वजन को कैसे बढ़ाएं -How to Gain weight In Hindi

आज अपनी इस पोस्ट में वजन को कैसे बढ़ाएं इसके ऊपर चर्चा करेंगे. किन कारणों से आपके शरीर का वजन नहीं बढ़ता है. और अगर आप का वजन कम होता है और आप पतले दिखते हैं. तो इसका आप पर क्या असर पड़ता है.

आजकल की busy life में अपनी सेहत का ध्यान रखना बिल्कुल भूल गए हैं. वह ना तो अपने जीवन मे योग को अपनाते हैं और ना ही पौष्टिक खाना ढंग से खाते हैं. सभी लोग बस अपने काम पर अधिक ध्यान देते हैं. जिसकी वजह से उनका शरीर दुबला पतला होता रहता है तथा कई लोगों ऐसे भी हैं, जिनको अपने दुबले शरीर की वजह से हंसी का पात्र बनना पड़ता है. और वह लोग फिर कहीं जाने से भी कतराते हैं.

तो चलिए हम जानते हैं, कि कैसे आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं. और सुंदर सुडौल और स्वस्थ लग सकते हैं.

अगर आपका शरीर भरपूर होगा तो आप पर कपड़े भी अच्छे जंचते हैं. जिससे आपकी personality भी निखार कर बाहर आती है. और लोग आपको पसंद करते हैं. 

वजन कैसे बढ़ाए . How to gain weight

अपने बहुत सारे ऐसे लोगों को देखा होगा जो शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उन लोगों को देखने से ऐसा लगता है जैसे हो माचिस की तीली जैसे पतले होते है. उन लोगों को देखकर ऐसा लगता है जैसे की उन्हें खाने पीने को ही ना मिलता हो. हर व्यक्ति चाहता है कि अपनी जवानी में वह थोड़ा healthy दिखे और उनके शरीर में भी अच्छा वजन हो जैसे कि वह सुंदर और जवान और जोशीले दिखे. जिन लोगों का वजन कम होता है. उन लोगों को कोई इतना भाव भी नहीं देता और ना ही वह लोग आकर्षित दिखते हैं.

अक्सर उस व्यक्ति को कमजोर माना जाता है. जिन लोगो का वजन कम हो और जो दुबले पतले हो जिन लोगों के शरीर की हड्डियां व नसे बाहर से दिखाई देती हैं. ऐसे लोग अगर किसी काम को देर तक करते हैं तो वह जल्दी थक जाते हैं ऐसे लोग बहुत सुस्त होते हैं. लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं है. अगर आप अपने शरीर का सही से देखभाल करें और सही मात्रा में खाना खाए और कोई लापरवाही ना करें, तो आप अच्छे ख़ासे healthy और स्वस्थ दिखेंगे.

कम वजन होने के side effect

अगर आप का वजन कम है. तो इसकी आप पर बहुत negative प्रभाव पड़ सकता है. असर कम भजन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं. जिस कारण आप सभी लोगों से मिलने में कतराते हैं. पिछले जानते हैं कम वजन होने से आप पर क्या क्या side effects पड़ सकते हैं.

  • दुबले और पतले होने से आप मे confidence में कमी आती है. और आप दूसरों से मिलने में कतराते हैं जिस कारण आप लोगों से दूर भागते हैं.
  • हो सकता है कि दुबलेपन के कारण आप हमेशा तनाव में रहे. जो कि आपके शारीरिक विकास के लिए सही नहीं है.
  • कम वजन होने के कारण आप पर कपड़े भी अच्छे से सूट नहीं करते.
  • कम भजन से आपके मन में negative ख्याल भी आते हैं जो कि आपकी मानसिक विकास के लिए उचित नहीं है.
  • कम वजन से आप के शारीरिक विकास पर भी प्रभाव पड़ता है.
  • कम वजन होने से आपको शारीरिक काम करने वाले jobs लेने में भी दिक्कत आती है.

कम वजन होने के कारण.

आपका दुबला होने के वैसे तो बहुत सारे कारण हो सकते हैं. पर उनमें से मुख्य कारण है अनुवांशिकता तथा को पोस्टिक भोजन ना मिल पाना या फिर आपके digestic system का ठीक ना होना. इसे आपकी पाचन के लिए क्रिया सही से नही होती है जिसके कारण आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है. जिससे कि आपकी शारीरिक growth रुकता है तथा आप के शरीर बहुत प्रकार की शारीरिक कमियां हो जाती हैं जिनमें से एक कारण है वजन का कम होना या आप का पतला होना. तो चलिए जानते हैं. वजन कम होने के कुछ प्रमुख कारण.

  • आपके खाने का संतुलित ना होना व खाने में पोषक तत्वों को ना लेना.
  • अनुवांशिकता के कारण वजन कम होता है.
  • आपके शरीर में digestic system का ठीक ना होने से पाचन क्रिया में भी रुकावट होती है.
  • आपको किसी प्रकार का मानसिक तनाव होना या किसी प्रकार के विचार में निरंतर दुबे रहना.
  • अगर आप सही समय पर भोजन नहीं करते हैं. तो यह भी एक कारण हो सकता है. आपके वजन का कम होना.
  • आप लोगों का हमेशा diet पर रहना. कई लड़कियां ऐसी होती हैं जो पतला दिखने के लिए डाइट करते हैं और कम खाना खाते हैं. इससे भी आपके शरीर में कमजोरी आती है.
  • आपके शरीर में खून का कम होना भी कम वजन होने का एक कारण होता है.

वजन बढ़ाने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

वजन बढ़ाने के लिए बहुत सी चीजें कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आप कर के बड़ी आसानी वजन को बढ़ा सकते हैं.

1.भरपूर नींद ले (sleep well)

sleep

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको भरपूर नींद लेना चाहिए. जब आप अच्छे से सोते है तब आप के शारीर में hormonic growth होता है. और खाना भी अच्छे से  पचता है. जो कि वजन बढ़ाने में बहुत मदद ग़ार साबित होता है. सभी लोगो को कम से कम 8 घंटे तो सोना ही चाहिए. आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो देर रात तक जागते रहते हैं. और सुबह जल्दी उठ जाते हैं. इससे आपके शरीर में थकान बनी रहती है. जिसका प्रभाव आपके मानसिक और शारीरिक विकास पर भी पड़ता है.

2.Exercise करे

exercise

आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए हमेशा exercise करना चाहिए. exercise करने से आपका शारीरिक विकास अच्छे से होता है. और आपका शरीर भी तंदुरुस्त और भरपूर बनता है. आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते और योग को नहीं अपनाते हैं. और इसका सीधा प्रभाव उनके शारीरिक विकास पर पड़ता है. रोज exercise करने से आपको यह भी फायदा होता है कि आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं. जिसे आपको अधिक मात्रा में भूख लगती है. इसे आप खाना अधिक खाते हैं और आपके वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. वजन बढ़ाने के लिए आप चाहे तो किसी चीज को भी जिम(gym) ज्वाइन कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए आपको exercise के साथ साथ आपको स्पोर्ट्स भी खेलना चाहिए. जैसे कि football, badminton, cricket, hockey, basketball चीजों को करने से खाना पचता है. जिससे कि आपको और अधिक मात्रा में भूख लगती है और आप अधिक से अधिक खाना खाते हैं. जो कि आपके वजन को बढ़ाने में सहायता करता है.

3.पौस्टिक खाना खाएं (eat good and healthy food)

vegetable

आपको अपना वजन बढ़ाने के लिए पौष्टिक खाना ही खाना चाहिए. आप हमेशा कोसिस करे कि अपने खाने में हरी सब्जियां, घी, दही, दूध, fruits, juce, सलाद, मक्खन, अंडे, मांस इत्यादि जरूर खाएं. इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलेगा और ऊर्जा भी मिलेगी. ऐसा खाना खाने से आपके शरीर पर चर्बी की मात्रा भी बढ़ेगी जोकि आपको फिट बनाएगा. पर ध्यान रखें कि आप लगातार exercise भी करते रहें. क्योंकि ऐसा ना करने से आपके शरीर पर चर्बी की मात्रा अधिक हो जाएगी और आप मोटे दिखने लगी है. जोकि बीमारियों का कारण भी बन सकता है.

4.पानी अधिक मात्रा में पिये (drink water)

water

आपको रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. एक व्यक्ति को रोज कम से कम 2 लीटर या इससे अधिक पानी को पीना चाहिए. पानी आपके शरीर के एक बहुत बड़ी जरूरत है. जो आप को स्वस्थ बनाए रखता है और ऊर्जा देता है. और जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसे हमारे शरीर के जहरीले पदार्थ भी पानी के द्वारा निकल जाते हैं. जिसे हमारा पेट साफ रहता है.

5.Stress न ले

stress

आप हमेशा कोशिश करें कि आप stress से दूर रहे. stress लेने से कई प्रकार के मानसिक बीमारियों का जड़ माना जाता है. stress लेने से आपका दिमाग लगातार काम करता रहता है. और आप दूसरी चीज़ों के बारे में सोचते रहते है. जिससे कि आपके शरीर के सभी resorces खर्च होते रहते हैं. जिससे कि दूसरे चीज़ों को सही पोषण नही मिलता है. और stress लेने से आप हमेशा दुखी रहते हैं. जो कि आपकी शारीरिक विकास के लिए सही नहीं है. आप हमेशा कोशिश करें की stress से दूर रहे तथा सदा खुश रहे. खुश रहने से आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. जो कि आपके वजन को बनाने में मदद करता है.

6.Junk food न खाए

junk food

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो जल्दी जल्दी वजन बढ़ाने के चक्कर में junk food खाने लगते हैं. इससे उनकी पाचन क्रिया खराब होने की संभावना बनती है. और अधिक junk food खाने से कई बीमारिया आपके शरीर में अपना घर बना लेती हैं. यह आप के सेहत के लिए सही नही है. जोकि लंबे समय के लिए भी लाभकारी नहीं है. जी हां junk food जरूर आपके वजन को जल्दी बढ़ाता है. लेकिन साथ साथ यह आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी दे सकता है. जैसे कि sugar, heart problems, पाचन का खराब करना, पेट समस्या इत्यादि.

7.दवाइयों का प्रयोग कम करें

Medicine

आप हमेशा दवाइयों का सेवन तभी करें जब उनकी जरूरत हो और डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें. अगर आप आपने तो छोटी-छोटी बातों के लिए जैसे कि सर्दी, जुखाम के लिए भी अगर दवाई लेते हैं. तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है. क्योंकि दवाइयों में विभिन्न प्रकार के chemicals का प्रयोग होता है. जो की किसी बीमारियों में ही कारगर होते हैं. तो अगर आप यूं ही फिजूल में छोटी-छोटी बातों के लिए दवाइयां खाते हैं तो आप अभी से परहेज करें.

 7.Non veg खाना खाएं

non veg

Non vegetarian खाना भी आपके वजन को बढ़ाने में सहायता करता है. अगर आप मांसाहारी हैं तो आप लोग सुबह नाश्ते में एक अंडा जरूर खाएं. इसे आपके शरीर में को भरपूर प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा भी आप मछली, मांस का सेवन हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. यह आपकी मांसपेशियों के निर्माण में बहुत सहायता करता है और इससे शरीर की कोशिकाओं की भी मरम्मत होती है. किंतु अगर आप अधिक मास का सेवन करते हैं तो यह coulstol को भी बढ़ा सकता है. जिससे आपके शरीर में कई प्रकार के लोग भी लग सकते हैं. तो अगर आप मांस का सेवन करते हैं तो एक दायरे में रहकर ही सेवन करें. जैसे कि हफ्ते में दो से तीन बार ही खाएं रोज रोज खाने से परहेज करें ये ही आप के लिए सही है.

8.नसे से दूर रहे

beer bottle

आप हमेशा नशे से दूर रहे. क्योंकि नशा आपकी शरीर के लिए हमेशा हानिकारक ही होता है. यह आपके शरीर को कमजोर और की बीमार करता है.

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि आप अपने शरीर का वजन कैसे बढ़ा सकते हैं. और वजन बढ़ाने लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है. अगर आपके शरीर का वजन कम होता है तो आपको कई प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. कम भजन और पतला दिखने के कारण कई लोक आपको हीन भावना से भी देखते हैं. और आप का मजाक भी उड़ाते हैं तो हमने आपको इस पोस्ट में बताया है. कि क्या उसे आप उन्हें शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं. ताकि आप सुंदर और स्वास्थ्य दिखे.

अगर आपको यह post अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें और अगर इससे संबंधित आपको कोई जानकारी चाहिए हो तो हमें कमेंट करके आप पूछ सकते हैं. हम कोशिश करेंगे कि आपके सभी प्रश्नों का जवाब दे सकें.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here