Hair fall क्यो होता हैं और रोकने का उपाय

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस के माध्यम से पोस्ट जानेंगे कि hair fall क्यो होता हैं hair fall को रोकने ( hair fall solution in hindi ) के लिए क्या उपाय करने चाहिए. hair fallके मुख्य कारण क्या होते हैं. अगर इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप पढ़ते रहिए.

आजकल hair fall की समस्या बढ़ती ही जा रही है. आज के समय में जवान व्यक्ति भी hair fall का शिकार हो रहे है.  उनके सर पर अचानक से गंजापन आना शुरू हो जाता है. इसके मुख्य कारण है. आपको अपने खान-पान पर ध्यान ना देना. आपके पेट में समस्याएं. हर वक़्त किसी चीज़ या इंसान के बारे में सोचते रहना और किसी प्रकार की बीमारी. इन सभी कारणों से hair fall होना शुरू (Hair Fall Reason in hindi)हो जाता है. तो आपको इससे बचने के लिए हमेशा खुश रहना चाहिए और healthy खाना ही खाना चाहिए. जिससे कि आपके शरीर को पोषण मिले और vitamins की कमी न हो.

आपको गंजेपन से बचने के लिए अपने बालों को हमेशा खुले रखें. किसी भी प्रकार की चीज से cover कर के ना रखें. जैसे की cap, कोई पकड़ी या किसी अन्य प्रकार की कोई सर पर पहनने वाली वस्तु. इससे आप आपके सर के बालों को ताजी हवा नहीं लगती. जिससे कि आपके पास कमजोर होने लग जाते हैं. और झड़ने शुरू हो जाते हैं. आपको हमेशा अपने बालों में हाथ भी नहीं मारना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बाल टूटते हैं जो कि सही नहीं है.

hair fall solution on hindi

Hair fall क्यों होता है.

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में बालों का झड़ना एक आम कारण बन गया है. आजकल की युवा पीढ़ी बाल झड़ने के कारण बहुत ही परेशान है बाल झड़ने के बहुत से प्रमुख कारण है. चाहे लड़का हो या लड़की दोनों में ही बाल झड़ना एक common सी बात हो गई है. आजकल लड़कों में बाल झड़ने के problem ज्यादा देखी गई है. लड़कियों को मुकाबले, क्योंकि लड़के तरह-तरह के केमिकल अपने बालों में लगाते हैं. जैसे कि jel, wax ऐसी चीजें बालों के लिए काफी नुक़सानदेह होती है. इससे बालों के रूट खराब हो जाते हैं.

जो कि हमारे बालों के लिए काफी नुकसान करती हैं. बालों के झड़ने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि genetic problem, harmons problems, chemicals को use करने से, pregnancy के दौरान भी कई महिलाओ के बाल बहुत झड़ते हैं. तरह तरह के शैंपू लगाना, vitamin की कमी से, ज्यादा stress लेने से, खान पान का ध्यान न रखने से, भी बाल झड़ते हैं. तो चलिए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

Hacking क्या हे और Ethical हैकिंग क्या है

Hair fall के शुरुआती लक्षण

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap] बालों का पतला होना

यह बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है. सबसे पहले शुरुआती दौर में बाल यहीं से जलने स्टार्ट होते हैं. महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही उम्र के साथ बालों का झड़ना शुरू हो जाता ह. पुरुषों के बाल सबसे पहले माथे के ऊपर या सिर के पीछे से जलने शुरू होते हैं जोकि हमारे गंजेपन का कारण बनते हैं जबकि महिलाओं में सबसे पहले ऊपर से झड़ने शुरू होते हैं.

[su_dropcap size=”2″]2[/su_dropcap]बालों में ढीलापन आना
अचानक से physical और emptional shock लगने से भी बालों का ढीलापन होना शुरू हो जाता है. जो कि आगे चलकर गंजेपन का कारण बन सकता है.

[su_dropcap size=”2″]3[/su_dropcap]पूरे शरीर के बालों का झड़ना
कैंसर के लिए कीमोथेरेपी जैसी कुछ चिकित्सा उपचार के दौरान भी आपके बाल झड़ते हैं.

NFC क्या है -ओर Mobile में कसे Use kare

Hair fall होने के कारण (hair fall reason in hindi )

आज कल लोगो में बालो की झरने की समस्या आम हो गयी है. इस से बहुत से लोग प्रभावित हो रहे. तो चलिए जानते है की इसके क्या कारण है.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap] Chemicals के use से

बालों के झड़ने का एक बहुत महत्वपूर्ण कारण है chemicals से बने products का use करना. केमिकल से बने बहुत सारे ऐसे products है जिनका इस्तेमाल करने पर आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. और आप की बालो की जड़े कमजोर हो जाती हैं. Chemicals से बने products जैसे की shampoo, jel, wax chemiclas hair die , hair coloring, straighting creams इन सभी chemicals वाले products का इस्तेमाल हमारे बालों को जड़ से खराब कर देते हैं और अचानक से ही झरना शुरू कर देते हैं जिससे हमें गंजापन महसूस होना शुरू हो जाता है

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Stress लेने से
ज्यादा stress लेना भी बाल झड़ने का एक बहुत प्रमुख कारण है पूरे समय सोचते रहने वाले लोगो के बाल बहुत जल्दी ही झरना शुरू हो जाते हैं

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Scalp infection से
अगर आपके सिर में किसी प्रकार का infection हो जाता है तो भी आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. ऐसा होने पर हमें तुरंत doctor से दिखाना चाहिए और उनकी सलाह लेनी चाहिए.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Vitamins की कमी से

विटामिंस की कमी होने के कारण भी हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं यह एक बहुत ही प्रमुख कारण है जो सभी लोगों में देखा जाता है विटामिन बी के कारण हमारे बाल मुख्य तौर पर झरना शुरू होते हैं अगर हमारे शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाती है तो यह प्रॉब्लम शुरू होती है इसलिए हमें अपने खान-पान में ध्यान रखना चाहिए और विटामिन से भरपूर चीज़े ही खाने चाहिए.
Vitamin B की कमी को पूरा करने के लिए हमे जो foods खाने चाहिए वो ये है.
brown rice, barley,red meat,fish, Eggs, milk, cheese, sunflower seeds, almonds, sunflower seeds, almonds, citrus fruits, avocados, bananas.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]Preganancy के वक़्त

Preganancy के दौरान महिलाओं के हारमोंस में बदलाव होते हैं. जिससे कि उनके बाल झड़ते हैं यह आमतौर पर Preganancy के दौरान सभी महिलाओं के साथ होता है.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]सही पोषण न मिलने से

सही खानपान ना मिलने के कारण भी हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं यह एक बहुत ही प्रमुख कारण है हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए हमें ज्यादा junk foods का सेवन नहीं करना चाहिए. हमें ज्यादा oily चीजें भी नहीं खानी चाहिए और विटामिन और protin वाली चीजें खानी चाहिए. जो कि मैंने ऊपर बताइए विटामिन वाली चीजें खानी चाहिए और हमें भोजन सही समय पर ही करना चाहिए.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap] Hair styling से

Hair styling हमारे बालों के झड़ने का एक बहुत प्रमुख कारण है. हम hair style बनाने के लिए तरह तरह के products का इस्तेमाल करते हैं, कभी अपने बालों को dryer से सुखाते हैं या फिर कभी उस पर straightner का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कि हमारे बाल कमजोर होना शुरू हो जाता है, और वह टूटना शुरू कर देते हैं. Heat हमारे बालों को damage करता है, अगर आप straightner इस्तेमाल करके अपने बालों को सीधा करते हैं तो हो सकता है कि आपके बाल damage हो जाए और बालों को छूते ही आपके बाल आपके हाथों में आ जाए. ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका है. तो आप इन चीजों का इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से ही करें और जितना हो सके इन सब चीजों से परहेज करें.

Passport क्या है और केसे बना जाता हे |

Ayurvedic treatment  Hair fall को रोकने के उपाय

hair fall roken ka upaay

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]दही का इस्तेमाल

दही का इस्तेमाल करने से हमारे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की जड़ों में पोषण मिलता है और आपके बाल घने और मजबूत बने रहता है

[su_dropcap size=”2″]2[/su_dropcap]Aloe Vera का use

Aloe vera हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें vitamin B की मात्रा भरपूर होती है जो कि हमारे बालों की सेहत के लिए लाभकारी होती है. इसको हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल करने से आपके बाल सुंदर और मजबूत बने रहते हैं.

[su_dropcap size=”2″]3[/su_dropcap]चम्पी करना चाहिए

हमें हफ्ते में एक या दो बार सरसों के तेल से या नारियल के तेल से बालों की चंपी करनी चाहिए. इसे बाल मजबूत रहते हैं और बाल बालों को पोषक तत्व मिलते रहते हैं जिससे कि आपके बाल घने मुलायम और रेशमी बने रहते हैं. आपको चंपे करते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप बालों को ज्यादा जोर से ना खींचे और बिल्कुल आराम से और हल्के हाथों से ही चंपी करें.

[su_dropcap size=”2″]4[/su_dropcap]अंडे का use
आप बालों को धोते वक्त किसी भी प्रकार की केमिकल सामग्री का प्रयोग ना करें, जैसे कि शैंपू, कंडीशनर, साबुन या किसी अन्य प्रकार की केमिकल वाली चीज. यह आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है. जिससे कि आपके बाल टूटने लगते हैं. आप अगर बालों को धोना चाहते हैं तो अंडे को सर पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद आप अपने सर को अच्छे से धो लीजिए. इससे आपके बाल रेशमी और healthy रहेंगे.

[su_dropcap size=”2″]5[/su_dropcap]सरसो तेल का use
आपको अपने बालों में हमेशा सरसों का तेल ही लगाना चाहिए. यह बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे बाल मजबूत और घने बने रहते हैं. आपको नहाने से पहले अपने बालों में सरसों का तेल लगाना लगाना चाहिए और आधे घंटे बाद नहा ले. ऐसा करने से आपके बाल रेशमी बने रहते हैं.

[su_dropcap size=”2″]6[/su_dropcap] मेहदी लगाए
अगर आपके बाल सफेद हो जाते हैं तो आप उनको काले करने के लिए किसी भी प्रकार का क्रीम डाई पाउडर या ब्लीच का प्रयोग ना करें इससे बालों को नुकसान पहुंचता है आप हमेशा बालों पर मेहंदी ही लगाएं. यह natural होता है और आपके बालो की जड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता और इससे बाल भी healthy रहते हैं.

[su_dropcap size=”2″]7[/su_dropcap]शहद का इस्तेमाल

शहद के इस्तेमाल से भी hair fall को रोक सकते हैं. आपको एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं और उसे आधे घंटे तक छोड़ दें. उसके बाद अपने बालों को धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में एक बार ही करें. और अगर शहद में दालचीनी मिला मिलाकर लगाने से भी बालों का झड़ना बंद होता है.

Software क्या हे और कितने प्रकार हो ता हे |

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि आपके बाल क्यों झड़ते हैं hair fall के मुख्य कारण क्या है और उससे बचने के उपाय.
मैं तो अपनी राय यही दूँगा कि आप हमेशा natural चीजों का ही प्रयोग करें. अगर आप अपने सर में या बालों पर किसी प्रकार के chemical से बने products का use करते हैं तो वह आपके बालों के लिए नुकसानदेह साबित होगा ना की कोई फायदा देगा. अगर फायदा भी होगा तो आपको सिर्फ वह कुछ पलों के लिए ही होगा. तो आप हमेशा नेचुरल चीजों का ही प्रयोग करें इन से कोई नुकसान नहीं होता.
तो बताइए दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी और अगर इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो हमें comment box में आप comment करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की कोशिश करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here