Computer क्या है -What is computer In Hindi

दोस्तों आज हम इस post में computer के बारे में जानेंगे. कि computer क्या  है (Computer In Hindi). computer का इस्तेमाल क्यों और कहा किया जाता है. computer किस प्रकार से कार्य करता है. computer के मुख्य अंग कौन कौन से है. computer का आविष्कार किस ने किया था तथा computer के फायदे क्या है.

आज कल की दुनिया मे हम हर तरफ से computers से घिरे हुए है. हम लोग आज कल computer पर इतने ज्यादा depending हो गए कि बिना इसके कोई भी काम नही कर सकते है. हम रोज़ाना जो electric चीज़े इस्तेमाल करते है वह सब computer का ही हिस्सा होते है. बस उन के नाम अलग अलग होते है. जैसे कि mobile, Tab, laptop, smart TV इत्यादि. और तो और computer का इस्तेमाल industries से लेकर aroplane में भी होता है. आज कल cloud computer का जमाना आ गया है. जिसको हम दुनिया के किसी भी कोने से operate और control कर सकते है. cloud computer का उपयोग हम data को store करने और web applications को internet पर run करने के लिए करते है. पर computer हमेशा से इतने आधुनिक नहीं थे. शुरुआत में computer एक बड़े कमरे के आकार के होते थे पर समय के साथ साथ इन मे परिवर्तन आए और जिनका अंजाम आज हम  छोटे और high performance वाले computer का उपयोग कर पाते है. तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि computer क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है.

computer kya hai

Computer क्या है.( what is Computer in Hindi)

Computer एक electronic device है. जिसको सभी प्रकार के कामों को करने के लिए बनाया गया है. आज के वक़्त में computer हमारी एक जरूरत बन गया है. बिना computer को किसी भी प्रकार के काम को कर पाना संभव  नही है. computer का मुख्य नाम latin के शब्द computare से लिया गया है. जिसका मतलब किसी प्रकार के गणना को करना है. computer में कई प्रकार के components लगे होते है. जिनके द्वारा computer किसी program को process करता है. computer मुख्य तौर पर तीन चरणों मे काम करता है. पहला है input जो कि हमारे द्वारा दिया गया instraction है चाहे वो जो भी हो. दूसरा processing है यहाँ पर computer अपने component का इस्तेमाल कर के सभी प्रकार के जरूरी calculations को करता है तथा अंत मे आता है output यह हमें तब प्राप्त होता है जब computer processing के बाद जो हमे मिलता है वह output होता है. यह सभी चीज़े इतनी तेजी से होती है कि हमे आभाष तक नही होता सब कुछ सिर्फ कुछ नैनो seconds में होता है.

computer आज के दौड़ में हमारे लिए इतना आवश्यक हो गया है कि आप जहाँ भी जाते है वहाँ आप को एक न एक computer देखने को मिल ही जायेगा चाहे कोई office हो या घर ही या फिर education filed हो. computer हमे एक दूसरे से connect करने के साथ साथ हमारी technical problems को भी solve करता है. आज किसी भी प्रकार के building बनाना हो या कोई car का model design करना हो सभी चीज़े का 3d model सबसे पहले computer में ही बनाया जाता है और उन की कमियों को दूर किया जाता है. इस से manufacturing cost में भी कमी आती है. तथा result हमे सटीक और सही मिलता है. पर computer का इस्तेमाल शुरूआती दौड़ में इस प्रकार से कर पाना संभव नही था जब तक microprosser का आविष्कार नही हुआ था. transistor और microprocessor ने हमारी computer की दुनिया को ही बदल कर रख दिया था. जिसकी वजह से आज हम इस प्रकार के आधुनिक computers का इस्तेमाल कर रहे है.

Software Kya hai

Computer कैसे काम करता है

computer keise kam karta he

Computer मुख्य तौर पर तीन चरणों मे काम करता है. जो कि है input, process और output.

1.Input

जब किसी प्रकार का data को computer में instruction देते है यानी कोई input देते है तो उसे input कहते है जैसे कि मान लीजये आप ने google पर आप ने कुछ search करने के लिए keywords डाले है उसे हम input कहेंगे.

2.Process

जब हम कोई input computer में डालते है तो computer अपने components के जरिये calculations को solve करता है जैसे कि ऊपर बताया है कि जब google में keywards को डाला और search पर click करते है और फिर google आपके keywords से related ans को अपने data base में ढूँढता है. उसे process कहते है.

3.Output

जब computer input data को process करके जो हमे फाइनल result दिखता है वो output होता है. जैसे कि google में हमने जो search किया है वो google हमे उस keywords से related जो final result देता है उसे output कहते है.

Computer के important components

ये तो हुई computer किस प्रकार से काम करता है पर आज के आधुनिक computers में बहुत सारे components लगे हुए होते है जैसे कि motherboard, graphic card, ram, processor, hard drive, power supply, network card, etc.

#1) Motherboard

Motherboard

motherboard किसी भी computer की का दिल है जो कि सभी components को जोड़ता है. motherboard में ही सभी प्रकार के circuit लगे होते है जिससे कि computer के सभी parts direct या indirect तरीके से जुड़े होते है. जैसे कि processor, hard disk drive, cd rom, power supply, sound card, network card इत्यादि. यह बहुत ही पतला board होता है जो कि cabinet के अंदर लगा होता है.

 #2)Processor

Processor

processor को computer का brain कहाँ जाता है. जिसका पूरा नाम central processing unit यानी CPU है. जितनी भी computer process को करता है और हमे जो भी results प्राप्त होते है उन सभी activities के लिए हमारा cpu ही जिम्मेदार होता है. CPU ही सभी प्रकार के difficult calculations को बहुत ही आसानी से और accurate तरीके से solve करता है और हमे input को process कर के final result देता है. हमे अगर किसी computer से जल्दी result को प्राप्त करने है टी हमे उसके लिए हमे अच्छा और powerful processor की जरूरत पड़ती है. जितना powerful processor होगा उतने ही जल्दी हमे results प्राप्त होंगे.

#3)RAM

Ram

RAM का पूरा नाम random access memory होता है. यह हमारे data को temporary अपने पास data को store करता है. ताकि data को जल्दी से process करने के लिए processor के पास भेज सके और हमे result जल्दी से प्राप्त हो. जब हम किसी work को process करने के लिए भेजते है तो ram उस को अपनी memory में temporary अपने पास store कर लेता है. यह तब तक ही store रहता है जब तक हम computer को off नही करते है. एक बार जब हम ने computer को restart कर दिया तो सारा data RAM में से erase हो जाता है.

आज के वक़्त में ddr4 ram को use किया जाता है. और जितना ज्यादा हमारे computer की RAM होगी उतनी ही ज्यादा हम अपने computer में programs को run और तेज़ी से process करने के लिए cpu को भेज सकते है. उतना ही अच्छा हमे result मिलेगा और हमारा computer fast चलेगा.

#4)HARD DISK

HARD DISK

किसी भी computer में hard disk drive का होना भी जरूरी है. क्योंकि इसी में हम सभी प्रकार की files को permanent store करते है. अगर हमारे computer में hard disk नही होगा तो हम किसी भी computer को start नही कर सकते है.

आज hard disk drive को SSD (solid state drive) ने replace कर दिया है. यह बहुत ही ज्यादा strong और high performing है. यह किसी hard disk के मुकाबले में अधिक समय तक चलता है और जल्दी खराब नही होता है. क्योंकि SSD में hard disk की तरह कोई moving parts नही होते है.

#6)GRAPHIC CARD

graphic card

graphic card का use computer में graphic को process करने के लिए किया जाता है. बिना graphic card के हमे सभी चीज़े जो भी screen पर दिखाई देती है वह सिर्फ हमे black codes के रूप में दिखाई देंगी. graphic crad ही codes को graphics का रूप देता है और हम computer पर सभी तरह के चीज़ों को देख सकते है. graphic cards आज के वक़्त में काफी उपयोग होता है. इसका उपयोग लोग games को खेलने के लिए करते है. और video editing में करते है.

#7)NETWORK CARD

network card

 

Network card का उपयोग मुख्य तौर पर computer को internet से connect करना होता है. इसमे ethernet, wifi, bluetooth होते है. इनके द्वारा की हम अपने computer से किसी अन्य computer से connect हो सकते है.

#8)POWER SUPPLY

POWER SUPPLY

Power supply के काम आपके computer के जरूरत के हिसाब से power को supply करना होता है. यह computer में electric supply को control करता है और damage से बचाता है.

 

ये सभी computer के मुख्य अंग है जिनके बिना कोई भी computer काम नही कर सकता है. अगर इन मे से कोई भी एक part miss हो जाएं तो computer stop हो जाता है. और आप computer में कुछ भी activity नही कर सकते है.

Computer की history क्या है.

Charles Babbageकंप्यूटर का आविष्कारCharles Babbage को मन जाता है. इन्होंने ही पहली बार सन 1822 में programming computer का concept को design किया था. जिसका नाम इन्होंने differential engine रखा था. पर उस आविष्कार को पूरा करने के लिए इनके पास पैसे नही थे इस लिए इसको काफी वे हकीक़त का रूप नही से सके. आज के समय मे जितने भी computer आप देखते है वह सभी इन्ही के सिद्धांत पर कार्य करते है.

 

सबसे पहले computer में vacuum tubes का इस्तेमाल करते थे जिनके कारण वह computer काफी costly और बड़े होते थे. फिर 1956 में transistors को introduce किया गया. और उसके बाद vacuum tubes की जगह transistors ने ले ली और computer का size भी छोटे होने लगे. पर इन मे heating की समस्या बहुत थी. तथा आगे चल कर 1964 में integrated circuit का इस्तेमाल किया गया. जिससे कि transistors को silicon chips में डाला जाता था. इसके इस्तेमाल से computer की processing speed काफी हद तक बढ़ गयी थी. और फिर एक और inovation हुआ जो था microprocessor जिनका उपयोग आज भी computers में होता है.

Computer के फायदे क्या है

  • Computer हमारे कामो को आसान बना देता है.
  • Computer के जरिये हम एक दूसरे तथा world के लोगो से connect हो सकते है.
  • Computer के जरिये हम बड़ी से बड़ी calculations को कुछ ही seconds में solve कर सकते है.
  • Computer पर हम किसी भी high performing task को easy और तेज़ी से कर सकते है.

Conclusion

तो दोस्तों आप ने इस post में जाना कि computer क्या होता है. computer का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. computer में मुख्य parts कौन कौन से होते है. computer का आविष्कार कब और किसने किया था. तथा computer हमारे लिए कैसे फ़ायदेमंद है.

दोस्तों computer हमारे लिए आज के हिसाब से बहुत ही ज्यादा जरूरी वस्तु बन गयी है. आज हम किसी भी तरह का काम हो चाहे वो video editing हो, photo बनाना हो, camera हो, या फिर कोई document work हो हम सभी चीज़ों के लिए computer का ही इस्तेमाल करते है. अगर computer न होता तो इन सभी चीज़ों को करना के चुनौती होती या शायद हम इन चीज़ों को कर भी नही पाते. computer के आविष्कार से ही आज हम mobile phones का भी उपयोग कर पाते है. mobiles phones में भी same computer की तरह ही components लगे होते है.

तो दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment के द्वारा ज़रूर बताएं. और इस post को दोस्तों के साथ भी share करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके. अगर इस पोस्ट से संबंधित आप के मन मे कोई प्रसन ही तो आप हम से पूछ सकते है. हमे आप के सवालों का जबाब देने में खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here