Business को कैसे Start करे | और आपको कोनसा Business सही होगा

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे कि business को कैसे start करे. उसके लिए पैसा कहां से लाएं. किसी business को शुरू करने में कितना पैसा लगता है उसके लिए पैसा कहां से लाए.

अपने जीवन में सभी लोग एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही सफल हो पाते हैं. बड़े सपने देखना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन सपनों को पूरा करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है जो कि सबके बस की बात नहीं है. अधिकतर लोग एक बार अपने काम में असफल होने के बाद निराश हो जाते हैं और प्रयास करना छोड़ देते हैं. जिससे कि वह अपनी जिंदगी में कभी आगे नहीं बढ़ पाते. आप देखेंगे कि जितने भी सफल लोग हैं, वह पहले किसी न किसी काम में असफल रह चुके हैं. लेकिन उन लोगों ने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपने आपको proof करके दिखा दिया.

आप ने steves jobs, bill gates, elon musk के बारे में तो पढ़ा ही होगा. ये सभी लोग अपने जीवन मे कई बार fail हो चुके है पर इन सभी लोगों में एक बात समान हैकि इन लोगो ने असफलताओं के बाद भी प्रयासों को करना बंद नहीं किया. अगर आपको भी एक सफल businessमैन बनना है, तो अपनी असफलताओं से घबराए नहीं बल्कि उनसे सीख ले और फिर से उसी काम में और मेहनत और लगन के साथ जुट जाए. आप उस काम को तब तक करे, जब तक आप उसमें सफलता ना पा लें. क्योंकि एक सफल व्यक्ति किसी भी प्रकार की कठिनाइयों से नहीं डरता है और उसका सामना डट कर करता है. तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि business को कैसे शुरू करें और सफल कैसे बनाए.

Business KESE START KARE

Business कैसे start करें

जब अपने business को start करते हैं तो अब उसके लिए बहुत सारी चीज़ें आपको करनी पड़ती हैं तो चलिए जानते हैं क्या बुनियादी चीजें हैं जो मैं business start करने से पहले करना चाहिए.

[su_dropcap size=”2″]1[/su_dropcap]IDea– सबसे पहले आपके पास एक ऐसा idea होना चाहिए. जो आपके क्षेत्र में दूसरा इंसान वो business न कर रहा हो. अगर आप fresh और कुछ new आइडिया के साथ market में आते हैं तो आपका कोई दूसरा competatier नहीं रहता है और आप उस business में जल्दी और आसानी से सफल हो पाएंगे.

[su_dropcap size=”2″]2[/su_dropcap]Plan– business को हमेशा start करने से पहले उसके बारे में सभी चीजों का प्लान कर ले ताकि अगर आपको बाद में किसी प्रकार की कठिनाई आए तो आप उससे आसानी से निपट सके. अगर आप बिना plan के business को लॉन्च करने जाएंगे या सुरुआत करे गए तो आपको बहुत सारी problems आएगी और हो सकता है कि आप का business सफल भी न हो.

[su_dropcap size=”2″]3[/su_dropcap]Strategy– आप अपने busniess की strategy बना ले की आप अपना business कैसे करेगे, उस मे पैसे कैसे और कहा से invest करेग, आप market में किन ग्राहकों को target करेंगे. आप अपने product या service किन लोगों को serve करेंगे. आप के market में competaters कौन है. आप जब भी market में अपना business launch करें तो एक perfact strategy के साथ ही market में आए.

[su_dropcap size=”2″]4[/su_dropcap]Location– आप हमेशा अपना business शुरू करने से पहले यह देखने कि आप कौन सी जगह पर business को शुरू करेंगे और वहां पर उस चीज यानी ‘आप के product या service’ की requirement है या नहीं. आप किसी ऐसी जगह पर अपना business न खोले जहाँ आप के products और services की demand न हो. आप हमेशा perfect location ही चुने ताकि आप का business आगे grow करें.

Business start करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है.

Business को start करने के लिए आप को बहुत से काम करने पड़ते है.

Business checklist

1.Business registration

जब भी आपको नया business शुरू करते हैं तो सबसे पहले उस business का रजिस्ट्रेशन कराना होता है. ताकि आप उस business को करने के लिए सरकार द्वारा permission मिल जाए. यह एक सरकारी प्रक्रिया है जिसे पूरा होने में लगभग 12 से 15 दिन लग जाते हैं.

2.Market research

अपने business शुरू करने से पहले market में जा कर देख ले कि आप जो product sale करना चाहते हैं. उसकी market में value क्या है, और उसकी कितनी demond है. ऐसा करने से आपको अंदाजा मिल जाएगा कि आप market में कैसे अपने business को settel कर सकते हैं.

3.Funding

आप अपने business को करने के लिए पैसा कहां से लाएंगे. इसके बारे में भी पहले से ही decide कर लीजिए, कि आप अपने business के लिए फंडिंग कहां से लाएंगे, क्या आप लोन लेकर पैसे इकठ्ठा करेंगे. या आप अपने दोस्तों या घरवालों से उधार लेकर करेंगे. क्योंकि किसी business को शुरू करने के लिए आपको फंडिंग यानी पैसों की जरूरत पड़ती है. जिससे कि उस business को करने के लिए आप सामान ले सके.

4.Business promotions

जब आप अपने business को शुरू कर लेते हैं तो आप को अपने business को अब promote करना भी जरूरी होता है. अगर आप beginner है तो आप TV Ads के लिए न जाएं क्योकि यहाँ पर आप को advertisement के लिए काफी पैसा चुकाने पड़ते है. आप अपने business को promote करने के लिए social media (facebook, instagram, youtube, twitter) का सहारा ले सकते हैं यहां पर consumer engagement काफी अच्छा होता है और आप अपने business के लिए ads को particular area के लिए भी caustamize कर सकते हैं. और यहां पर आप अपने business को promote करने के लिए काफी सस्ते में ads को चला सकते हैं.

Electricity क्या होती हे |

कम पैसे में business कैसे start करें.

kam paisa me business kese start kare

अगर आप के पास business शुरू करने के लिए कम पैसे हैं तो भी आप छोटे-मोटे business कर सकते हैं. जैसे कि किसी प्रकार का दुकान खोल लेना, कोई सर्विस provide करवाना या कोई repariring station खोलना, तो चलिए जानते हैं कि कम पैसों में कौन कौन से business को शुरू कर सकते है.

2 lakh me kon sa business suru kar sakte hai. 2 लाख में कौन कौन से business शुरू कर सकते है.

● डिस्पोजल making business

2 लाख के अंदर आप disposel making का business शुरू कर सकते हैं. इस business में आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. यह business शुरू करना बहुत ही आसान है. इस business को शुरू करने में आपको ₹70,000 से 90,000 के अंदर मशीन मिल जाएगी जोकि मशीन काफी सस्ती है. इसके raw materials आपको लगभग ₹100000 में मिल जाएंगे और इसके die की कीमत लगभग 75 से ₹90000 के बीच में आती है. जो कि आप ख़रीद कर इस business को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं disposel making business बहुत ही आसान है और आप इससे से कम से कम 300000 तक income कमा सकते हैं महीने में.

● राशन की दुकान

आप चाहे तो बड़ी आसानी से दो लाख के अंदर ration की दुकान खोल सकते हैं. जिसे खोलना बहुत ही आसान है. सिर्फ आपके एक दुकान की जरूरत होगी और जो कि आप किराए पर मिल सकते हैं या फिर अपना हो तो और भी अच्छा है इसे खोलने के लिए आपको लाइसेंस बनवाना पड़ेगा. जो कि बहुत ही सस्ते में बन जाता है और आसानी से मिल जाता है. दुकान के लिए सामान आपको लगभग 1 से डेढ़ लाख रुपए में मिल जाएगा और बाकी के जो अंदर की decoration होती है. जैसे की cupboards भी आप बनवा सकते है. 50 हज़ार के अंदर ही हो जायेगा. तो यह business भी काफी अच्छा है. इसे भी बहुत ही आसानी से खोला जा सकता हैं. इससे होने वाले income आपको महीने में कम से कम ₹3000 तक की हो जाएगी.

● मोबाइल रिपेयरिंग शॉप

अगर हम mobile repairing shop की बात करें तो इस business को खोलना भी बहुत ही आसान है. इस business को खोलने के लिए आपको बस एक दुकान की जरूरत होगी. अगर आपका अपना दुकान है तो इसे खोलना और भी सस्ता पर सकता है. दुकान को खोलने के लिए आपको 20 से ₹3000 तक में इसके tools आपको मिल जाएंगे और इस business को करना भी काफी आसान है. सिर्फ आपको मोबाइल repairing की knowledge होनी चाहिए. अगर हम दुकान के decoration की बात करें तो यह भी 30000 से 40000 रुपए के अंदर हो जाएगा. इस काम में आपको daily के 3000 से ₹4000 का इनकम कर सकते है.

5 lakh me kon sa business suru kar sakte hai

वैसे तो आप 500000 के अंदर बहुत सारे business start कर सकते हैं जिन्हें start कर के आप बहुत अच्छी income कमा सकते हैं तो चलिए मैं कुछ ऐसे ही business के बारे में आपको बताता हूं जिसे करके आप बहुत ही अच्छी income कमा सकते हैं.

● कपड़े का business

कपड़े का business भी एक बहुत ही फायदेमंद business है जिसे खोलने में काफी कम लागत आती है इसे खोलने के लिए भी आपको एक main market में दुकान होनी चाहिए. दुकान ऐसी जगह हो जहां पर लोग आसानी से आ जा सके और आपकी दुकान ऐसी होनी चाहिए जो लोगों को आकर्षित करें. इस दुकान को खोलने के लिए आपको 3 से ₹400000 रूपए की जरूरत पड़ेगी. आप इस business को करके 20 से ₹30000 तक कमा सकते हैं

● छोटा कारखाना

आप चाहे तो 5 लाख के अंदर छोटा-मोटा कारखाना भी खोल सकते हैं जैसे कि home care products का business हो गया. इसे खोलना भी काफी आसान है और बहुत ही कम लागत में इसे खोला जा सकता है. Home care products जैसे phenyl, toilet cleaner, glass cleaner, Dish wash, hand wash इत्यादि का business बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं. जो कि बहुत ही फायदेमंद है. इसे खोलने के लिए आपको लाइसेंस लेने की जरूरत होती है. और इसके केमिकल्स आपको बहुत ही आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं जो कि 200000 तक के अंदर आपको requirement के अनुसार मिल जाएंगे. इसके लिए आप को पंजीकरण कराना पड़ता है. और आपको GST apply करना होता है. और इस business को खोलने के लिए आपको जहां business करना है वहां का rent agreement बनवाना पड़ता है. यह बहुत ही जरूरी होता है. इस business को करके आप 1 महीने का 2 से ₹300000 का रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

Hacking क्या हे

Village में कौन सा business करें.

विलेज में आप काफी प्रकार के व्यापार कर सकते हैं जिनमें से है किसी प्रकार की दुकान या कोई service दे सकते है.

● Vegetable shop

गांव में अगर आप सब्जी की दुकान खोलते हैं. तो आप बहुत अच्छी income कर सकते हैं क्योंकि सब्जियों की जरूरत हर जगह ओर सभी लोगो को होती है और अगर आप ताजी सब्जियां लोगों को बेचते हैं तो आपके पास सही लोग सब्जियां लेना पसंद करेंगे. जिससे कि आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिल सकता है.

● Computer centre

computer को सीखने का शौक सभी को होता है और आज के समय मे ये एक जरूरत भी बन गया है. और गांव में computer centres बहुत ही कम होते हैं और अगर होते भी हैं तो वह काफी दूरी पर होते हैं. जिससे कि सभी को वहां तक पाहुच पाना सभी के लिए संभव नहीं होता है. अगर आप computer के बारे में जानते हैं, तो आप उसकी शिक्षा देकर भी अच्छी income कमा सकते हैं.

● Bakery

आप bakery shop खोल कर भी अच्छी आमदनी कर सकते हैं क्योंकि सभी लोगों को मीठा खाना पसंद होता है जिससे कि लोग आपकी दुकान में ज़रूर आएँगे और आप की selling होगी.

तो दोस्तों आप ने आज इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि business क्या होता है, और इसे आप कैसे शुरू कर सकते हैं और किसी business को शुरू करने के लिए बुनियादी जरूरतें क्या होती हैं. उम्मीद है कि आपको यह post जरूर पसंद आया होगा. अगर आपके मन में business related कोई सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें comment करके पूछ सकते हैं. हमें जवाब देने में बहुत खुशी होगी और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे share जरूर करें.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here