Domain name क्या है और केसे काम करता हे

आज हम अपने इस post में बात करेंगे कि domain name क्या है, domain name कितने types के होते है. और domain name की हमे जरूरत क्यों होती है. domain name system कैसे काम करता है.

दोस्तो अगर आप को कोई website बनानी है तो आप को उसके लिये domain name को purchase करना होंगे. ताकि आप अपनी website को कोई name दे सको और उसे internet पर ढूंढ सको. domain name ICANN (INTERNET corporation for assigned names and numbers) एक ऐसी organization है जो कि domain providers को authority देती है domain names को sell करने के लिए.

तो चलिए दोस्तो विस्तार से जानते है कि डोमेन name क्या होता है. और यह कितने types के होते है. इसका उपयोग क्या होता है.

डोमेन नाम क्या है.(What is domain name in hindi )

Domain Name kya hai

हम लोग जितने भी Internet पर websites से देखते हैं. उन सबके जो name use होते हैं उसे Domian name बोला जाता है. डोमेन name का प्रयोग website को आसानी याद रखने के लिए किया जाता है. जोकि background में एक IP address से जुड़ा होता है. डोमेन name या DNS का पूरा नाम डोमेन name system होता है. computer numeric चीजों को ही समझ पाता है. इसलिए background मे डोमेन name का real IP address होता है. वह numbers होता है ताकि कंप्यूटर यह समझ सके कि यह IP address कौन से domain name की है.

अगर simple भाषा में आपको बताऊं तो आम लोगों को complex numbers को याद रखने में मुश्किल होती है. इस लिए सभी आम लोग websites को IP address के नाम से याद नही रख सकते ह और अगर याद भी करे तो उनके लिए काफी मुश्किल होगा तथा वह काफी लोग भूल भी जाएंगे. इसलिए websites के name को याद रखने के लिए हम लोगों ने एक डोमेन name सिस्टम बनाया है ताकि सभी websites के names को आसानी से सादा simple तरीके से याद रख सके.

>Web Page क्या हैं

        >Hacking क्या हे

डोमेन name का इस्तेमाल करके हम ज्यादा से ज्यादा IP address इस को ढूंढ सकते हैं. for example के तौर पर मान लीजिए, हमने facebook.com को ढूंढना है. अगर हम उसका IP address  भी डालेंगे तो facebook.com खुल जाएगा. पर IP address को याद कर पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल होता है. इसलिए हम सीधा हो facebook. com डाल देंगे और डोमेन name  system हमें उस IP address पर redirect कर देगा जहां पर facebook होगा.

तो चलिए अब जानते है कि domain names के types क्या है.

Types of domain name.

डोमेन names basically दो categories की होती है Top level domains और दूसरा होता है country wise top level domains. तो चलिए अब जानते है की domain name के बारे में विस्तार से.

Top level Domain Names (TLD)

TOP level domains को google और others जैसे कि bing, yahoo search engines ज्यादा value देते है. और इनको internet domain extensions के रूप में भी जाना जाता है. यह हमारे full डोमेन name का आख़िरी वाला हिस्सा होता है तो की dot के बाद आता है जैसे कि हमारी website के पीछे है hindiideas.com ये जो dot के बाद com लगा होता है या फिर .org लगा होता है ये ही main डोमेन name होता है. अगर आप चाहते है कि आपकी website जल्दी से जल्दी google या फिर others searh engines में जल्दी rank करे तो आप को हमेशा टॉप level डोमेन name ही खरीदना चाहिए.

Top level domain names जिनको आप को खरीदना चाहिए.

  • सबसे पहले आता है.com यह commecial use के लिए ज्यादा तर use किया जाता है.
  • दूसरा आता है .org यह ज्यादा तर organitations के लिए use किया जाता है.
  • फिर आता है .gov यह goverments websites के लिए use किया जाता है.
  • अब आता है edu इसे अक्सर educations websites के लिए use किया जाता है.
  • .net को किसी network website के लिए use किया जाता है.
  • .info इस domain name को किसी informational websites के लिए use किया जाता है.

अब आप को बताते है country wise Top level domain names

top level domain

  • सबसे पहले आप को बताते है की .in डोमेन name का उपयोग हम लोग मुख्य तौर पर indian websites के लिए करते है. .in हमारे india का डोमेन name code है.
  • अब आता है .us यह मुख्य तौर पर united state of america के websites के लिए use किया जाता है. और आप इसे india से idrectly नहीं खरीद सकते है. आप को इस doamin name और अगर others countries के डोमेन names लेने है तो आप को उस country का vpn उसे करना होगा तभी आप access पकड़ पायगे उस damon नाम को.
  • .ch डोमेन name का उपयोग अक्सर switzerland के websites के लिए किया जाता है.
  • .ru डोमेन name का इस्तेमाल russian country की website पर अक्सर किया जाता है.
  • .cn ये china डोमेन name code है. इसे china में ही इस्तेमाल किया है.
  • .br यह brazil का डोमेन name code है. इसका मुख्य तौर पर brazil में ही इस्तेमाल किया जाता है.
  • .au Australia का domain name code है.

subdomain names क्या होते है.

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि sub डोमेन name क्या होते हैं. subdomain name मुख्य हमारे मुख्य domain name का एक छोटा सा भाग होता है. जो हमारे डोमेन name के सबसे पहले आता है. इसको आप ही उदहारण से समझ सकते हैं.

मान लीजये ये हमारी website है और इसका name hindiideas है और हम ने इसका subdomain name बनाया है वो है english.hindiideas.com इसमे जो english डॉट है वह हमारा subdoamin है.

इसको बनाना बहुत ही आसान है. आप को इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसे भी नही देने पड़ते है. यह आप के main डोमेन name के साथ ही काम करता है.

First level, second level और third level domain name क्या होते है.

Second और third level domain हमारी website का name या कोई particular category होती है. पर second level domain तो हमारे website का name ही होता है. ये हो सकता है कि third level domain हमारी website की कोई category हो.

Second level domain top level domain के पहले इस्तेमाल होता है इसे हम अपनी website का name भी कह सकते है. और third level domain को हम subdomain भी कहते है. जैसे कि हमारी के website अभी आप हिंदी में पढ़ रहे है जिसका नाम है hindiideas.com है और हम ने subdomain name जो कि english.hindiideas.com  का english वाला हिस्सा है उसका उपयोग हम ने english version के लिए किया है. यह third level domain है.

Domain names कैसे काम करते है.

जैसा कि मैंने आपको पर बताया कि प्रत्येक डोमेन name एक IP address से जुड़ा होता है. और वह IP addreas हमारी website जिस hosting या यूं कहें कि जहाँ पर मौजूद होती ही उसका होता है. तो जब हम किसी domain name को अपने browser में डाल कर searc करते है तो वह डोमेन name उस के ip address पर redirect कर देता है और हम उस website या blog को अपने browser की मदद से computer पर देख पाते है.

दुनिया के कुछ बेहतरीन domain names बेचने वाले कंपनी.

अगर आप अपना खुद का blog या website बनना चाहते है तो आप को सबसे पहले एक डोमेन name की जरूरत पड़ती है. ताकि आप अपनी या अपने business की पहचान कर पाए. और आप को ध्यान रखना चाहिए कि आप का dimaon name हमेशा top level ही हो. ताकि आप को search engine में ऊँचा rank प्राप्त हो सके. और आप को डोमेन name को अच्छे provider या company से ही purchase करे ताकि आप को भविष्य में किसी प्रकार का कोई भी problem न हो. तो चलिए जानते है top domain provider companies के बारे में.

  • Godaddy यह बहुत ही ज्यादा popular company है. और इस company का customer support भी बहुत ही अच्छा है. अगर कभी आप को कोई problem आती है तो आप इन के experts से आसानी से बात कर सकते है.
  • namecheap यह company भी अच्छी है domain names को ख़रीदने के लिए.
  • Iland
  • COm
  • freenom
  • Google
  • Enom
  • BIgrock

Be careful while purchasing domain name read tips must important.

आप को डोमेन name लेते वक्त ध्यान रखना होगा की comany trusted हो और उसका naam भी market में अच्छा हो ताकि आप जब डोमेन name purchase कर ले तो आगे चल कर आप को कोई problem न आये. कोई comanies ऐसी होती है कि उनका coustmer support बिल्कुल खराब होता है और वो लोग आप की problem को solve नही करते है ऐसी companies domain provider से दूर ही रहे. तो चलिए जानते है कि डोमेन name purchase करते वक़्त आप को क्या क्या चीज़े ध्यान में रखनी चाहिए.

  • आप को हमेशा domain name को अच्छे provider से ही purchase करना चाहिए.
  • आप अपने business या blog के लिए जब डोमेन name ले रहे हो तो हमेशा short और simple words वाले ही डोमेन name soche ताकि आप को तथा बाकियो को name याद रखने में परेशानी न हो.
  • आप अपना डोमेन name को किसी अन्य डोमेन name से मिलता जुलता न रखे. आप का डोमेन name unique और origional होना चाहिए ताकि आप की पहचान किसी के पीछे न छुपे.
  • आप कोसिस करे कि आप हमेशा Top level domain ही purchase करे.
  • आप का डोमेन name आप के blog या business के niche से मिलता जुलता होना चाहिए.

Conclusion

तो दोस्तों आज इस post के माध्यम से आप ने जाना कि डोमेन name क्या है. यह किस प्रकार काम करता है. डोमेन names के कितने types है. डोमेन name किसी भी website के लिए कितना जरूरी है. और domain names को purchase करते वक़्त आप को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

दोस्तों अगर आप को अपना website या blog बनाना है तो आप को हमेशा ही किसी डोमेन name की जरूरत पड़ेगी. ताकि आप अपने website को internet पर पहचान दे सके. और में आप को यही कहूँगा कि आप हमेशा domain को एक अच्छे provider से ही खरीदें ताकि आप को कोई भी भविष्य में परेशानी न आए.

आप को यह post कैसा लगा हमे ज़रूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे ताकि इसकी जानकारी उनको भी हो सके. अगर domain name से संबंधित आप के मन मे कोई प्रसन्न हो तो हम से ज़रूर पूछे, हम आप के सवालों का जबाब ज़रूर देंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here