सहज जन सेवा केन्द्र क्या है -केसे Apply करे

नमस्कार दोस्तो आज में आपके लिए एक नई जानकारी ले कर आया हु. आप ने कई बार नाम तो सुना होगा सहज केन्द्र(csc) के बारे में अगर नही सुना है तो चलिए कोई बात नही मै आप को csc (common service centre)के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी दूँगा ताकि आप को इस से related कोई समस्या न रहे future में कभी भी. यह भारत सरकार की नई पहल है जो की digital india को तेजी से बढ़ने के लिए और आप सभी लोगो तक सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुचाने में बहुत मददगार होगा.

इसका मुख्य उद्देश्य है कि उन ग्रामीण क्षेत्रो में शुविधाओ को पहुँचाना है जहाँ पर लोगो को किसी form को भरने के लिए सरकारी दफ्तरों में लंबी lines में खड़ा होना परता है. उस से छुटकारा  दिलाना है. जैसा की आज कल हर चीज़ online होती जा रही है चाहे कोई बिल भरना हो या  form भरना हो सब online हो गया है और अभी भी ग्रामीण इलाको के लोगो को इन चीज़ो के लिए दूर जाना परता है वहाँ सुविधा न होने के कारण.

आप लोग सहज जान सेवा केंद्र से बहुत सारी चीज़ो के form को भर सकते है और online apply कर सकते है. यहाँ पर आप ration card, pan card, passport, aadaar card etc चीज़ो के लिए apply कर सकते है सिर्फ एक छोटी सी fees को चुका कर.

भारत सरकार की योजना के अनुसार इसे हर 5 KM के बाद एक खोला जायेगा. ताकि आपको अपने छोटे छोटे कामों को करवाने के लिए कह़ी दूर न जाना परे और उन्हें लंबी lines से मुक्ति भी मिले |

सहज जन सेबा केन्द्र क्या है

सहज जान सेवा केंद्र क्या है. csc क्या है. what is csc

सहज जन सेवा केंद्र यानी csc का पूरा नाम होता है common service centre. यह एक ऐसी जगह होती है जहाँ से सरकारी कामों जैसे कि ration card के लिये apply, pan card के लिये apply लगभग सभी सरकारी चीज़ों के लिए आप यहाँ से apply कर सकते है. ये सरकार के द्वारा लोगो की मदद के लिए खोला गया एक साहेता केन्द्र है. इसकी मदद से सरकार द्वारा शुरु की गई सभी शुविधाओ का लाभ उठा सकते है.

इससे हमारे देश में जो काम पैसे पर यानी रिसवत देकर होता है. वो शायद रुक जाए क्यो की जब आप सरकारी दफ्तर में जाते है तो किसी काम को करवाने के लिए, तो वहाँ पर आप से कुछ लोग रिस्वत की भी मांग कर देते है. आपके काम को करने के लिए. इसी रिस्वत खोरी को रोकने के लिए ये online सेवाय शुरु की गई है. और इससे ये भी फायदा है कि अगर आप को किसी form को भरना आता है तो आप computer की मदद से खुद घर बैठ कर भी किसी form को भर सकते है. जिससे की आप के पैसों की भी बचत होगी और आप को कह़ी जाना भी नही पड़ेगा.

सहज सेवा केंद्र कैसे खोले.

यदि आप भी एक csc केंद्र खोलने की सोच रहे है तो देरी मत कीजए. आप इसके लिए अभी apply कर दीजीए ताकि आप को इसके लिए जल्दी से approval मिल जाये.

पर अगर आप csc केन्द्र को खोलना चाहते है तो आप के पास कुछ बुनियादी चीज़ों का आप के पास होना आवश्यक है. सबसे पहले आप को internet के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आप को internet अच्छे से use करना आना चाहिए ताकि जब आप किसी का काम करे तो कोई गलती न कर दे.

  • कोई उचित स्थान सबसे पहले आप को csc यानी सहज सेवा केन्द्र खोलने के लिए एक office, room, या फिर कोई उचित स्थान चाहिए होगा, जहां पर आप अपनी सभी चीज़ों को रख सके और जहा पर लोग आसानी से आप तक पाहुच सके.
  • आप की उचित आयु –Csc केंद्र खोलने के लिए आप की आयु कम से कम 18 साल तो होनी ही चाहिए |
  • Minimum QualificationCsc केंद्र को खोलने के लिए आप को कम से कम 10th पास होना चाहिए. अगर आप उस से ऊपर तक पढ़ाई की है तो वो और भी अच्छा है.

CSC को खोलने के लिए के लिए जरूरी चीज़े

इसको खोलने के लिए जरुरी चीज़ो की List ये रही

  • एक 10 foot का कमरा होना जरूरी है जहाँ आप अपना office बना सके.
  • आप के पास computer या laptop होना जरूरी है. जिस पर आप काम को कर सके.
  • आप के पास printer का होना भी जरूरी है नहीं तो verification के लिए सरकारी अधिकारी आये तो आप का application reject न हो.
  • आप के पास एक camera होना भी जरूरी है ताकि आप किसी form के लिए photo को खींच कर जल्दी से upload कर सके.
  • सबसे जरूरी आप के पास एक अच्छे internet plan वाला connection भी होना चाहिए. ताकि आप online कामों को कर सके बिना internet के आप किसी भी online काम को नहीं कर पाएंगे.
  • आप के पास atleast एक finger print scanner, IRIS scanner जैसी चीज़े भी होनी चाहिए.
  • आप के पास online लेन देन के लिए एक बैंक account भी होना चाहिए. ताकि जब भी कोई payment करनी हो तो आप online कर सके.
  • इसको सुरु करने के लिए आप को लगभग 50000 से 100000 रुपए की जरूरत पर सकती है. पर इस में कमाई भी अच्छी होती है.

CSC को खोलने  के लिए Registration कैसे करे.

अगर आप को इसके लिए apply करना है तो आप को सबसे पहले buton Ko Click करो.

[wps_button style=”default” url=”https://register.csc.gov.in/” target=”blank” background=”#dd3333″ color=”#FFFFFF” size=”13″ icon=”home” wide=”no” position=”center” radius=”0″ text_shadow=”0px 1px 1px #000″ rel=”nofollow” title=”Default Button” id=”default-button”]VISIT[/wps_button]

वहाँ पर New VLE Registration वाले option पर जा कर click करे. उसके बाद एक new page open होगा.

vle registration

उस में आप को अपना aadaar number, name और कोई एक verfication method select करना होगा. ‘

fill-up csc from

जैसे की अगर आप OTP option choose करते है तो जो अपने aadhar card number दिया है उसी के register number पर otp आएगा. उसे डाल कर submit कर दीजिए. फिर next page open होगा. उस में आप को अपनी details डालना है जैसे कि address, अपनी photo, अपने दुकान की फोटो etc.

account status

अगर आप ने पहले से apply किया हुआ है. तो आप अपने registration के status को भी जान सकते है. उसके लिए आप को account status पर जाकर option पर click  करना होगा. फिर next page open होगा वहाँ पर आप अपना registration number दाल कर status को check कर सकते है.

Csc होने के फायदे |

Csc centres से हमे सबसे बड़ा फायदा ये है की अगर देखा जाये तो सरकारी offices ज्यादा तर शहरों में ही होते है. ये दूर दराज़ के गाँवो में नहीं होते जिस की वहाँ  ले लोगो के लिए काफी दूर अपने किसी भी सरकारी काम को करवाने के लिए जाना परता है और अगर वो वह पहुँच भी जाते है तो फिर वहाँ पर लोगो की लंबी लंबी lines होती है. जिस से की काफी time ख़राब होता है और कभी कभी तो एक दिन में काम भी पूरा नहीं होता जिससे की उन का ख़र्चा भी बढ़ जाता है. वही अगर हर गांव में एक सहज जान सेवा केंद्र (csc)हो तो ये सरे सरकारी काम कितने आसान हो जायेंगे.

उन लोगो को अपने आसपास ही इस सेवा के जरिये सभी कामों को को करने  सुभिधा भी होगी और पैसे भी कम खर्च होंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे रिसवत खोरी भी काम होगी. कई जगह पर ‘जो  सरकारी काम लोगो के लिए free में उपलब्ध है’ कई सरकारी अधिकारी  पैसे की मांग करते है और अगर न दो तो आप के काम को जान बुझ कर अटका देते है. पर online के माध्यम से आप को सारी शुभिधाये आसानी से और सही दाम पर उपलब्ध है. और इस में आप का काम भी कोई नहीं रोक सकता है.

CSC(common service centre) से आप कैसे पैसे कमा सकते है |

अगर कोई भी व्यक्ति कोई भी काम करता है तो वो पैसे के लिए ही ज्यादातर करता है. क्योंकि पैसा सब के लिए एक basic need है. पैसे के बिना आप को कुछ नहीं मिलता है. किसी भी चीज़ को खरीदने  को पैसा चाहिए होता है. तो अगर आप सहज जान सेवा केंद्र (csc) खोलते है तो आप भी यही चाहेंगे की इससे आप को कोई income ज़रूर हो. ताकि आप की जीविका भी चलती रहे.

आप सहज जान सेवा केंद्र(csc) से aadhaar card, pan card, online transcation, कर के अछि रकम कमा सकते है. अक्सर लोगो को aadhaar से related problems आती रहती है. जैसे की कभी aadhaar card में उनका नाम के spelling गलत होता है, या date of birth गलत है या address change करवाना जैसी समस्या आती है. तो वो लोग हमेशा किसी नज़दीकी केंद्र में जाना ही पसंद करते है. ताकि उनको शुभिधा हो. तो आप सोचिये की आप इन सभी चीज़ो से कितना पैसा कमा सकते है. मेरे ख्याल से आप महीने में कम से कम 15000 से 25000 तक कमा सकते है.

Conclusion

तो दोस्तों आज इस post माध्यम से आप ने जाना की कैसे आप csc यानि सहज जान सेवा केंद्र का लाभ कैसे उठा सकते है और अगर आप को भी एक csc यानि सहज जान सेवा केंद्र खोलना है तो आप इसके लिए कैसे apply कर सकते है. अगर मेरी माने तो ये भारत सरकार की बहुत अच्छी सेवा है. जिसका आप लाभ उठा सकते है और आप को रोजगार भी मिल जाएगा. और इस से भ्रष्टाचार में भी कमी होगी. online system का सबसे बड़ा फायदा ये है कि अगर आप को internet की जानकारी है. तो आप अपने computer की मदद से अपने घर पर बैठ कर ही किसी भी सेवा का लाभ उठा सकते है. इससे आप को कह़ी जाने या लंबी lines में नहीं लगना पड़ेगा.

तो आप बताए की आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी और अगर आप के मन में इससे related कोई question है तो आप ज़रूर पूछे मुझे जबाब देने में अत्यंत ख़ुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here