Local Area Network क्या होता है.

आज आप अपने इस post में network के बारे में बात करेंगे. network क्या होता है. local area network क्या होता है. network कितने प्रकार के होते हैं. network devices कितने प्रकार के होते हैं.

आज internet का चलन इतना बढ़ गया है कि बिना इसके आम लोगो का गुजारा नही होता. पर इसका हमे फायदा भी हुआ है. इसकी मदद से हम बिना भी गए लोगो के साथ आसानी से तथा जल्दी communicate कर पाते है. internet के जरिये हम data को एक जगह से दूसरी जगह पर जल्दी तथा सुरक्षित तरीके से भेज सकता है. internet के पहले हमें अगर किसी जानकारी को कही भेजना होता था तो हमे बहुत परेशानी होती थी और तो और वह सूचना सही समय पर भी नही पहुँच पता था.

Internet को देखा जाए तो बहुत सारे networks और data centres से मिल के बना है. जो हमे किसी भी जानकारी को मिनटों में computre के ज़रिए पाने की सुविधा देता है.

ABACUS दुनिया का सबसे पहला दूरसंचार यंत्र था. इसका इस्तेमाल military जानकारियों को भेजने के लिए करती थी.

तो चलिए अब विस्तार से जानते है network के बारे में.

LOCAL AREA NETWORK क्या होता है

What is network. Network क्या है.

Networking को अगर simple भाषा में बोले तो इसका मतलब होता है किसी एक networking device से सभी computer को जोड़ना ताकि उसके तथा दूसरे लोगो के बीच मे communication हो सके. यह बहुत ही ज्यादा powerful माध्यम है ए ही जगह पर बैठे बैठे दूसरे लोगो के साथ communiction करना. आप लोग इसकी मदद से किसी के साथ भी कुछ ही seconds में अपने data को शेयर कर सकते हो वो भी secure तरीके से. हम लोग किसी network से जुड़ने के लिए ज्यादा तर radio waves का उपयोग करते है जैसे कि wifi, bluetooth, satellite और हम लोग wire के माध्यम से भी communication कर सकते है उसे लिये उपयोग में आते है. जैसे की fibers optical cable, coaxial cable, twisted pair cables इत्यादि हो सकता है.

Internet networking का एक बहुत बड़ा exaplme है. यह लगभग पूरी दुनिया में फैला हुआ है. Internet के द्वारा ही हम लोग पूरी दुनिया से cmunication कर पाते है. आज के युग में लगभग सभी लोग internet से वाकिप है. और internet का इस्तेमाल लगभग पूरी दुनिया मे communication, data transfer, spying आदि चीज़ों के लिए किया जाता है. हम लोग internet से जुड़ने के लिए बहुत सारे तरीकों का उपयोग करते हैं जैसे कि अपने computers को जोड़ने के लिए routors, hubs, modems, का उपयोग करते है.

NEtwork से जुड़े हर एक computer device को node बोलते है. आप network के जरिये data sharing के साथ साथ resoureces sharing भी कर सकते है जैसे कि network printer हो या net cafe हो गया. net cafe में हम लोग internet को दूरों के साथ share करते है. यह पर एक ही network के साथ कई सारे computers जुड़े होते है. चुकी य सभी एक ही network से जुड़े होते है और एक internet connecation का उपयोग कर रहे होते है इस लिए इसे एक resource भी बोल सकते है. जिसके द्वारा सभी computers जुड़े होते है. औरdata को send और receive कर रहे होते है.

कम्प्यूटर इंजिनियर (Computer Engineer ) कैसे बने।

Local area network क्या है.

Local area network का मतलब हो गया किसी एक local network से आप के computer या mobile का जुड़े रहना और उसके द्वारा data को share करना या data उपयोग करना. इसका सबसे अच्छा उद्धरण है wifi routers. Wifi routers को घर में लगाया जाता है और उसको internet cable से connect कर दिया जाता है. और उसके आप wifi को अपने computer या mobile से conncet कर के internet को use कर सकते है. इसका signal आप के पुरे घर को cover कर लेगा. जिसे की एक area भी कह सकते है जहा पर आप internet का उपयोग आप उस एक particular area में कर पा रहे है. local area network के बहुत से types है जैसे की सबसे पहले wifi, bluetooth, LAN, WAN इतयादि हो गए.  तो चलिए विस्तार से जानते है की local area network के कितने प्रकार होते है.

Local area network के प्रकार कितने है.

अब जानते है की local area networks के कितने types होते है.

1. LAN (local area network)

LAN आ पूरा नाम local area network होता है आप इस के द्वारा 1 या इस से अधिक computers को connect कर सकते है. पर इसकी एक limit होती है जो 1000 computer तक ही आप इसके द्वारा जोड़ पाएंगे. LAN network का उपयोग अक्सर school, office, colleges के computers को connect करने के लिए किया जाता है. इन सभी computers को एक ही network से connect किया जाता है. ताकि उन के बीच मे commuction आसानी से हो सके. पर इस network का मुख्य तौर पर एक office या school में internet connectvity को पहुचने के लिए किया जाता है. इसको बनाने के लिए कुछ ज्यादा चीज़ों की जरूरत नही पड़ती है. इसको आप hub, switch, network adapter, router और ethernet cable की मदद से आसानी से बना सकते है.

इसका उपयोग एक office में documents sharing, computer connectivity और printing के लिए किया जा सकता है. इस मे एक central server रहता है जहाँ पर सारी file, documents पड़ी होती है और आप बिना वहाँ पर गए आप सभी files को अपने computer पर ही access कर सकते हो.

LAN के फायदे

  • यह बहुत सस्ते म set up हो जाता है.
  • यह किसी घर, office, school, college के लिए सबसे अच्छा होता है.
  • इस network की data को transmit करने की speed काफी अधिक होती है.
2.MAN (metropolitan area network)

इस network का उपयोग एक शहर को जोड़ने या गांव को आपस मे जोड़ने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से हम लोग एक collage को या फिर schools को भी जोड़ सकते है. और इसका इस्तेमाल किसी बड़े college में भी communication को करने के लिए किया जाता है. MAN यानी कि metropolitan network की range 10 KM से लेकर 100KM तक हो सकती है. इसको बनाने के लिये बहुत सारे LAN connection की जरूरत पड़ती है.

Example के लिए मान लीजये आप किसी बड़े business को run कर रहे है जो एक 5km के एरिया में फैला हुआ है और आप उस को manage करने के लिए लिए आप ने एक centre में data centre बना दिया और उस data centre को सभी branches से connect कर दिया ताकि किसी को भी ई information को लेने के लिए कहि जाना न पड़े और सीधा वह information network के जरिये उनके computer में आ जाएं.

MAN network के फायदे

  • इसका ख़र्चा WAN network के मुकाबले कम आता है.
  • यह network किसी organization के लिए अधिक उपयोगी है.
  • इसको insall करने में भी कम खर्चा आता है.
3.WAN (wide area network)

WAN का पूरा नाम wide area network है जैसा जैसा कि आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है कि wide area यानी कि यह network बहुत बड़े area को cover करता है. आप ऐसा भी कह सकते है कि जो पूरी दुनिया मे internet का उपयोग किया जाता है वह wide area network का ही एक रूप है. यह network लगभग पूरी दुनिया को cover करता है. इस उपयोग हम लोग तरह तरह से करते है जैसे कि mailtry networks को जोड़ने के लिए, goverments networks को जोड़ने के लिए, banking के लिए और railway के लिए. इस network को ख़ासियत यह है कि इसके data rate कम है त्तथा यह ज्यादा distance cover करता है.

Wan networks मुख्य तौर पर दो प्रकार के होते है. पहला global network और दूसरा होता है enterprise wide area network. global network का उपयोग हम पूरी दुनिया मे internet provide करने के लिए करते है जिसके लिए public networks का उपयोग करते है जैसे कि satellite, network towers, telephone lines etc. WAN के जरिये network की सुविधा देने वाले को network service provider बोलते है.

WAN network के फायदे.

  • यह पूरी दुनिया को connect कर सकता है.
  • इसका installation और इसको maintain करने difficult होता है.
  • इसको manage करने के लिए काफी manpower और पैसे use होता है. जिस कारण यह अधिक costly हो जाता है.
4.HAN (home area network)

इसमें अधिकतर एक घर में एक या कई computers एक ही नेटवर्क के द्वारा जुड़े रहते हैं. और वह लोग इसके  द्वारा ही INTERNET का उपयोग कर रहे होते हैं. तो इसको हम home area network बोल सकते हैं और इसका short name HAN भी होता है. इसमे एक modem internet connection से जुड़ा होता है तथा वह एक घर मे सभी computers को internet provide करता है यह wire के द्वारा या wireless के द्वारा connectivity दे सकता है.

5..PAN (personal area network)

Pan यानी कि personal area network यह network बहुत ही छोटे स्तर का होता है. जिसका उपयोग घर में network या यूं कहें कि internet को use करने के लिए किया जाता है. इसको हम बहुत ही कम दूरी के द्वारा ही access कर सकते हैं. इससे एक ही building में एक या उस से अधिक computers जुड़े हो सकते है. इसमे हम ज्यादा तर bluetooth को शामिल कर सकते है.

Pan network के फायदे

  • इसके द्वारा आप एक ही जगह पर घर मे कहि भी बैठ कर internet use कर सकते है. documents को download या share के सकते है.
  • इसके द्वारा आप एक जगह से घर मे रखा printer से print के सकते है.

kali linux क्या है और केसे install करे

Network devices क्या है.

तो चलिये अब आप को बताते है कुछ network devices के बारे में.

HubHub के इस्तेमाल से दो या दो से अधिक computers को जोड़ा जाता है. किसी भी network के size को बढ़ाने के लिए hub का उपयोग किया जाता है. hub के द्वारा networks को differents parts में divide किया जाता है और network को अलग अलग devices से जोड़ा जाता है.

Switch– switch hub से ज्यादा अच्छा होता है hub से तो हम सिर्फ data को forward करता है पर switch data को farward करने के साथ साथ उसे filter भी करता है.

Router –  Router एक तरह का device है. जो internet को cable के जरिये router से connect किया जाता है. और फिर router से wire और wireless के जरिये आप के computer में internet को provide करवाया जाता है. router एक तरह से आप को internet से जोड़ने का काम करता है.

Repeater– repeater एक electronic device है जिस का उपयोग signal की strenght को बढ़ने के लिए किया जाता है. जब हम किसी signal को ज्यादा दूर तक भेजते है तो वह signal travel करते करते weak होने लगता है, तो उस को फिर  strong करने या यु कहे की recreate करने के लिए repeater का उपयोग किया जाता है.

Conclusion

तो दोस्तों आज आप ने इस post  माध्यम से ये जाना की network क्या होते है. Local area network क्या है. loacal area network के कितने types होते है. और local area network devices क्या होती है.

आज का दौर दोस्तों internet का है बिना internet के हम कुछ भी नहीं कर सकते. अगर हमे किसी से बात करनी हो तो telephone network की जरुरत पड़ती है और अगर computer से commuction करना हो या कोई ticket book करना हो तो भी हमे internet network connection की jarurat  पड़ती है. हम लोग जो भी internet का प्रयोग कर रहे है यह सब किसी न किसी network से जुड़े है. तभी हम किसी भी प्रकार के data को access कर पाते है.

तो दोस्तों आप को हमारी ये जानकारी किसी लगी हमे ज़रूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ  करे ताकि उन को भी इसके बारे में जानकारी हो सके.  अगर इस post से संबंधित कोई के मन में प्रश्न हो तो आप हम से पूछ सकते है हम आप के सवालों का जबाब देने की कोसिस करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here