Google Plus kya hai?-Google Plus Ko Use कैसे करे

अपने कभी न कभी google plus का नाम ज़रुर सुना होगा. लेकिन आपको शायद ही इसके बारे में पता होगा की ये क्या होता है. अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे ये नहीं पता होगा की google plus  क्या है और google plus के फायदे क्या है. Google plus पर कैसे account create करे. google plus पर आप कैसे business page बनाये और कैसे अपने page की following बढ़ाये. तो चलिए जानते है.

दोस्तों google plus एक social networking website है. Social networking websites के बारे में तो आप जानते ही होंगे. जैसे facebook, twitter, Instagram ये सभी social networking websites है. उसी तरह से google plus भी एक बहुत ही अच्छा social networking websites है. जहाँ पर आप अपने photos, videos को बड़ी ही आसानी से share कर सकते है. Google plus एक बहुत अच्छा और useful social networking website है. इतना ही नहीं आप google plus पर google hangout की मदद से video calling भी  है. ये सारे features आपको google plus पर बिलकुल free मिलते है.

Google plus  को हम google+ से कुछ इस प्रकार दर्शाते है. आप इसमें hangout से video calling पर  एक साथ 10 लोगो के साथ chat कर सकते है. ये एक google का बहुत ही अच्छा product है. Google plus पर आप अपना खुद का bussiness page भी बना सकते है. इसके बहुत फायदे है. इस से आप अपने bussiness को promote करने के लिए use कर सकते है.

Google plus पर आप facebook की तरह ही खुद का page बना सकते है. आप इसे mobile में भी use कर सकते है. इसे use करना काफी सरल है. तो दोस्तों चलिए विस्तार से जानते है google plus के बारे में. आज हम जानेंगे google plus क्या है, google plus पर account कैसे बनाये, google plus download कैसे करे, google plus पर following  बढ़ाये.

VPS Hosting क्या हो ता हे

Google plus क्या है ?

Google plus facebook की तरह की ही एक social networking website है. इसका इस्तेमाल भी facebook की तरह ही photos, videos, और status को share करने के लिए करते है. Google plus 28 June 2011 को launch किया गया था. Google plus के अभी 111 million active users है. इसे Vic Gundotra, Bradley Horowitz ने create किया था. इसकी programing java, javascript, language में  की गयी है.  इसके बारे में अभी भी बहुत से लोगो को जानकारी नहीं है. क्यों की बहुत से लोग इसे use नहीं करते. लेकिन जब आप इसे use करेंगे तो आपको पता चलेगा की ये है यह क्या है. google plus पर आप chat, hangout के जरिये video calling कर सकते है.

Google Plus क्या है

Google plus पर आप एक बार में 10 लोगो के साथ video chat कर सकते है. ये एक feature google plus को बहुत ही आकर्षक बनता है. इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. अगर अपने इसे कभी use नहीं किया तो एक बार इस्तेमाल ज़रूर करके देखे, क्यो की इसके कुछ features बहुत ही खास है.अपने posts के जरिये Google plus में आप अपनी बातों को साझा कर सकते है. यहाँ facebook की तरह status भी update कर सकते है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह सभी के लिए free में उपलब्ध है.

इसमें आप अपने दोस्तों परिवार के साथ अलग अलग circle बना सकते है. यहाँ पर आप अपने friends को invite कर सकते है, follow कर सकते है और अपने articles post कर सकते है, google plus पर आप अपना खुद का page भी बना सकते है. इसकी मदद से आप अपनी fan following भी बढ़ा सकते है. इसके साथ साथ आप इसे बहुत से कामों में और अपने फायदे या अपना business promote करने के लिए भी use कर सकते है. तो चलिए अब जानते है की इस पे आप अपना account कैसे बना सकते है.

Google Plus Use कैसे करे

Google Plus Use कैसे करे

इसको use करना बिलकुल आसान है. जिस प्रकार आप बाकी के social networking sites को use करते है ठीक ऐसे ही आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते है. इस पर आप अपने दोस्तों के साथ vidoes और photos को post कर के उन्हें अपने दोस्तों और अपने family के लोगो के साथ share कर सकते है. google plus आप को अपने दोस्तों के साथ video chat करने की सुविधा देता है. इस पर अपना खुद का page बना कर आप अपने business को भी promote कर सकते है.

Google plus पर आप posts करके आप अपनी fan following बढ़ा सकते है. ये बिलकुल आसान है. अगर आप इस पे posts नहीं share करेंगे, तो आप की fan following नहीं बढ़ेगी. इसलिए समय समय पर post को डालते रहे ताकि आप की engangement लोगो के साथ बानी रहे और आप के साथ लोग जुड़ते रहे. यहाँ पर आप hashtag का भी इस्तेमाल कर सकते है ताकि अप कि post search में आ सके और आप को इससे अपने business page की reach को और भी अधिक बढ़ा सकते है.

Cloud computing क्या होता है

Google plus websites पर account कैसे बनाये.

इस पर account बनाना कोई बहुत ही मुश्किल काम नहीं है. अगर अपने facebook पर account है तो या बनाया है तो आपको google plus पर account बनाने में कोई परेशानी नहीं आएगी. google plus पर account बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास gmail की id होनी चाहिए. अगर आपके पास gmail id नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है आप simple gmail की website पर जाकर अपना नया account बना सकते है. Google plus पर account बनाने  के लिए सबसे पहले आप उसकी official website plus.google.com visit करे.

[wps_button style=”stroked” url=”https://plus.google.com/” target=”blank” background=”#dd3333″ color=”#FFFFFF” size=”13″ icon=”google-plus” wide=”yes” position=”center” radius=”0″ text_shadow=”0px 1px 1px #000″ rel=”nofollow” title=”Default Button” id=”default-button”]VISIT[/wps_button]

इस  website पर visit करने के बाद आपको right side ऊपर की create account का option मिलेगा. अपने create an account पर click करना है. उसके बाद आपसे gmail id मांगी जाएगी. gmail id डालने के बाद आपका google plus account create हो जायेगा. account create होने के बाद आप  profile picture लगा सकते है. इसके बाद आप चाहे तो अपने profile को set कर सकते है.

VPN क्या है ?

Mobile में google plus कैसे download करें.

Google plus को मोबाइल में download करना काफी आसान है. जिस प्रकार से आप mobile में कोई भी application download करते है. उसी प्रकार से आप google आप को भी डाउनलोड कर सकते है. Google plus को download करने के लिए आपको सबसे पहले google play store को open करना होगा. google play store को open करने के बाद आपको ऊपर की तरफ search box दिखेगा वहाँ पर आपको type करना होगा ‘google plus’ और search कर देना होगा. उसके बाद आपके पास एक नया page खुलेगा जहाँ आपको google plus दिखाई देगा. आप उस के install वाले button पे click करना है और कुछ ही देर में ये install हो जायेगा. install होने के बाद आप open करे और enjoy करे.

Google plus business page क्या है.

इस पर आप अपना खुद का business page बना सकते है. Google plus business page को google my business द्वारा manage किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप company को promote करने लिए कर सकते है. इस page की मदद से आप अपने किसी भी business को आप बड़ी ही आसानी से promote कर सकते है तथा आप अपने products को आसानी से promote भी कर सकते है. Google plus आपके business को बढ़ने के लिए maps का use करता है. जिससे की आपका बिज़नेस और ज्यादा फैल सके और google search में आ सके. तो चलिए जानते है की google plus business पेज कैसे बना सकते है.

  • सबसे पहले अपने http://plus.google.com/pages/create link पे click करना है.
  • यहाँ से आप direct पेज बना सकते है. इस link को open करने के बाद आपको create an google plus page पे click  करना होगा.
  • और इसके बाद आप select करे की आप किस तरह का page बनाना चाहते है.
  • अगर  bussiness page बनाना चाहते है तो आप अपनी मर्ज़ी से बना सकते है.
  • इसमें आपको काफी options मिल जाते है जैसे की local bussiness और place आप अपने हिसाब से choose कर सकते है.

Google Plus page पर Following कैसे बढ़ाये.

Google plus page पर following बढ़ाना कोई  मुश्किल काम नहीं है. आप चाहे तो बहुत ही कम समय अपनी following बढ़ा सकते है. Google plus page पर following बढ़ने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी और quality वाली photos और videos upload करनी होगी. अब वो आपको सोचना है की आप किस topic पर upload करना चाहते है. कोशिश करे की जो आप upload कर रहे है उस से लोगो को कुछ जानकारी मिले. अगर लोगो को कुछ सीखने को मिलेगा तो लोग आपको follow ज़रूर करेंगे.

आपके posts पर जितने ज्यादा views  आयेगा उतने ही लोग आपके को follow करेंगे. इस पर following बढ़ाने के लिए आप post style से डाले, यानि की आप उसमे कुछ ऐसे शब्द डाले जिससे की लोग आपके पोस्ट को देख कर आकर्षित हो. Following बढ़ने के लिए आप audience को target करे और उनमें अपनी post share करे. याद रखे आप जो भी post कर रहे हो post का little ऐसा होना चाहिए की लोग देखते ही click  मजबूर हो जाये. और like, share and follow अपने title में लिखना ना भूले. क्यो की like, share, follow  लिखने से लोग देखने के बाद उस से प्रभावित होते है और उस पर react ज़रूर करते है.

Google plus page पर following बढ़ने के लिए आप अपने post को groups में share ज़रूर करे. इससे आपके post ज़्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचेगा और अगर उन्हें आप का post अच्छा लगा तो हो सकता है कि वो उसे आगे भी share करे और आप की post अधिक लोगो तक पहुँच पाएगी. आप चाहे तो motivated post भी share कर सकते है. क्योंकि आजकल लोग इसे ज्यादा पसंद कर रहे है. इससे आपके page पर following बढ़ने के chances ज्यादा बढ़ जाते है.

Conclusion

तो दोस्तों आप ने इस post के द्वारा जाना कि google plus क्या है. google plus को use कैसे करे. google plus पर account कैसे बनाये. google plus को mobile में कैसे download करें. google plus पर business page क्या है. google plus पर अपनी fllowing कैसे बढ़ाएं.

दोस्तो यह एक google का ही product है जो कि एक social media platform है. यहाँ पर भी आप facebook और instagram की तरह videos और photos को share कर सकते है. अगर आप कोई website या blog को run कर रहे है तो आप के लिए ये बहुत ही ज्यादा benefit हो सकता है. यदि आप अपने blog post के link को यहाँ पर share करते है तो आप के post को google में भी अच्छा rank मिलता है. आप यहाँ पर अपना blog का business page बना कर भी एक brand की तरह promote कर सकते है.

तो दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस post के बारे में अपनी राय ज़रूर दे और इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करे ताकि इसके बारे में उनको भी जानकारी प्राप्त हो पाए. अगर आप के मन मे इस post से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हम से comment कर के पूछ सकते है. हमे जानकारी देने में खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here