Bank account क्या है-Current and Saving account अन्तर क्या हे

नमस्कार दोस्तो आज हम इस post में बात करेगे bank account क्या है (what is bank account in hindi ) . और ये सबके पास क्यों होना चाहिये. इसके फ़ायदे क्या है. bank account के बारे हम सभी को पता होना चाहिए. वैसे तो आज के वक़्त में लग भग सभी लोगो के bank में अपना account है. और इसके बारे में जानकारी है पर कई लोग आज भी ऐसे है जिनको अभी तक bank के बारे में जानकारी तक नही है. और उनके पास कोई bank account तक नही है.

पहले के टाइम में अगर आप नया bank में account open करवाने के लिए bank में जाते तो आप को बहुत सारे verifications से गुजरना पड़ता था और काफी सारे documents को भी देना पड़ता था. जिस कारण कई लोग अपना account bank में नही खुलवा पाते थे. पर जब से 0 account balance या यूं कहें कि जन धन योजना के तहत bank में accounts खुलने लगे है तब से लगभग 5 करोर से ज्यादा bank खाते खोले जा चुके है जिन में से सबसे ज्यादा गरीब और मज़दूर लोगो के है.

इस जन धन account में आप लोगो को minimum balance को maintain करने की कोई आवश्यकता नहीं होती जबकि अन्य प्रकार के normal खातों के लिए आप को minimum balance रखने की आवश्यकता होती है पर जन धन खातों में आप केवल एक लाख से कम या एक लाख तक रुपए ही रख सकते हैं एक खाते उन लोगों के लिए लाभकारी हैं जो लोग छोटी रकम कमाते हैं.

बैंक एकाउंट क्या है।

bank account kya hai

Bank की ऐसी संस्था है जहाँ पर सभी लोग अपने पैसो को सुरक्षित जमा करते हैं. हमारे देश मे सभी banks सरकार की और RBI (regerve bank of india) की देख रेख में काम करते हैं. सभी Bank को आर बी आई (RBI) के guidlines के according ही चलना पड़ता है. Bank में जो भी पैसे उपलब्ध करवाए जाते हैं वह सभी आर बी आई के द्वारा ही उपलब्ध होते हैं.

BAnk account वो है जो कि ग्राहकों की शुभिधा के लिए Bank के द्वारा खोले जाते है. इसमें कोई भी व्यक्ति ‘जिसका Bank में account है’ वो अपने पैसों को सुरक्षित Bank में रख सकता है. भारत सरकार के निर्देशानुसार आप अपने घर में cash रकम दो लाख से अधिक नहीं रख सकते है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको इसका fine चुकाना होगा और आपको जेल की सजा भी हो सकती है.

अप bank account के माध्यम से किसी भी व्यक्ति से लेन-देन आसानी से और सुविधाजनक तरीके से कर सकते हैं. आज के समय में सभी के लिए bank account होना एक तरह से अनिवार्य ही है, ताकि आपको किसी प्रकार की धनराशि के साथ लेन देन करते है तो सरकार और income tax department आप पर नज़र रख सके ताकि कोई व्यक्ति गरबाड़ी करता है तो उसे आसानी से पकड़ सके और सभी प्रकार के भुगतान को आप आसानी से सीधा Bank के माध्यम से कर सकें.

Bank account kyu jaruri hai ।

Bank में account होने से हम लोगो का ही ज्यादा फायदा है. इससे एक तो हमारे पैसे चोरी होने से बचते है और हम tension free रह सकते है. आप के सभी पैसो के रख रखाव की जिम्मेदारी Bank की होती है है.

अगर सभी लोगो का खाता Bank में होगा तो सरकार को भी सभी पर नज़र रखने में आसानी होगी जिस से की tax की चोरी रुकेगी. क्यो की अगर कोई व्यक्ति सभी लेन देन cash में करता है तो उसे trace कर पाना मुश्किल होता है. जिस से की वो लोग tax में चोरी करते है. टैक्स की चोरी करते हैं तो इसमें सरकार का ओर देश ही नुकसान होता है. सभी देशों में जो भी सरकारी कर्मचारियों को काम वेतन दिए जाते हैं वह सभी टैक्स के द्वारा ही संभव हो पाता हैं.

Bank account मदद से आप कहि से किसी भी वक़्त ATM से पैसे निकाल सकते है. और अगर आप को किसी व्यक्ति को पैसे भेजने हैं तो वो भी Bank account की मदद से ही संभव हो पाता है.

पासबुक क्या है। what is passbook in hindi

Passbook एक तरह की कॉपी होती है जो Bank में नया खाता खुलवाने के बाद आपको दी जाती है. इसमें काफी तरह की आप की details होती हैं जैसे कि नाम, पिता का नाम, address, phone number, email id, आप के account का number, swift code number, IFSC code number होता है. bank के द्वारा दिए गए passbook पर आप की photo भी कई बार लगी होती हैं.

अपने सभी ग्राहकों को Bank द्वारा passbook देने का  एक ही मकसद होता है, की सभी ग्राहक अपने पैसों की लेन-देन की details को अपनी उस passbook copy पर recode के तौर पर print करवा कर रख सकते हैं. ताकि भविष्य में उनको कोई अगर मन में शंका हो कि उनके पास के साथ किसी प्रकार की गड़बड़ी हुई है. तो वह अपने प्रत्येक transaction को passbook copy के द्वारा देख सकते हैं और समझ सकते हैं. passbook copy पर प्रत्येक transaction date के साथ, time के साथ तथा amount के साथ में प्रिंट किया गया होता है.

कोई भी व्यक्ति अगर Bank में अपना account खुलवाता है तो उसे पास बुक भी मिलता है. ताकि वह अपने सभी एक transaction के रिकॉर्ड को अपने पास रिकॉर्ड के तौर पर रख सके और अगर आपका passbook भर जाता है तो आप लोग नए passbook के लिए एक एक छोटे से form को भरकर apply कर सकते हैं. apply करने के कुछ समय बाद ‘जैसे कि यह कह दो तीन’ के अंदर आपका नया passbook बन कर आ जाएगा.

बैंक में एकाउंट कैसे खुलवाए।

आप नया bank account खुलवाने के लिए दो तरिके से apply कर सकते है. पहला है online और दूसरा है offline. तो चलिए जानते है इन दोनों तरीको के बारे में.

Offline bank account कैसे खुलवाए.
  • Bank में नया खाता खुलवाने के लिए आपको सबसे पहले Bank से जाकर नया खाता खुलवाने वाला form लेकर आना होगा.
  • आप को उस form को बहुत ही सावधानी और ध्यान से पढ़ना होगा ताकि उसको भरते हुए आप से उसमें कोई भी गलती ना हो जिससे कि आपका form बाद में reject हो जाएं.
  • आपको form भरते हुए उस समय पर 2 या उससे अधिक photos की आवश्यकता पड़ती है. जो कि आप की पहचान के लिए जरूरी है.
  • जब आपका form भर जाए तो आपको उसे self attested कर दे यानी खुद के singrature कर दे जहाँ जहाँ आप के singratures की जरूरत हो.
  • सब कुछ हो जाने के बाद आप उस form को Bank में जाकर submit कर दें.
  • Form submit करने के 1 हफ्ते के भीतर आपका account खुल जाएगा. या हो सकता है कि आपका account 1 हफ्ते से पहले ही खुल जाए तो आप Bank में जाकर एक या दो दिनों बाद पता कर ले.
Online Bank account कैसे Khole
  • online bank account खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर form को fill करके apply करना होगा.
  • Form को submit करने के बाद 1 या 2 दिनों के भीतर आपके घर पर Bank का कोई अधिकारी आएगा. जो आपके सभी जरूरी documents को आपके घर से collect कर के ले जाएगा.
  • आप किस भी documents ले जाने के 5 दिनों के बाद आपका account खुल जाएगा.
  • Account के खुल जाने के बाद आपके सभी जरूरी bank related documents आपके घर post office के द्वारा आपको मिल जाएंगे.

Bank accounts कितने प्रकार के होते है.

Bank मे 4 तरह के account होते है उन में से 1 आप अपनी जरुरत के हिसाब से खुलवा सकते है तो चलिए जानते है bank account types को.

1.Current account

current accounts मुख्य तौर पर business, film, companies द्वारा खोलवाई जाती है इस में transactions की कोई limit नहीं होती है. आप एक दिन भी चाहे amount  का transactions कर सकते है.  इस account पर आप को bank के द्वारा कई प्रकार के charges लगाए जाते है और इस account पर आप को कोई intrest भी नहीं मिलता है.

2.Saving account

Saving accounts को कोई भी व्यक्ति अपने parsonal और joint के तौर पर खुलवा सकता है. इस account का मैं purpose होता  है की आप अपने account में अपने personal पैसे को रख सकते है.  और आप को उन पैसो पर bank intrest भी देता है इंडिया में Bank 5% से 6% तक intrest मिलता है.

3.Recurring Deposit Account

ये account उन लोगो के लिए होते है जो लोग किसी fixed amount को daily, monthly के तौर पर जमा करवाना चाहते है और ये fixed अवधि के लिए होता है. इस account पर आप को बहुत high intrest rate मिलता है.

4.Fixed Deposit Account

Fixed deposite account सभी के लिए होते है इस में आप लोग अपने किसी particular amount को particular समय के लिए fix रख सकते है और आप अपने amount को तभी widhraw कर सकते है जब वो expire हो जाये. इस में आप को अच्छा intrest rate मिलता है.

Naya khata khulwane ke liye documents

अगर आप नया bank account खुलवाना चाहते है तो आप को कई तरह के documents को submit करना होगा जैसे की ID proof, address proof etc.

Proof of identity
Proof of address
  • Ration card
  • Driving license
  • Rent agreements अगर आप rent पर रहते है तो.
  • House documents
  • passport

Bank me account hone ke fayde.

  • अगर आपका Bank में saving account है, तो आपको अपनी राशि के ऊपर 6% से या उस से अधिक intrest मिलता है
  • Bank account होने से आप अपने पैसों को ATM के द्वारा किसी भी शहर से आसानी से निकाल सकते हैं.
  • Bank में आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं.
  • Bank में आपके पैसे safe रहते हैं वहां कोई भी risk नहीं रहता जैसे कि शेयर market में अगर आप अपने पैसे invest करते हैं तो वहां पर आपको पैसे डूबने का risk रहता है.
  • BAnk में रखे अपने पैसों को आप online से कैसे access कर सकते हैं और अपनी मर्जी से जैसे भी चाहे किसी भी वक्त उसको इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी जरूरत के लिए.
  • Bank में account होने से सरकार सभी लोगो पर आसानी से नज़र रख सकती है।
  • इससे tax की चोरी रुकती है।
  • Bank के जरिये लेन देन में transparency रहती है।

Conclusion

तो दोस्तो आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि Bank account क्या होता है और इसमें आप कैसे अपना account खुलवा सकते हैं. आपको नया Bank खाता खुलवाने के लिए किन docments की जरूरत होती है.

ऊपर बताये गए खातों में से कोई भी आप खाता अपनी जरूरत के मुताबिक खुलवा सकते है. अब हमारे देश के लोग जागरूक हो रहे है वो अपना अधिकार समझ रहे है. अगर आप का खाता कोई Bank भी खोल रहा है तो आप उस Bank के खिलाफ report कर सकते है. bank में आप लोगो को कहता खुलवाने से कोई नही रोक सकता है.

अगर आप को हमारी ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें comment कर दे ज़रूर बताएं. और अगर इस post से related आप लोगो की कोई queries हो तो हम से comment में पूछे हमे जबाब देने में अत्यंत खुशी होगी.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here