Electricity क्या होती हे | What is Electricity In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम अपनी इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे कि electricity क्या होती है (What is Electricity In Hindi) और ये किस प्रकार हमारे लिए जरूरी है तथा ये कैसे काम करती है.

आप लोगों में से अधिकतर लोगों को पता होगा कि बीदुत क्या है |पर हमारे देश में तथा पूरी दुनिया में कई जगह आज भी ऐसी है, जहां पर आज तक बिजली यानी electricity नहीं पहुंची है. हमारे लगातार प्रयासों के बावजूद भी कई जगह आज भी बिजली रहित है.

आज के जमाने में electricity सबके लिए बहुत जरूरी हो गया है. इसके बिना कोई भी काम कर पाना आज के टाइम में संभव नहीं है. जैसे आप अपने घर को ही देखा लिजीए. हमारे घर मे ही  electricity पर कितनी चीज़े चलाते हैं laptop हो गया, TV हो गया, Fridge हो गया, light bulb हो गए और भी कई चीज़े है जिन का नाम ले पाना संभव नही है. आज के समय में सभी के लिए बिजली एक बुनियादी जरूरत बन चुका है. जिसके बिना रह पाना नामुमकिन सा लगने लगा है. अगर 1 मिनट भी हमारे घर की बिजली चली जाए तो हमारे आधे  से ज्यादा काम रुक जाते हैं, पर आपने कभी ये सोचा है कि बिजली कैसे बनती है. यह कहां से आती है. अगर आप नहीं जानते हैं, तो इस post को पढ़ते रहिए ताकि आपको बिजली से जुड़ी सभी जानकारी अच्छे से पता लग सके. तो चलिए जानते हैं बिजली के बारे में सभी चीजें विस्तार से.

Electricity kya hai

Electricity क्या है?What is electricity in hindi

आप अपनी daily life में electricity का उपयोग तो करते ही होंगे. कभी fan चलाने के लिए तो कभी टीवी चलाने के लिए तो कभी mobile को charge करने के लिए, मगर क्या आप को पता है कि electricity को कैसे बनाया जाता है electricity क्या है. चलिए जानते हैं इसके बारे में, जैसा कि आप सभी लोगों को पता है कि इस universe में सभी चीजें atom से मिलकर बनी है atom बहुत ही ज्यादा छोटे होते हैं. इतनी कि आप इन को देख तक नहीं सकते है. अगर आप किसी object को बहुत ही छोटे स्तर तक तोड़ते हैं तो आप अंत में पाएंगे कि वह चीज़ बहुत सारे एटम से मिलकर बनी है. atom के अंदर electrons और protons पाए जाते है. electrons के numbers change होते रहते है क्यो की वो एक से दूसरे atom के तरफ move होते रहते है. इस flow of electrons को electric current कहते है. electrons maximum meatrials में move यानी चल सकते है. उन को conductors बोला जाता है.( conducter वो होते है जिसके अंदर से electric current flow कर सकता है) और जिन चीज़ों में से electric current flow नही कर सकता उसे insulator कहते है. इसे आप इस example के द्वारा समझिए.

आपने किसी तार को देख होगा. तार के अंदर copper wire होती है और तार के ऊपर कोई प्लास्टिक का meatrial चढ़ाया होता है जो कि insulator का काम करता है जिससे कि अगर तार के अंदर यानी copper wire में से अगर current flow कर रहा हो तो आपको बाहर electric shock नहीं लगता. ये सिर्फ बाहर की परत की वजह से होता है जो कि plastic या rubber से बना होता है और यह insulator का काम करती है.

PUBG क्या है ( What is PUBG In Hindi )

इलेक्ट्रिसिटी सभी के लिए जरूरी क्यो है।

आज के समय मे electricity सभी के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो चुका है. इसके द्वारा ही किसी हम लोग किसी भी electric motor या किसी चीज़ चला सकते है. अगर हमारे घर मे 1 मिनट भी बिजली चली जाए तो आप लोगो को कितनी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है. कह़ी -कह़ी तो करोड़ों का नुकसान भी हो जाता है.

जरा सोचिए अगर पूरी दुनिया से 1 घंटे के लिए electricity चली जाए तो आप के साथ क्या हो सकता है, आप किसी से communicate नही कर पाएंगे. इसके बिना आप किसी भी तरह की electric gadget को use नही कर पाएंगे. बिना electricity के आप अंधेरे में देख नही पाएंगे. एक तरह से आप सभी लोगो से disconnect हो जायेंगे.

सबसे बड़ा नुकसान तो आप के हेल्थ पर पड़ेगा. अगर आप hospital में जाते है तो वहा पर भी maximum machine जो काम करती है वो electricity पर ही निर्भर करती है.

Software क्या हे और कितने प्रकार हो ता हे |

current kya hai

इलेक्ट्रिसिटी कैसे बनाई जाती है

Electricity कई तरीकों से बनाई जाती है wind turbine के द्वारा, nuclear power के द्वारा, पर इनमे से सबसे प्रमुख thermal power plant है. यहां पर कोयले को जलाया जाता है और उससे पानी को उबाला जाता है. जब पानी वाष्प बन कर उड़ने लगता है तो उसके द्वारा बड़े-बड़े turbines को चलाया जाता है. जिससे कि बिजली उत्पन्न होती है. terbines जितनी तेजी से चलेंगे उतनी ही ज्यादा और जल्दी बिजली उत्पन्न होगी. उस बिजली को switch yard में लाया जाता है और फिर वहां से transmission लाइन के जरिए आपके घरों, दफ्तरों और कारख़ानों तक बिजली को पहुंचाया जाता है.

बिजली के बनने का जो सिद्धांत है वह है चुंबक के चलने पर बिजली का पैदा होना. जब एक चुंबक को तार से लपेट दिया जाए और जब चुंबक घूमने लगे तो तार में बिजली उत्पन्न होने शुरू हो जाती है. इसकी खोज 1831 में माइकल फराडे नाम के scientest ने की थी. उन्होंने अपनी एक expriment के दौरान पाया कि अगर तांबे की तार को लोहे पर लपेट के किसी चुंबक के इर्द-गिर्द घुमाया जाए तो उसमें बिजली बहने लग जाती है.

यही सिद्धांत के द्वारा हम बिजली को उत्पन्न कर पाते हैं. और उसका इस्तेमाल अपनी ज़रूरतों के लिए कर पाते हैं.

Electricity ka connection के लिए कैसे Apply करे.

Electricity के connection के लिए apply करने से पहले आपको दो चीजों क्यों पर ध्यान देना होगा.

  • अपना कनेक्शन किस जरूरत के लिए ले रहे हैं. घर के लिए ले रहे हैं, industrial use के लिए ले रहे हैं या फिर अपनी दुकान के लिए दे रहे हैं क्योंकि हर catagory में electricity के charges अलग-अलग होते हैं.
  • दूसरा है कितने load (kwz) का कनेक्शन लेना चाहते हैं.
  • घर के लिए connection लेते है तो 220v या 240v का load होता है.
  • फिर आप अपने इलाके के electricity office में जाकर नई कनेक्शन का फॉर्म ले लीजिए.
  • उस फॉर्म को ध्यान से भरिए, ताकि उसमें कोई गलती ना हो पाए.
  • फॉर्म को भरने के बाद उसके साथ required documents को भी attach कीजिए.
  • उस form के ऊपर आपकी 2 photos को लगाने आवश्यकता पड़ती है.
  • Form को भर देने के बाद आप उसे बिजली विभाग दफ्तर में जाकर submit कर दीजिए.
  • कुछ दिनों के अंदर आपका मीटर पास हो जाएगा और आपको अपने घर के लिए नया connection मिल जाएगा.
  • आपको नए कनेक्शन को लेते वक्त कुछ फ़ीस भरनी पड़ती है जो कि 2000 से 2500₹ के बीच में होती है.

Electricity ka connection lene ke liye  documents

Proof of address

Identity proof के तौर पर

Electricity bill को online कैसे भरे.

electric बिल को आप दो तरीकों से भर सकते हैं. उनमें से एक है offline तरीका, और दूसरा है online तरीका तो चलिए जानते हैं दोनों तरीकों के बारे में.

Offline तरीका

Offlineबिजली का बिल भरने के लिए आपको बिजली दफ्तर में जाकर अपने bill की पर्ची देनी होगी और वहां के अधिकारी आपका जितना भी लाया होगा वह अपने पास submit कर लेंगे और आप को उसकी रशीद दे देंगे.

Online तरीकाonline

भारत में आप बिजली का बिल कई तरीकों से ऑनलाइन भर सकते हैं जिनमें से सबसे पहला है आप अपने राज्य के बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपने account number को डालिए गा, तो आपको आपका bill का amount बता देगा. अब उस amount को अपने credit card या debit card के द्वारा सीधा बैंक से pay कर दें.

अपने electricity बिल का भुगतान paytm app के द्वारा भी कर सकते हैं इसमें आपको जाकर electricity पर क्लिक करना होगा और फिर आप अपने राज्य के electricity provider वाले option को चुन लीजिए. उसके बाद अपने city electricity provider को चुनिए फिर bill का account number डालिए और फिर अपना फोन नंबर डालिए डालने के बाद आपका billing amount show हो जाएगा. इसके बाद direct app के द्वारा अपने amount को pay कर दीजिए.

इलेक्ट्रिसिटी के फायदे

  • बिना electricity के आप किसी भी प्रकार के electronic gadgets का इस्तेमाल नही कर सकते हैं.
  • electric आप लोग बड़े बड़े कारख़ानों को चलाने के लिए किया जाता है.
  • electric का प्रयोग hospitals में ऑपरेशन के दौरान मशीनों को चलाने के लिए किया जाता है.
  • Electricity का प्रयोग हम अपने घर के विभिन्न प्रकार के मशीनों को चलाने के लिए भी करते हैं. जैसे कि washing machine, TV, fridge, Fans, lite bulbs इत्यादि.
  • Electricity के प्रयोग से ही सभी प्रकार की बैटरी को चार्ज किया जाता है.

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना है. कि electricity क्या होती हैं. Electricity का प्रयोग कहां कहां होता है. electricity को कैसे बनाया जाता है. electricity का नया कनेक्शन कैसे लिया जाता है. और इसमें कौन-कौन से documents की requirement होती है और electricity के क्या-क्या फायदे हैं.

मेरी आप लोगों से एक request है कि आप कभी भी बिजली की चोरी ना करें. ऐसा करने से उन व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा सकती है और यहां तक की उनको जेल की सजा भी हो सकती है.

तो दोस्तों इस पोस्ट के बारे में अपनी राय ज़रूर शेयर करें. और अगर इस पोस्ट से related आप के मन मे कोई प्रसन्न हो तो हम से comment के जरिए ज़रूर पूछे, हमें आपके प्रश्नों के जवाब देने में बहुत खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here