How to Increase Height in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में height growth के बारे में बात करेंगे. सभी लोग चाहते हैं कि वह लंबे और सुंदर दिखें. और अगर आपकी height लंबी होती है तो आप पर सभी प्रकार के कपड़े और चीजें भी आप पर जचती हैं. और अगर आप मोटे होते हैं और आपकी height लंबी होती है. तो आपका मोटापा भी आपकी height के कारण इतना अच्छे से पता नहीं चलता, मगर अगर आप की छोटी height होती है तो आपका मोटापा साफ तौर पर दिखता है जोकि आपकी सुंदरता में बाधा बनता है.

आपकी height का छोटा रहना कि बहुत से कारण हो सकते हैं. जैसे कि आप की माता पिता की height का छोटा रहना, आप को भरपूर मात्रा में पोषण का ना मिलना, vitamin D की कमी से, कुपोषण की वजह से, अच्छे से ना सोने से, hormones की problems से इत्यादि. ऐसे ही बहुत से कारण है जो कि आपकी height की वृद्धि में बाधा बन सकते है.

तो चलिए जानते हैं कि आप अपने height को कैसे बढ़ा सकते हैं और उसके लिए क्या करना चाहिए.

मुंहासे Pimples क्यों होते हैं

Humara growth kaise hota hai

एक व्यक्ति की height बढ़ने का कारण उसके माता पिता को भी माना जाता है. क्यो की माता पिता अगर कम height के होंगे या अधिक height के होंगे, तो इसका प्रभाव उनके बच्चे पर भी पड़ता है. क्योंकि आपके hormones का असर direct आपके बच्चों में आप के द्वारा पड़ता है. हम सभी लोग जानते हैं कि हर व्यक्ति की height एक उम्र तक ही बढ़ती है और उस उम्र के बाद आपकी height बढ़ने की प्रक्रिया रुक जाती है.

आमतौर पर females में height growth 18 साल की उम्र तक होता है. तथा males में height growth 23 साल की उम्र तक होता है. आपकी height बढ़ने का कारण होता है कि आपकी growth plates लगातार काम करना और जब यह growth plates कम करना बंद कर देती है तो आपकी height वहीं पर आकर रुक जाती है. आपकी height बढ़ने में सबसे ज्यादा योगदान आपके human growth hormones का होता है. तो जब तक आपकी growth plates खुली हैं आप अपने height को कोशिश करें कि जितना ज्यादा हो सके बढ़ा ले, क्योंकि एक बार अगर human growth hormones ने काम करना बंद कर दिया तो आपकी height वहीं पर आकर रुक जाएगी.

आपको हमेशा 13 से 22 साल की उम्र तक आप को हमेशा पोस्टिक खाना ही खाना चाहिए. अगर आप के शरीर को सही आहार नही मिलता है तो आप की height growth में problem हो सकती है. आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन वाला खाना खाना चाहिए. हमारे height का बढ़ना हमारे हाथ मे नही होता पर हम अपनी height को बढ़ाने के लिए बहुत से natural उपाय कर सकते है.

विकास की सबसे तेज अवधि जन्म से पहले है, बच्चे नौ महीने में लगभग शून्य से लगभग 50 सेमी की लंबाई तक बढ़ती है. आठ साल की उम्र में 5.5 सेमी प्रति वर्ष की औसत वृद्धि के साथ यह गति जन्म के बाद गिरती है. जब आप युवावस्था में आते हैं तो हर की height में फिर से एकदम से वृद्धि होनी शुरू हो जाती है. युवावस्था से पहले लड़के और लड़कियों की height बढ़ने की गति समान होती है. लेकिन युवावस्था में लड़कों की height लड़कियों के मुकाबले अधिक बढ़ती है. औसतन लड़कों की ऊंचाई लड़कियों से 14 सेंटीमीटर तक लंबी होती है.

How to lose your weight fast in 7days

height न बढ़ने का कारण

family

1.अनुवांशिक

अनुवांशिक का मतलब होता है आप के माता पिता की height से है. एक research में पाया गया है कि व्यक्ति की लंबाई कम या अधिक होने के का मुख्य कारण होता है genes का होना. यह genes बच्चों माता पिता के द्वारा ही मिलते हैं. अगर बच्चों की लंबाई यानी height कम या अधिक होती हैं. तो इसका मुख्य तौर पर कारण माता पिता को माना जाता है.

food

2.अच्छा और पौस्टिक खाना न मिलना

बच्चों के माता-पिता किया height अच्छी होती है लेकिन इसके बाद भी उनके बच्चे की height छोटी होती है या slow grow करता है तो, इसका मुख्य कारण उनका खाना पौस्टिक न होना हो सकता है. हो सकता है  कि आप अपने बच्चों को खाने में पोषण वाले तत्व नही खिलाते हो तो इसका direct असर आप के बच्चे के शरीर पर पड़ता है. जिससे उनकी growth रूकती है या धीरे धरी बढ़ती है. आप को हमेशा अपने बच्चों को पौष्टिक खाना ही खिलाना चाहिए. जैसे कि हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स, ऐसी चीजें अपने बच्चों को सुबह शाम जरूर खिलाएं. जिससे कि बच्चे के शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी और उनकी height nornal तरीके से grow करेगी.

water

3.पानी की कमी

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह के खाने को पचाने में सहायता करता है. अगर आप दिन में कम पानी पीते हैं तो आपका पाचन तंत्र भी बिगर सकता है. जिससे की पेट की बीमारियां शुरू हो सकती हैं और यह बीमारिया आपके हार्मोन की growth को रोक सकते हैं. जिससे कि आप की height बढ़ना slow हो सकता है या रुक सकती है.

4.कुपोषण

कुपोषण की समस्या ज्यादातर गरीब बच्चों में देखी जाती है. गुसाई मात्रा में आहार ना मिलने के कारण उनके शरीर की growth अच्छे से नहीं हो पाता है. जिससे कि उन की height का growth पर असर पड़ता है. कुपोषण इस तरह से आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है. इसके वजह से आप की शरीर की सही से विकास नही हो पाता है. कुपोषण का मुख्य कारण उनके आसपास के वातावरण का प्रदूषित होना भी होता है.

Hormone

5.Hormones problem

आपके height growth अगर कम होती है या सही तरीके से नहीं पड़ती है तो उसका एक और मुख्य कारण hormones में problem हो सकता है. क्योंकि हमारे शरीर में जो growth होती है. वह growth hormones की वजह से ही होता है. ऐसी दिक्कत तब होती है. जब आप प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहते हैं.

heavy weight

6.Heavy weight उठाना

अगर आपका बच्चा छोटी उम्र में ही अधिक weight उठाता है. जैसे कि जिम में जाकर भर weight lifting करना शुरू कर देता है तो इसका असर भी उनके height growth पर पड़ता है. तो आप हमेशा यह कोशिश करें कि आपका बच्चा कम उम्र में जिम या अधिक भारी वजन ना उठाए. जिससे कि उनके शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़े.

Hair fall क्यो होता हैं और रोकने का उपाय

Height बढ़ाने के लिए आप को क्या करना चाहिए.

water
[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]1[/su_dropcap]पानी पीना चाहिए (drink water)

जैसा कि आपको पता है कि पानी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी तत्व है. हमें रोजाना कम से कम 4 से 5 liters पानी पीना चाहिए. जिससे कि हमारे पाचन क्रिया ठीक रहता है और हमारे शरीर से हर प्रकार के गंदी चीजें को भी बाहर निकलती हैं. जिसके कारण हमारे शरीर में खून की प्रवाह अच्छे से होता है और यह हमारे शरीर के growth को भी बढ़ता है.

sleep

[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]2[/su_dropcap]अच्छे से नींद ले (sleep)

जी हां आपकी नींद का असर आपकी growth पर बहुत ज्यादा पड़ता है. अगर आप अच्छे से नहीं सोते हैं तो आप अपने शारीरिक विकास के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. जब आप गहरी नींद में सोते हैं. तब आपके शरीर में बहुत सारी क्रियाएं होती हैं. जिनमें से एक है आपके hormones. जब आप सोते है तो आप के hormones में बहुत ज्यादा growth होता है. जो कि आपकी height को भी बढ़ता है. दिन में आप को कम से कम 7 से 8 घंटे सोना चाहिए.

 

[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]3[/su_dropcap]नशा न करे

हम लोगों को नशे से दूर रहना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि आप की height लंबी हो, ताकि आप सुंदर दिखे. तो आपको हमेशा नशे से दूर रहना चाहिए. नशा करने से आपके शरीर में बहुत सारी चीज़ों को damage करता है. इसका असर आपके growth hormones पर भी पड़ता है. जिसे कि आपकी height बढ़ने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

vegetable

[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]4[/su_dropcap]सही आहार लें

आपको हमेशा अपने खाने में पौष्टिक आहार लेना चाहिए. आप हमेशा कोशिश करें कि आपके खाने में Vitamin D, प्रोटीन, vitamin A, कैल्शियम, मिनिरल्स, जैसी चीजें जरूर हो ऐसा खाना ना खाने से आपके शरीर की growth पर अच्छा प्रभाव पड़ता है जिससे कि आप का विकास तेजी से और कुशल तरीके से होता है. vitamin A हमारे शरीर की growth के लिए बहुत लाभकारी होता है. हमारे शरीर की हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है. और हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है तथा इसे आँख की रोशनी भी अच्छी रहती है.

sunlight

[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]5[/su_dropcap]धुप ले (take sun bath)

आपको हमेशा अपने शरीर के ऊपर धूप लगाना चाहिए. धूप से हमारे शरीर को vitamin D मिलता है.जिससे कि हमारी हड्डियाँ मजबूत होती हैं. vitamin D हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है. अगर आप चाहते हैं कि आप की हड्डियों का growth अच्छे से हो तो आप अपने खाने में vitamin D का सेवन ज़रूर करें. जैसे कि milk products, घी, दही, इत्यादि. धूप हमारे शरीर पर किसी प्रकार के becteria को भी नहीं पनपने देता तथा कर किसी प्रकार का कोई becteria हो तो उसे नष्ट भी कर देता है.

yoga[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]6[/su_dropcap]Yoga करे

आपको अपनी height बढ़ाने के लिए हमेशा ही योगा करना चाहिए. योगा करने से आपके शरीर स्वस्थ रहता है तथा इसे आपके शरीर के अंदर growth भी अच्छा होता है आप शरीर की लंबाई बढ़ाने वाले कई प्रकार के योग को कर सकते हैं जैसे कि straching, running etc.

rope jump

[su_dropcap style=”flat” size=”1.5″]7[/su_dropcap]Rope jumping

आपको अपनी height बढ़ाने के लिए हो सके तो रस्सी को फाने. इसे rope jumping भी कहते है. इसे आपके शरीर में खिंचाव आएगा जिसे की आपकी height बढ़ेगी.

Height growth exercise

तो चलिए जानते हैं कि height grow करने के लिए आपको कौन-कौन सी exercise करनी चाहिए.

1.लटकना चाहिए

आपको हमेशा अपनी height को बढ़ाने के लिए लटकना भी चाहिए. लटकने से आपके शरीर में एक तरह से खिंचाव पड़ता है. जिससे की आप की लंबाई में वृद्धि होती है. यह बहुत ही कारगर तरीका माना जाता है. ऐसा मैंने बहुत से लोगों को करते हुए देखा है और इसका परिणाम भी आपके अनुसार ही आता है.

2.Jumping exercise

आप अपनी height को बढ़ाने के लिए jumping exercise को करना चाहिए इसे आपकी मांसपेशियां खींचती है तथा यह आपकी height को भी बढ़ने में मदद करता है.

तो दोस्तो आज आपने इस post के माध्यम से जाना कि height को कैसे आप ऊपर आ सकते हैं. और आप को क्या नहीं करना चाहिए. जिससे कि आपके शरीर की लंबाई बढ़ने में कठिनाई हो. आप हमेशा height बढ़ाने के लिए नेचुरल resources का ही प्रयोग करें. इसके लिए किसी भी प्रकार की दवाई या artificial चीजों का प्रयोग ना करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है कि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुचाये या इसका दुष्परिणाम भी आपको भुगतना पड़ सकता है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी हमे तो comment करके ज़रूर बताएं. और अगर इसे संबंधित कोई आपके मन में प्रश्न हो तो अपने comment के द्वारा पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे..

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here