IPS Officer  कैसे बने | आऊ जाने कोनसा मार्ग सहज हे !

IPS Officer  कैसे बने :आप भी IPS (Indian Police Service) Officer बनकर देश की सेवा करना चाहते है तो यह पोस्ट आपको जरूर पढ़ना चाहिए। IPS बनने से Related कोई भी Question हो तो उसका Answer इस पोस्ट में जरूर मिलेगा। हम जिस भी क्षेत्र में कैरियर (Carrier) बनाना चाहते है उस क्षेत्र का पूरा नॉलेज (Knowledge) होना बहुत जरूरी है।

IPS Officer  कैसे बने

IPS (Indian Police Service) Officer बहुत ही बड़ा पद होता है। हर साल लगभग एक लाख उम्मीदवार होते है जिसमें से सिर्फ 200 उम्मीदवार चुने जाते है। इससे अंदाजा लगा सकते है कि IPS Officer बनना कितना मुश्किल काम होता है। IPS Officer बनना बहुत लोगों का सपना होता है इसलिए हम आपको बताएँगे की एक IPS Officer की शक्ति, IPS Officer कैसे बनते है, इसके लिए कौन-कौन से चीजों की आवश्यकता होती है तथा Exam कैसे क्लियर करें। तो चलिए शुरू करते है।

ips officer kese bane

IPS Officer की शक्ति- Power of IPS Officer

IPS का पद भारत की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था में एक उच्च सम्मानित पद है। भारतीय पुलिस सेवा भारतीय लोकतंत्र का सबसे बुनियादी आधार है। IPS अधिकारी देश में जमीनी स्तर पर कानून और व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। IPS अधिकारी का पद अपने आप में एक उपलब्धि है। आईपीएस ऑफिसर का प्राथमिक कार्य निम्नलिखित है।

  • अपराधों को रोकना
  • दुर्घटनाओं को रोकना (सामाजिक, आर्थिक आदि)
  • आपदा संचालन
  • अपराधों की जांच
  • प्राथमिक सूचना रिपोर्ट(FIR) के लिए पंजीकरण
  • राजनीतिक / धार्मिक कार्यों के लिए अनुमति प्रदान करना और भी बहुत कुछ।

⇒ PUBG क्या है

Software क्या हे और कितने प्रकार हो ता हे |

IPS Officer बनने के लिए आपको कई परीक्षा (Exam) देने होते है। जिसमें सबसे पहले आपको तीन परीक्षा (Exam) पास करना होगा, फ़िज़िकल टेस्ट (Physical Test), ट्रेनिंग (Training) इसके बाद आप सफल IPS Officer बन सकते है।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा |

  1. सबसे पहले आपको बरहवीं (Twelfth) कक्षा पास करनी होगी। किसी भी स्ट्रीम से साइन्स (Science), कॉमर्स (Commerce) या आर्ट्स (Arts) से।
  2. IPS Officer बनने के लिए ग्रेजुएशन होना बहुत जरूरी है। बरहवीं पास करने बाद अपने पसंद के हिसाब से किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर लें।

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा और शारीरिक योग्यता |

  1. भारत/नेपाल/भूटान के ग्रेजुएट उम्मीदवार IPS एग्जाम में बैठ सकते है। उम्मीदवार की उम्र 21-30 साल के बीच होनी चाहिए। एससी (SC)/एसटी (ST) श्रेणी के उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी जाती है।

 शारीरिक योग्यता (Physical ability)

लंबाई: पुरुष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 165 सेंटीमीर होनी चाहिए। 160 सेंटीमीटर SC/OBC के लिए है।  वहीं महिला उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। 145 सेंटीमीटर SC/OBC महिला उम्मीदवार के लिए है।
चेस्ट: पुरुषों के लिए कम से कम 84 सेंटीमीटर। महिलाओं के लिए कम से कम 79 सेंटीमीटर।
आई साइट: स्वस्थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहि। कमजोर आंखों का विज़न 6/12 or 6/9 होना चाहिए।

अब IPS Officer के लिए परीक्षा| Exam for IPS Officer

जैसे ही ग्रेजुएशन पूरा हो जाए या फ़ाइनल इयर में है तब ही से यूपीएससी (UPSC) के अप्लाई करना होगा। IAS, IPS IRS जैसे परीक्षा देना चाहते है तो आपको UPSC का परीक्षा क्लियर करना होगा क्योकिं इन सभी मुश्किल परीक्षा को UPSC कंडक्ट करता है।

UPSC Exam के लिए अप्लाई कर देते है तो इसके बाद तीन Exam क्लियर करना होगा।

  1. The preliminary exam – इसमें 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं. दोनों ही पेपर में आब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते है।
  • पेपर I: 200 अंकों के इस पेपर में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषयों से ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते है। इस पेपर को अटेम्प्ट करने के लिए समय 2 घंटे है।
  • पेपर II:  200 अंक के इस पेपर में कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से संबंधित सवाल पूछे जाते है। इस पेपर को अटेम्प्ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है।
  1. The main exam – जैसे ही आप पहला Exam क्लियर कर लेते है इसके बाद मेन परीक्षा होता है यह परीक्षा लिखित होता है इसलिए यह बहुत ही मुश्किल होता है। इसमें आपको 9 पेपर देने होगें जिसमे टॉप मार्क्स लाने की जरूरत होती है। अगर आपको IPS Officer बनना है तो इस Exam को क्लियर करना होगा।
  2. Interview – दोनों Exam क्लियर करने के बाद आपको पर्सनल बुलाया जाता है इंटरव्यू के लिए जो 45 मिनट का होता है। इस इंटरव्यू मेँ काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पुछे जाते है इसके लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा।

ट्रेनिंग

जैसे ही आप सारे Exam क्लियर कर लेते है इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद या मंसूरी भेजा जाता है। ट्रेनिंग होने के बाद आपको पोस्टिंग मिल जाएगी। इस तरह आप IPS Officer बन सकते है।

कैसे तैयारी करें IPS Officer के Exam के लिए

यदि आप ऐसा सोचते है की आईपीएस बनने के लिए  योग्यता जरूरी है, आपको 18 घंटे तक पढ़ना होगा और महंगी कोचिंग करनी होगी खासकर दिल्ली जैसी बड़ी सिटी में जाकर कोचिंग करना ये सब जरूरी है तो आप गलत है बिना कोचिंग के भी आप आईएएस आईपीएस की तैयारी अच्छे से करके और अच्छी रैंक लेकर UPSC Exam टॉप कर सकते हो।

समय का सही उपयोग करने के लिए आप टाईमटेबल बना ले, इस तरह से पढ़ने में आसानी रहती है और पढ़ने वाले का दिमाग स्ट्रेस्ड भी नहीं होता है और जरूरी नहीं है की 12th में आपके अच्छे परसेंटेज आये होंगे तभी आप Upsc exam दे सकते है कम अंक आए है तब भी आप Exam दे सकते है।

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि युपीएससी कैसे Question पूछती है। युपीएससी (UPSC)  सीधे सवाल नहीं पूछती है हमेशा घुम्मा कर पूछती है।

भारत का राष्ट्रपति कौन है या फिर इसकी राजधानी कहा है? ऐसे सवाल नहीं पूछेगी, बल्कि ये पूछेगी कि राष्ट्रपति का कार्य क्या है? ऐसे सवाल पूछे जाते है।

लेकिन आपको डरने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह  Exam आपकी काबिलियत और आपकी मानसिक सतर्कता को परखता है और कोई भी व्यक्ति पहले से काबिल नहीं होता उसे अपनी रूचि के अनुसार काबिल बनना होता है कुछ बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आप आईएएस बनना क्यों चाहते हो?

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और इससे कुछ सीखने को मिली है तो आप इस पोस्ट को Like जरूर करें, और अपने दोस्तों के बीच Share करें तथा आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो Comment करके जरूर पुछे।

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here