और fit दिखना है इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं जैसे कि gym जाते हैं, हल्का खाना खाते हैं और रोज सुबह शाम घूमने या दौड़ने बाहर जाते हैं. जिससे कि वह अपने शरीर को maintain रख सके.

अगर आपके शरीर का वजन बढ़ जाता है. तो इसे बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. जैसे कि आप को चलने फिरने में परेशानी हो सकती है. आपको कई प्रकार की बीमारियाँ भी लग सकती हैं और अधिक मोटापा आने से आप भद्दे भी दिखने लगते हैं. और आप को सभी प्रकार के कपड़े भी fit नही आएंगे. इसे रोकने के लिए आपको हमेशा सबसे पहले अपने खान-पान पर control रखना होगा. आप हमेशा healthy और पोस्टिक चीजें ही खाएं और हमेशा उन चीजों का सेवन ज्यादा करें जिनमें calories की मात्रा कम होती या सही मात्रा में उपलब्ध होती है.

Hair fall क्यो होता हैं और रोकने का उपाय

Fat (वसा) क्या होता है.

Fat हमारे शरीर को चलाए रखने के लिए उपयोगी होती है. इसके द्वारा ही हम किसी काम करने की energy मिलती है. किंतु का fat की मात्रा शरीर में पड़ जाए तो यह आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है. इससे आपको तरह-तरह की बीमारियाँ लग सकती हैं. जैसे कि डायबटीज़, मोटापा होना, शरीर में सूजन आना इत्यादि. अगर इसकी शरीर मे कमी हो जाये तो आप के शरीर मे बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है. लेकिन अगर हम इसे सही मात्रा में ले तो यह आपके लिए लाभकारी है.

वजन बढ़ने के कारण (Causes to Gain weight)

आपका वजन बढ़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं. जैसी की खान-पान पर ध्यान ना देना, किसी प्रकार की बीमारी का होना, lazy होना, age का बढ़ना, अधिक दवाइयों का सेवन करना, इत्यादि. तो चलिए इनके बार जानते हैं की कौन कौन से कारण है जिससे आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Diet – अगर आप अपने खान-पान में ध्यान नहीं देते हैं तो यह सबसे बड़ा कारण होता है मोटापे का. अगर हम अपने खाने में calories की मात्रा अधिक लेते हैं. इसे वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण माना जाता है. अगर आप अपने खाने में अधिक fast-food खाते हैं यानी की तली हुई चीजें जैसे कि pizza, bargur, cold drink, अगर इन चीजों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में काफी मात्रा में calories इकट्ठा होती रहती हैं और यह अगर समय के अनुसार खर्च नहीं होती, तो fat के रूप में आपके शरीर में इकट्ठा होने लग जाती हैं. जिससे कि आप का weight बढ़ना शुरू हो जाता है और देखते ही देखते आप मोटे दिखने लगते हैं.

[su_dropcap size=”2″]2[/su_dropcap]Inactiveness- जो लोग अपने रोज़मर्रा की जिंदगी में दिन भर बैठे रहते हैं. या अपने office में कुर्सी पर बैठ कर काम करते हैं, और ज्यादा भागदौड़ नहीं करते हैं. इन कारणों से आपके शरीर का वजन बढ़ता है और आप मोटे होने लगते हैं. आप अपने मोटापा को control करने के लिए physical activity करते रहे हैं. जैसे कि छत पर आने जाने के लिए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. या अपने favorite games को खेलें जैसे की क्cricket, football, badminton इत्यादि

[su_dropcap size=”2″]3[/su_dropcap]Pregnancy- महिलाओं में अधिकतर मोटापा उनकी pregnancy के दौरान आता है. यह इसलिए होता है क्योकि उस वक्त उनके शरीर में काफी सारे hormonic बदलाव होते हैं. जिससे कि उनका शरीर फूलने लगता है, और बाद में वह fat के रूप में शरीर में इकट्ठा हो जाता है.

[su_dropcap size=”2″]4[/su_dropcap]Disease- बीमारियों में भी आपका weight बढ़ सकता है. क्योंकि इस दौरान हम अधिकतर समय घर पर ही बिताते हैं. और maximum टाइम बिस्तर पर बिताते हैं या फिर घर में बैठ कर या सो कर बिताते हैं. जिससे कि हमारे शरीर में fat इकट्ठा होने लगता है, और बाद में यह मोटापे का कारण बनता है.

[su_dropcap size=”2″]5[/su_dropcap]Medicines- अधिकतर कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करने से भी आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है. आपसे हमेशा उन medicines का ही प्रयोग करें. जो डॉक्टर ने आपको recommend की हो जिससे कि आपके शरीर को कोई भी नुकसान ना पहुंचे.

[su_dropcap size=”2″]6[/su_dropcap]Age- उम्र के साथ-साथ भी आपका वजन बढ़ता है. क्योंकि जैसे-जैसे बुढ़ापा आता है, वैसे वैसे आपका शरीर काम करना बंद करता रहता है. और आप अधिकतर समय बैठकर ही बिताते हैं. और जैसे-जैसे हमारी age बढ़ती रहती है वैसे वैसे हमारी मांसपेशिया fat में बदलती रहती हैं. fat की मात्रा बढ़ने से diabetes हाई hypertension होने का खतरा बढ़ जाता है.

[su_dropcap size=”2″]7[/su_dropcap]Gender- आपका पुरुष या स्त्री होना भी आपके शरीर के वजन पर असर डालता है. स्त्रियों पुरुषों के मुकाबले कम calories खर्च करती हैं. जिससे कि उनके शरीर में calories इकट्ठा होती रहती हैं, जो कि बाद में fat के रूप में बदल जाती हैं. जिससे उनके शरीर का वजन बढ़ जाता है. स्त्रियों में पुरुषों के मुकाबले fat की मात्रा भी अधिक पाई जाती है.

Business को कैसे Start करे |

How to Lose weight . वजन को कैसे कम करें.

अगर आपके शरीर में काफी fat जमा हो रहा है और आप weight को lose करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी उपायों को अपनाएं.

  • Running- आपको हमेशा सुबह उठकर बाहर घूमने या दौड़ लगाने जाना चाहिए जिससे कि आपका शरीर फिट रहे और lazy ना बने. इससे आपकी muscles strong रहेंगी. दौड़ लगाना सबसे कारगर तरीका होता है जो कि आपके वजन को घटाने में आपकी मदद करता है. आपको रोज सुबह 1 से 2 किलोमीटर दौड़ लगाना चाहिए.
  • Drink water maximum- आपको अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. इंसान को दिन में 5 लीटर पानी को पीना चाहिए. आप अकेले अधिक पानी का को पिएंगे तो इससे आपको भूख कम लगेगी जिससे कि आपको खाने का मन नहीं करेगा और इसे weight कम करने में आपको मदद मिलेगी.

अगर आप सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में शहद को डालकर पीने से वजन कम होता है.

vegetable

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Vegetables- आपको अपने खाने में हमेशा हरी सब्ज़ियाँ ही खानी चाहिए. यह पौष्टिक होती हैं और इनमें calories की मात्रा बहुत कम होती है. जिससे कि आपके शरीर में अधिक मात्रा में fat नहीं बनता और यह दिन भर काम करने से आसानी से burn हो जाती हैं.

join gym

[su_dropcap size=”2″]2[/su_dropcap]Gym join करे अगर आप का वजन काफी बढ़ चुका है और आप घर में कम नहीं कर पा रहे हैं. तो आपको ज़रूर gym में लगना चाहिए और आप वहां पर नियमित रूप से exercise कर पाएंगे और weight को घटा पाएंगे. वहां पर आपको guide करने के लिए professionals trainers होते हैं, जो कि आपको अच्छे से बताएँगे कि आप वजन कम करते वक्त कौन सी diet लेनी चाहिए और किन नियमों का पालन करना चाहिए. आपने अक्सर सुना भी होगा कि लोग भजन को कम करने के लिए gym को joun करते हैं.

green tea

[su_dropcap size=”2″]3[/su_dropcap]Green tea- green tea के सेवन से आप काफी weight को घटा सकते हैं green tea में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन पाया जाता है जो कि fat को burn करने में मदद करता है और आपको slim बनाए रखता है.

oily

[su_dropcap size=”2″]4[/su_dropcap]Oily चीज़ों का सेवन कम करें oily चीज़ों का सेवन न ही करे तो ज्यादा बेहतर है. क्यो कि उन में fat की मात्रा काफी अधिक होती है और वह आप के शरीर में जा कर इक्कठा होने लग जाती है. जिससे कि आप के अंदर फुलवाट आने लगता है जो कि आगे चल कर मोटापे का रूप ले लेता है. oily चीज़ों में आते है पकोड़े, fries, chips, samosa, spring rool, burger, टिक्की, इत्यादि हो सकते हैं.

junk food

[su_dropcap size=”2″]5[/su_dropcap]Avoid junk foods- आपको हमेशा junk food को avoid करना चाहिए. हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. आप अगर junk food खाते हैं, तो उसमें इतनी ज्यादा मात्रा में calories पाई जाती है कि आप उसे 1 दिन में burn नहीं कर सकते जो कि आपके शरीर में इकठ्ठा हो जाती है और कुछ समय के बाद में fat का रूप ले लेती है.

sleep

[su_dropcap size=”2″]6[/su_dropcap]Don’t sleep after eating dinner- आपको खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. इससे आपका खाना पचता नहीं है, जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. आपको हमेशा खाना खाने के बाद थोड़ी देर के लिए बाहर जाकर टहलना चाहिए. यह आदत आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखता है.

yoga

[su_dropcap size=”2″]7[/su_dropcap]Yoga- आपको हमेशा सुबह योगा करना चाहिए. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और आपकी पाचन सब शक्ति अच्छी रहती है. जिससे कि आपके अंदर फैट की मात्रा पर कंट्रोल रहता है और योगा करने से आपके शरीर में चर्बी एक जगह पर इकट्ठा नहीं होती.

cycling

[su_dropcap size=”2″]8[/su_dropcap]Cycling- अगर आप साइकिलिंग करते हैं तो यह भी आपके शरीर में से fat को burn करता है और यह आप के शरीर में एक जगह पर चर्बी को store नहीं होने देता है. जिससे कि आप स्वस्थ रहते हैं और मोटापे से दूर रहते हैं. यह बहुत ही कारगर तरीका है अपने शरीर में से fat को कम करने का.

rope jump

[su_dropcap size=”2″]9[/su_dropcap]रस्सी टापना जब आप रसी को टापते है तो उस मे आप बहुत ही जड़ movement करते है और बहुत तेजी से कतरे है. जिस से की आप का सरीर उस energy को maintain रखने के लिए fat को लगातार burn करता रहता है. जिससे कि आप के शरीर मे कहि पर भी fat इकठ्ठा नही होता. और आप हमेशा slim और fit दिखते है.

swimming

[su_dropcap size=”2″]10[/su_dropcap]Swimming- जब आप पानी के अंदर स्विमिंग करते हैं तो उसमें आप की बहुत सारी energy use होती है. जिससे कि उस energy को कायम रखने के लिए आपका शरीर लगातार fat को burn करता है तथा आपके शरीर में ऊर्जा की मात्रा को उत्पन्न करता है. यह भी बहुत कारगर तरीका है अपने शरीर से fat को कम करने का.

Conclusion

तो दोस्तो आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि आप अपने शरीर से वजन को कैसे कम कर सकते हैं. और अगर आपके शरीर का वजन बढ़ गया है तो उसको आप किन उपायों से कम कर सकते हैं.

आपको मैं यही सलाह दूंगा कि आप हमेशा नाश्ते में heavy खाना ना खाएं. हमेशा eggs, milk, bread etc जैसी lite weight नाश्ता ही करे ताकि आसानी से पच जाए.

तो दोस्तों इस post के बारे में आप अपनी राय बताना ना भूले और अगर इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें comment box में comment करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here