बिना पैसो के business कैसे करे।

आज हम इस post में जानेंगे कि कैसे आप बिना कोई पैसे लगये business कर सकते है (bina investment ke business) । और अच्छी कमाई कर सकते है। आपको अगर नया कोई भी business सुरु करना है .तो आप के पास पैसे होने चाहिए ताकि आप उन का उपयोग कर के अपने business को start कर सके। मान लीजिए कि आप कोई कपड़े की दुकान खोलना चाहते हैं। तो आपको यहां पर सबसे पहले तो दुकान में investment करना होगा। और आपको दुकान की decoration करनी होगी और दूसरा जो सबसे important काम है। वह ये कि आप की दुकान में बेचने के लिए कपड़े भी लाने होंगे। ताकि आप उनको बेच कर कुछ कमाई कर पाए।

तो इन सब चीजों के लिए जो सबसे बुनियादी चीज है वह है आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा ताकि आप कपड़े को company से ख़रीद सके और फिर उसे local market में बेच सके। यदि आप के पास invest करने ले लिए पैसे नही है तो आप को business शुरु करने में काफी कठिनाई आएगी। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे ही resources के बारे में जहा से आप पैसे बिना किसी investment के कम।सकते है और फिर उन पैसो को अपने business में लगा सकते है तथा अपने business को शुरु कर सकते है।

बिना पैसो के business कैसे करे।

आज कल competition बहुत बढ़ गया है। और बिना पैसे के कोई business start करना आज के दौर में कोई आसान काम नहीं है। आप को इसके लिए बहुत research करनी पड़ती है। ताकि आप कोई ऐसी company को ढूंढ पाए जो आप को और आप के business idea के लिए funding दे ताकि आप उस business में जो आप करना चाहते है उस में कुछ invest कर सके। किसी भी business के लिए investment एक life line की तरह काम करता है। पर क्या हो अगर आप के पास invest करने के पैसे न हो तो। आप को उस business को शुरु करने के बाद promation भी करना पड़ता है ताकि आप अपने business की information लोगो तक पहुँचा सकें। अगर आप को advertisement भी करना है तो उसके लिए भी पैसों की जरूरत पड़ती है।

वैसे तो आज के वक़्त में के ऐसे platfroms आ चुके है जो आप को बिना investment के पैसे कमाने की शुभिधा देते है। पर कई उन में से fraud भी होते है जो आप के साथ बाद में cheating करती है पर मैं आपको केवल इस post में genuine तरीके बताऊँगा जो आप के आपकी मेहनत का सही पैसा देते है।

कौन कौन से काम आप बिना पैसों के investment के शुरू कर सकते है।

तो चलिए अब आप को कुछ ऐसे ही resources के बारे में बताते है जहाँ से आप बिना एक भी पैसा लगाए काम शुरु करके income कर सकते है।

 #1.Youtube

अगर आप कोई ऐसा flatform ढूंढ रहे है जहाँ से आप सही तरीके से और अच्छी कमाई कर सके तो youtube एक ऐसा ही platform है। यह google का ही एक product है। जहाँ पर आप दुनिया की लगभग हर प्रकार की videos को देख सकते है। आप youtube पर सिर्फ वीडियो जी नहीं देख सकते बल्कि यहां से आप पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप को अभी तक yourtube के बारे में नही पता है तो हम ने अपने blog में एक अलग से इस topic के ऊपर पूरी जानकारी दी हुई है। पर हम आप को यह भी कुछ basic चीज़े बता देते है। अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको youtube पर account बनाना होगा और फिर उसके बाद एक अपना youtube चैनल भी बनाना होगा।

Youtube

आपको इस चैनल पर नियमित रूप से अपने द्वारा बनाई गई videos को भी upload करना होगा। ताकि आप की उस video पर जितनी भी ads आये आप को उसका पैसा मिले। youtube पर channel या videos को upload करने के लिए कोई पैसा नही लगता है। पर है अगर आप को यह से अच्छी कमाई करनी है। तो आप के channel पर subscriber भी अच्छे होने चाहिए ताकि जब भी आप कोई नई video को upload करे तो उस पर तुरंत views आये और जितने views आएँगे उतने ही ads भी आएँगे। और आप का पैसा भी उतना अधिक बनेगा।

#2.Professional Blogging

अगर आप videos नही बना सकते है या आप को बनाना नही आता तो आप blogging से भी अच्छे पैसे कमा सकते है। आजकल blogging भी एक business बन गया है। बड़ी बड़ी companies आज के time में blogs के द्वारा daily लाखों में कमाई कर रहे है। अगर आप blog बनाना चाहते है तो इसके लिए आप के पास थोड़ी technical terms के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि computer और internet। आज के वक़्त में किसी blog को बनाना कोई rocket science नही है जो सिर्फ scientist ही बना सकते है। आज के वक़्त में बहुत से ऐसे tools और platforms है जिन की मदद से आप बड़ी आसानी से बस एक click कर के blog को create कर सकते है। उन में जो दो populars platform है. उन में से एक है wordpress जो बहुत ही famous है। और इसकी popularity इतनी ज्यादा है कि internet पर आप जितने भी blogs और websites है वो wordpress में ही बनी हुई है। आंकड़ों की मानें तो 70% blogs जो है वो wordpress में ही बनी है।

Professional Blogging

वैसे तो wordpress सभी के लिए free और open source platform है पर इसको use करने के लिए आप को hosting और domain name लेने के लिए पैसे देने पड़ते है। लेकिन एक ऐसा ही same google का भी product है जो बिल्कुल free है। वह blogger है। blogger को use करने के लिए आप के पास google का account होना चाहिए। उसके बाद ही आप blogger का इस्तेमाल कर सकते है। blogger use करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप को यह पर hosting को buy करने की कोई जरूरत नही है पर हां अगर आप चाहें तो domain name ख़रीद सकते है। नही तो आप blogger subdomain के साथ भी जा सकते है। यह पूरा program html में बना होता है। पर blogger को use करने का disadvantage ये रहता है कि आप को यह पर wordpress की तरह plugins नही मिलते है। और इसका सबसे बड़ा advantage ये होता है कि आप को इसकी security की कोई चिंता नही करनी पड़ती है। google ही इसकी security को manage करता है।

#3.Uc news program

Uc we media भी एक ऐसा ही trusted platform है जहाँ से आप बिना investment के पैसे कमा सकते है। पर यह platform youtube और blog से कुछ different type से काम करता है। यह एक news based platform है जहा पर आप tending news post कर के पैसे कमा सकते है। अगर आप को यहाँ से पैसे कमाने है . तो आप को uc we media platform पर signup करना होगा। जब आप यहाँ पर signup कर रहे होंगे तो आप चाहें तो अपने किसी blog या youtube का link भी डाल सकते है। अगर आप के पास दोनों ही नही है तो आप यह पर email address के द्वारा भी सीधा signup कर सकते है। जब आप signup process complete कर लेंगे तो आप का account approval के लिए submit हो जाएगा जिसको approve होने में 30 से 40 दिन लगते है।

Uc news program

अब सबसे बड़ा question ये है कि आप यहाँ पर news को post करने के लिए news कहाँ से लाएँगे। तो चलिए हम आप को इसके बारे में भी बता देते है। आप को news कहि भी news websits से copy कर सकते है पर है उस news को same तो same uc पर मत डाले। आप उसको uc news पर डालने से पहले modify कर दे। uc news भी आप को ads के ही पैसे देता है। यहाँ भी आप को अपने news account पर follows की jarurat पड़ती है जितने ज्यादा followers उतनी जल्दी आप का news viral होगा और आप का उतना ही अधिक पैसा बनेगा। जहाँ तक मैंने देखा है लोग यहाँ से 1000$ पर month बड़ी आसानी से कमा लेते है। यह पर आपको लगभग 1000 views के 20$ से 30$ तक मिलते है। ये बात मैं आप को युही हवा में नही बोल रहा हु मैंने खुद देखा है। आप को इतने पैसे youtube पर भी शायद ही video का मिलता हो। और अगर trust की बात करे तो ये 100% genuine platform है।

#4.Freelancing

Freelancing

Freelancing भी एक ऐसा ही platform है जहाँ से आप बिना किसी investment के काम शुरु कर के अच्छी कमाई कर सकते है। upwork और fiverr ऐसे ही दो सबसे ज्यादा popular platforms है जहाँ पर account create कर के अच्छी income कर सकते है। और जब बाद में आप के पास पैसे आ जाये तो आप उन पैसे से कोई business शुरू कर सकते है। अगर आप freelancing से पैसे कमाना चाहते है तो आप के पास कोई skill होनी चाहिए ताकि आप अपने काम के बदले पैसे कमा सके। जैसे कि आप को business के बारे में अच्छी knowlede है तो आप अपने clients को business  से related advice दे सकते है या कोई stertegy बता कर उसके बदले पैसे ले सकते है। बस आप के पास कोई skill होनी चाहिए जिसको utilize कर के आप यहाँ से पैसे कमा सके।

#5.Affiliate marketing

अगर आप future में कोई business करने की सोच रहे है तो आप को affiliate marketing के बारे में ज़रूर जानकारी होनी चाहिए। affiliate marketing एक ऐसा source है जिसके द्वारा से आप अपनी business की selling को बढ़ा सकते है। और यह तक कि अगर आप चाहे तो affilate programs के द्वारा पैसे भी कम सकते है।

Affiliate marketing

amazon को कौन नही जानता यह दुनिया की सबसे बड़ी e-commerence company है पर क्या आप को पता है कि amazon की 20 से 30 percent selling affiliate links के द्वारा होती है। जी हाँ affiliate आप के business को boost देता है। यहाँ पर होता कुछ ऐसा है कि अगर आप किसी affiliate program के लिए signup करते है तो आप को वहाँ के सभी products का affiliate link मिल जायेंगे। तो जो भी व्यक्ति आप के द्वारा दिये गए link पर click कर के वहाँ से सामान को ख़रीदता है तो उस का कुछ commession promoter को मिलता है। कुछ लोग तो amazon affiliate program के द्वारा लाखों रुपये तक महीने में कम लेते है। यह 100% genuine है।

[wps_frame style=”default” align=”left” color=”#333333″ background=”#fafafb” border=”6px solid #d6e5ff”]Note:- किसी भी business को करने के लिए आप को पैसे की जरूरत होती है। तो आप को सबसे पहले उन resources को ढूंढना चाहिए जहा से आप आसानी से पैसे कमा सकते है। और उन पैसो  को अपने business में लगाये और उसे sucessful बनाए।[/wps_frame]

Conclusion

तो दोस्तों आप ने इस post में जाना कि पैसे के business कैसे करे और कौन कौन से काम आप बिना पैसे invest किये शुरु कर सकते है।

दोस्तों मैंने इस post में कुछ ऐसे genuine sources के बारे में बताया है जिस के द्वारा आप अच्छे पैसे कमा सकते है और फिर आप उन पैसो का इस्तेमाल अपने किसी business को शुरु करने के लिए कर सकते है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने अपने सुरुआति दौर में इन sources के माध्यम से पैसे कमाए और उन लोगो ने इन्ही पैसो से business set कर लिए है। बस आप के दिमाग मे idea होना चाहिए और उस business को करने का propor plan होना चाहिए।

आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। और यदि आपके मन मे कोई प्रश्न हो तो आप हमें comment के द्वारा पूछ सकते है हमे आप को जानकारी देने में खुशी होगी।

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here