Graphic Card क्या है और कैसे काम करता है

अगर आपके पास computer या  laptop है तो अपने graphic card का नाम जरूर सुना होगा. चाहें आप professional हो या फिर begginer. ये नाम अपने कभी  जरूर सुना होगा और हो भी क्यों न क्योकि ये हमारे computer का एक महत्वपूर्ण अंग है. एक वीडियो card जिसे display card, graphics card, display adapter या graphics adapter भी कहा जाता है. बिना इसके न तो हम high definition videos और न ही कोई game न ही कोई graphic design कर सकते है.

ये हमारे computer के लिए कितना महत्वपूर्ण है. आप इन्ही सब बत्तो से इसका अंदाजा लगा सकते है. आजकल न केवल computers बलकी mobiles  में भी अच्छे अच्छे graphic card use होए है. मोबाइल और computer के graphic card में फर्क होता है. लेकिन काम दोनों का same ही करते है. अपने देखा होगा की आजकल मोबाइल में high definition videos चलती है और pubg जैसी high quality games चलती है. वो सब कुछ graphic card की मदद से ही संभव हो पता है.

आप ऐसा समझ लीजिये की बिना graphic card के laptop और mobiles बन पाना नामुनकिन है. अगर बना भी दिया तो सिर्फ नाम का होगा. क्योकि न तो उसमे hd videos चलेगी और न ही उसमे high quality games चल पायेगी.  pc में graphic card नहीं होगा तो हम low quality की videos तो देख पाएंगे लेकिन उसमे वो clarity नहीं होगी.

graphic card kya hai

Graphic card अलग अलग तरह के है.जैसे कि मोबाइल के लिए अलग जैसे andereno, mali etc और computers  में intel, radeon, Nvidia etc इसके विस्तार से नीचे बात करेंगे. 3dfx Interactive पहली कंपनी थी जिसने graphic card को बनाया था.  Company ने 3d acceleration के साथ बनाया था. लेकिन 2d समर्थन के बिना possible नहीं था. तो चलिए जान लेते है graphic card क्या होता है. इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है. Graphic cards को कहा कहा इस्तेमाल किया जाता है. graphic card के क्या फायदे है और नुक्सान है तो जानने के लिए हमारी पूरे article को शुरू से लेकर last तक जरूर पढ़े.

Graphic card क्या होता है. (What is Graphic card in Hindi)

Graphics card ko हम GPU के नाम से भी जानते है GPU full form (graphics processing unit) होती है. ये ये हमारे computer में उपलब्ध एक hardware होता है जैसे की motherboard, processor, graphics ये सभी hardware होते है. High quality games, hd videos देख पाते है.

अगर हमारे computers में graphics install न हो तो हमे videos clear दिखाई नहीं देंगी. और न ही हम बढ़िया बढ़िया high quality की games खेल पाएंगे. हमारे computers में जो graphics card use होते है वो intel, radeon, nvidia, जैसी बड़ी companies की  है. जबकि mobiles में जो popular graphics card use किये जाते है. वो andereno, mali, PowerVR जैसे high और अच्छी quality के graphic card use  किया जाता है. इनकी मदद से हमें videos और games और ज्यादा smooth चलने में मदद मिलती है.

Iphone जैसे महंगे mobiles में PowerVR और Apple A11 Bionic GPU use किये जाते है. apple iphone 8 में यही graphic card use किया गया था. जबकि iphone 7 में PowerVR use किया गया था. Samsung, Huawei जैसे mobiles में mali जैसे graphics और Xiaomi, LG, google pixel, Oneplus जैसे mobiles में andereno जैसे Oneplus graphics देखने मिलते है.

Memory Card क्या है

Types of Graphic card.

Graphics card कितने types के होते है तो चलिए विस्तार से जानते है उनके बारे में.

  1. Integrated GPU

intergrated  graphics card हमारे  वो होते है जो हमारे computer के mother बोर्ड में पहले से ही install होते है या फिर लगे होते है. किन्तु इस से हम थोड़ा बहुत ही graphics process use में ले सकते है. इस से हम ज्यादा high quality की games नहीं खेल सकते. ये computer में preloaded होते है. इसलिए यह सस्ते होते है. Integrated gpu (graphic processing unit) को हम ज्यादा use में नहीं ले सकते.

  1. Dedicated GPU

Dedicated यानि की जिसे हम external graphics भी कह सकते है. ये हमारे computers में external  graphics के रूप में काम करते है. ये काफी महंगे होते है.  Computers में यह बाद में भी लगवा सकते है. कुछ popular dedicated graphics card जैसे AMD Radeon, Intel, Nvidia ये कुछ most popular graphics card है. हम dedicated graphics card के use में लेते है. या फिर हम कह सकते है की external graphics card के use में लेते है. Graphics card या gpu(graphic processing unit) को हम तभी इस्तेमाल करते है जब हमें high quality या videos editing करनी होती है. या games खेलना हो.

Computer या laptop में Graphic card कैसे install करे.

Laptop में आप किसी भी तरह का external graphic card को install नही कर सकते है. इसमे पहले से ही card motherboard के साथ attached होता है. जो कि हम change या upgrade नही कर सकते है. मगर हम लोग अपने computer के graphic card को खराब होने पर upgrade कर सकते है. तो चलिए जानते है कि कैसे आप इसको update कर सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने computer को electricity को off कर दे. ताकि आप को curuent न लगे या कोई खराबी न आये.
  • अब आप आप के cpu की cabinet को खोले.
  • खोलने के बाद अगर कोई पुराना खराब graphic card लगा है तो उसे निकाल कर हटा दी और उसकी जगह पर नया card लगा दे.
  • नया graphic card लगाने के लिए computer के motherboard में 2 extra slots होते है नीचे की तरफ आप उन दोनों में से किसी मे भी अपना नया graphic card लगा सकते है.
  • इसे को लगाने के बाद अपने computer को start करे और hardware में check कर ले कि graphic card support किया है कि नही. अगर support कर गया है तो अब उस मे software को install करे.
  • आप को इसके साथ एक cd भी मिलेगी जिस में उसका driver होगा. या अगर नही है है तो आप उनकी website पर जाकर download कर ले.
  • अब आप driver को install कर ले और जब install complete हो जाये तो computer को restart कर ले. अब आप का computer ready है high quality graphic process करने के लिए.

Graphic card क्यों Use किया जाता है.

Graphics card हम computers या mobiles में high-quality games और hd videos देखने के लिए करते है. न केवल games और videos बल्कि  हम इसका उपयोग video editing के लिए भी करते है. high quality photos देखने के लिए भी करते है. Graphic card को हम high level task करने के लिए भी करते है. यह 3D gaming, VFX, designing, और system के performance को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप के computer में graphic card नही है या graphic card low quality का है तो आप के computer में graphics process होने में काफी time लगेगा. या हो सकता है कि न भी हो. graphic card की मदद से ही हम high quality videos को आसानी से ओर smooth तरीके से edit ओर rendr कर पाते है. जैसा कि आप लोग जानते है अब computer graphics का प्रयोग movies में virtual images और sences बनाने के लिए किया जाता है वहाँ भी ये सब केवल graphic cards की बदौलत ही संभव हो पाता है.

Graphic card के फायदे और नुक्सान

Graphic card के बहुत सारे फायदे है हम आज के जीवन मे किसी भी computer image को बनाने के लिए graphic card का उपयोग करते है. तो चलिए जानते है graphic card के कुछ फायदे.

  • Graphic card का प्रयोग video को process करने के लिए किया जाता है.
  • इसके उपयोग से हम किसी भी computer graphic जैसे कि अपनी photo, videos, जो भी computer screen पर दिखई देता है वो सब graphic card के द्वारा ही reder होता है.
  • हम लोग अपने computer की gamming qualilty को बढ़ाने के लिए भी graphic cards का प्रयोग करते है जिससे कि हमारे computer में games smooth तरीके से चले.
  • Smooth video editing के लिए भी graphic card का उपयोग करते है.
  • VFX जैसी virtual images बनाने के लिए भी high quality graphic cards का use होता है.
  • इसका इस्तेमाल cryptocurrency mining में भी किया जाता है.

नुकसान

  • यह computer की power energy को अधिक use करता है. जिससे कि आप के laptop की battery जल्दी खत्म हो जाती है.
  • यह बहुत महंगे होते है. जिससे कि हर कोई high qality के graphic cards को नही ख़रीद सकता है.

Graphic card कैसे काम करता है.

Graphic card अपने आप मे एक पूरा cpu है. इसमें इसका personal ram और इसका अपना personal prosser होता है. तो images को render कर के आप के display पर दिखता है. जब हम graphic cards की memory की बात करते है तो वह उस का ram ही होता है जैसे कि जब हम खरीदने जाते है तो कहते है कि 2 या 4 gb वाला graphic दे दो तो हम उस के ram की बात कर रहे होते है. हम लोग gpu (graphic processing unit) का इस्तेमाल सिर्फ अपने computer की graphics processing को fast करने के लिए ताकि जब हम high quality images को बनाते है तो यह उसके लिए image process करता है. graphic processer हर computer की एक मुख्य जरूरत है बिना इसके हम जो भी screen पर देखते है वह possible नही है. graphic processor ही images को display करने के लाइट जिमेदार होता है. हम जिनते भी cpu देखते है सब मे graphic processor होता है यहाँ तक कि intel processor में भी inbuild graphic processor होता है. जो बिना external graphic के ही आप के computer में graphic process करता है.

Graphic card 1 लाख pixels से बने होते है. यह हर 1 second मे 6 बार 1 लाख pixels को दिखाते है. और यह computer तय करता है किसी image को कैसे बनाना है और उसे कैसे manage करना है.

Computer में Graphics card कैसे चेक करें. How to check graphic card in computer or laptop?

Computer graphic चेक करने के लिए सबसे पहले अपने computer पर जाना होगा तो चलिए जानते है की कैसे आप चेक कर सकते है अपने computer में graphic card को

  • सबसे पहले आप को This Pc पर जाकर right click करे. फिर आप properties वाले option पर click करे.
  • अब एक नया window खुले गा वहा पर जाकर आप को manage device वाले option पर click करे.
  • इसके बाद एक नया window open होगा.
  • यहाँ पर आप को बहुत सारे options दिखेगे जिन में से आप को display adapters पर click करे.
  • यहाँ पर आप को अपने system में installed graphic processor card देखेंगे.

बस आप इस तरह की कुछ आसान से steps में पता कर सकते है कि आप के system में कौन सा graphic card है और उसका version कौन सा है.

Conclusion

आज आप ने जाना कि graphic card क्या होता है. graphic card कैसे काम करता है. Graphic card computer के लिए क्यों जरूरी है. Graphic card के क्या फायदे हैं. Graphic card को computer में कैसे install करें तथा अपने computer में कैसे पता करेंगे कौन सा graphic card install है.

Graphic card को computer का एक प्रमुख हिस्सा माना जाता है. क्योंकि इसके द्वारा ही हम सभी प्रकार की images को अपने screen पर देख पाते हैं. अगर हम अपने system में graphic card का इस्तेमाल ना करें तो हमें सिर्फ  cades के form में ही सब कुछ दिखाई देगा. जोकि unreadable होगा हमारे लिए.

तो दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment के द्वारा ज़रूर बताएं. और अगर इसे संबंधित आपके मन में कोई प्रश्न हो तो हमसे comment करके आप लोग पूछ सकते हैं. हमे आपके सवालों का जवाब देने में बहुत खुशी महसूस होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here