kali linux क्या है और केसे install करे

अगर आप इंटरनेट चलाते है या फिर इंटरनेट की दुनिया के बादशाह बनना चाहते हैं तो आपको kali linux के बारे में पता होना चाहिए. क्यो kali linux hackers की पहली पसंद है. इसका इस्तेमाल hackers क्यों करते है. kali linux को आप कैसे install करेंगे. बड़ी बड़ी companies में आखिर क्यों kali linux का प्रयोग किया जाता है.

KAli linux को हम hacking os के नाम से भी जानते है यह windows और android के बाद सबसे अधिक popular operating software है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर students को hacking सिखाने के लिए किया जाता है.

आज इस post में मैं आपको kali linux के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. kali linux क्या है. इसके क्या फायदे हैं. इसके क्या use है उसको कहा use किया जाता है. कैसे use किया जाता है ये सब चीज़े मैं आपको इस post में बताऊंगा.

Kali Linux क्या है. what is Kali Linux in Hindi

Kali Linux Debian based operating system  है यह एक प्रकार का operating system है. जैसे कि windows 8 windows 7 या फिर windows 10 जिस प्रकार से यह सभी एक operating system  है उसी प्रकार से kali Linux भी एक प्रकार का operating system है. जिसे hacking की दुनिया में hacking सीखने के लिए और किसी computer program की hacking के लिए इसे इस्तेमाल करते है.

Hacking depend करता है कि इसका इस्तेमाल कोई गलत चीजों के लिए कर रहा है या फिर अच्छी चीजों के लिए कर रहा है अगर hacker white hat है तो वह का इस्तेमाल अच्छी चीजों के लिए करेगा यानी कि protecting के लिए इसका इस्तेमाल करेगा. अगर वह black hat hacker है तो वह इसका इस्तेमाल गलत चीज़ो के लिए कर सकता है. kali linux का यूज depend करता है कि वह किस प्रकार की hacking के लिए लोगों इसे use करते हैं.

kali linux kya hai

अगर हम कहे तो इस operating system  का इस्तेमाल pentration testing , security, research, reverse engineering इन सब चीजों के लिए ज्यादा किया जाता है. इसको download और install करना थोड़ा कठिन है. क्योंकि इसको चलाने के लिए आपको coding का इस्तेमाल करना पड़ता है. इसे चलाने के लिए कोड याद रखना बहुत ही जरूरी है. इसमें पहले से ही कई प्रकार के hacking tools उपलब्ध होते हैं. जिनका इस्तेमाल सीखने के लिए आप कर सकते हैं. 

Kali linux डाउनलोड कैसे करे.

  1. Kali linux को download करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी official website kalilinux.org पर visit करना होगा.
  2. इसके बाद kali linux की official website खुल जाएगी.
  3. website खोलने के बाद आपको यहां ऊपर की तरफ बहुत सारे options दिखाई देंगे. जिसमें की एक option download का होगा. आपने download वाले option पर click करना है.
  4. उस पर click करते ही आपको वहां चार options और दिखाई देंगे.
  5. जहां पर सबसे पहला option होगा download kali linux आपने उस पर click करना है.
  6. जैसे ही आप उस click करेंगे वैसे ही software की बहुत सारी लिस्ट खुल जाएगी. जहां पर आपको वहां image, name download साइज version सब कुछ लिखा होगा.
  7. आपने अपने pc के अनुसार choose करना है. जैसे कि 64 bit 32 bit आपका जो भी operating system हो और उस पर click करें.
  8. यहां पर आपको download करने के दो option दिखाई देंगे.
  9. एक http दूसरा torrent तो मैं आपको suggest करना चाहूंगा कि आप http से ही उसको download कीजिए. क्योंकि torrent बैन हो गया है.
  10. तो जैसे ही आप http click करेंगे वैसे ही kali linux software download होना start हो जाएगा. इसका size depend करेगा कि आप 64 bit का download कर रहे हैं या 32 bit. Download complete होने के बाद इसे insatll कैसे करना है यह मैं आपको बताता हूं.

[wps_button style=”bordered” url=”https://www.kali.org/downloads/” target=”blank” background=”#dd3333″ color=”#FFFFFF” size=”15″ icon=”windows” wide=”no” position=”center” radius=”auto” text_shadow=”0px 0px 0px #000″ rel=”nofollow” title=”Default Button” id=”default-button”]DOWNLOAD[/wps_button]

Kali linux कैसे install करे

⇒Kali linux download होने के बाद इसे install करने के लिए आपको software पर डबल click करना होगा. Click करते ही आपको एक pop-up आएगा जहां पर installation की प्रक्रिया होगी.

⇒आपने वहां से next वाले बटन पर click करना है. फिर से आपके पास कुछ options आ जाएंगे. वहां पर आपने कुछ select नहीं करना है. वहां से भी आप next पर click करेंगे.

⇒ उसके बाद  custom setup का option मिलेगा. आपको वहां पर फिर से आपने next पर click करना है. आपको एक warning network in defence का option आएगा. उस पर अपने yes पर click करना है.

⇒ फिर से next click करके आपका kali Linux software install होना शुरू हो जाएगा. जैसे ही आप install पर click करेंगे. यह आपको user  के लिए पूछ सकता है. अगर आपका window 10 install है तो कोई ऐसा option आए तो आप उस पर यह पर click कर दे और उसको install होने दे.

⇒ इसके बाद आपसे पूछेगा would you like to install device software आप चाहें तो इसे install कर सकते हैं. या फिर आप नहीं छोड़ना चाहते तो cancel कर दे. इसके बाद फिर से आपको एक और option मिलेगा जहां लिखा होगा arcade vm virtual box लिखा होगा. वहां पर check mark कर देना है. और नीचे option पर click कर देना है.

⇒ आपके पास एक नया option खुल जाएगा. जहां पर आपने ऊपर की तरफ आपको एक new का option मिलेगा. आपने उस पर click करना है. वहां पर आपको तीन option दिखाई देंगे name,type,version अपने name वाले option में कुछ भी नाम डाल देना है. Type वाले option में आपने linux choose करना है.

⇒ उसमे  नीचे version वाला option में आपको कब सारी versions दिखाई देंगे. जहां पर अपने debian नवीन को select करना है. अपने version जैसे कि 32 bit 64 bit में जो भी आप की system की requirement है उसे select कर ले. उसके बाद हम next पर click करेंगे.

⇒ उसके बाद आपको फिर से एक नया option खुल जाएगा. जहां लिखा होगा create a virtual machine और नीचे की तरफ memory size लिखा हुआ होगा. यहां पर आप में memory select करनी है. जितना भी आप देना चाहता है for example हम इसमें 2GB select कर लेते हैं. उसके बाद फिर से हम next पर click करेंगे. यहां पर आपको virtual hard disk create करना होगा. यहां आपको तीन option मिलेंगे

  • Do not add a virtual box
  • Create a virtual hard disk now
  • Use an extising virtual hard disk now

⇒ यहां पर आपने बीच वाले option पर click करना है. और उसके बाद create पर click कर देंगे. उसके बाद आपको एक और option मिलेगा hard disk file type वहां पर अपने vdi पर click करना है और next पर click कर देंगे. उसके बाद फिर से आपको एक नया option मिलेगा stroge on physical hard disk.

⇒ यहां भी आपको नीचे की तरफ दो option दिखाई देंगे. आपने dynamically allocated or fixed size आपने पहले वाला option पर click करना है और next पर click कर देखें इसके बाद फिर से आपको option खुल जाएगा file location and size space select करने के लिए option आएगा. यहां कम से कम आपने 10GB के ऊपर space select करना है.

⇒ उसके बाद अपने next पर click कर देना है. उसको हमारी installation प्रक्रिया complete हो चुकी है. इसके बात जहां से हमने new file create की थी वह option दोबारा खुल जाएगा यहां पर हमने अब start पर click करना है.

⇒ इसके बाद या image file select करने के लिए बोलेगा तो जो हमने Kali Linux की iso से file download की है. उसे select कर लेंगे और यहां पर अपने start पर click कर देंगे. उसके बाद हमारा virtual box run होने लग जाएगा. अब हमारा kali Linux install होना चालू है. यहां पर आपको version option दिखाई देंगे. यहां पर हम graphical install choose करेंगे.

⇒ हम enter करेंगे इसके बाद हमने english language select कर लेंगे या फिर आप कोई और language भी select कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपना state select करना होगा. जिस भी state से belong करते हैं. इसके बाद या आपको keyap के लिए पूछेगा वहां पर आप अपना कीमत select कर ले.

⇒ यह install होना शुरू हो जाएगा. इस को install होने में कुछ समय लगता है. इसलिए आप कुछ समय इंतजार कीजिए. इसके बाद यहां host name choose का option 1 आएगा यहां पर default जो name डालना होगा. उसके बाद हम इसे continue पर click करेंगे इसके बाद या domain के लिए पूछेगा.

⇒ अगर आपके पास है तो दीजिए या फिर आप इसे ignore भी कर सकते हैं. इसके बाद आपने passward select करना है passward डाल देंगे. इसके बाद हम continue पर click करेंगे उसके बाद आपको पार्टीशन का एक option मिलेगा. यहां पर अपने guide use entre disk select करना है.

⇒ आपको एक और option मिलेगा chod hard disk का वहां आप continue पर click कर देंगे. उसके बाद all files in one partition वाले option पर click कर देना और continue पर click कर देंगे. उसके बाद में finish partition and write changes to disk वाले option पर click करना है.

⇒ और और continue कर देंगे इसके बाद फिर से आपको दो option दिखाई देंगे no or yes यहां यश वाला option चूज करना है और इसके बाद फिर से हम continue पर click कर देंगे फिर install the system वाली प्रक्रिया start हो जाएगी. इस प्रक्रिया में आपको काफी समय लगेगा तो आप wait करें इसके बाद आपको use a network mirror का option मिलेगा.

⇒ आप इसे no कर दें इसके बाद grub boot loader install होना शुरू हो जाएगा उसके बाद आपने yes वाले option पर click करके continue कर देंगे. फिर से आपको दो option मिलेंगे enter device manually and /dev/sda यहां पर आप गलती से भी enter device manually पर click ना करें.

⇒ आप दूसरे वाले option /dev/sda पर click करें और फिर से continue पर click कर दें. Installation complete हो चुका है यहां पर  last वाले पर continue पर click करेंगे. हमारी installation प्रक्रिया complete हो चुकी है अब हम इसे use कर सकते हैं.

Kali linux के benefits और uses.

  • Kali Linux का प्रयोग tools testing के लिए किया जाता है.
  • Kali linux का प्रयोग penetration test के लिए किया जाता है.
  • इसका प्रयोग software को test करने के लिए किया जाता है.
  • KAli linux का प्रयोग website testing के और उस मे bugs ढूंढने के लिए किया जाता है.
  • Kali linux का उपयोग मुख्य तौर पर hacking सीखने के लिए किया जाता है.
  • Linux OS का प्रयोग hosting software में भी किया जाता है.
  • अगर आप को coding सीखना है तो आप kali linux का प्रयोग ही करे.
  • Kali linux open source operating software है.
  • अगर आप student है या learner तो kali linux आप के लिए बहुत उपयोगी Os है.

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने जाना की kali linux क्या है. kali linux को आप कैसे install कर सकते हैं. kali linux को आप कहां से हो कैसे download कर सकते हैं. kali linux का इस्तेमाल कहां-कहां होता है तथा इसको किस लिए use किया जाता है.

अगर आप एक computer science के student है तो आप को kali linux के बारे में पता होना बहुत जरूरी है. यह आप को computer से related सभी चीज़ों को सीख सकते हैं. आप को computer hacking के बारे में भी kali linux पर भी सिखाया जाता है. आप windows में ये सभी चीज़े नही कर सकते. window भी एक operating system software है.पर यह secure software है. और इसे आम लोगो के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. और kali linux को computer programming, hacking, software testing इत्यादि के लिए बनाया गया है.

तो दोस्तों आपको kali linux के बारे में दी गई जानकारी कैसी लगी हमें comment करके ज़रूर बताएं और अगर इससे संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो हम से comment के द्वारा पूछ सकते हैं. हमें आपके प्रश्नों का जवाब देने में खुशी महसूस होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here