गले में खराश के कारण और छुटकारा का उपाय (Sore throat in Hindi)

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में खराश खांसी तथा सर्दी जैसी होने वाली समस्याओं तथा उनके घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगे. खांसी जुकाम जैसी समस्याएं होना सामान्य बात है. जो कि मौसम के बदलाव के कारण लगभग सभी को होता है. कभी-कभी तो लोगों को हवा पानी बदलने से बुखार भी हो जाता है. जब भी सर्दी का मौसम या बरसात का मौसम आता है, तो लोगों को खांसी जुकाम तथा खराश जैसी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है. यह ऐसी बीमारी है.

जो लगभग सभी को एक न एक बार हो ही जाती है. और जब जुखाम, खराश जैसी समस्याएं होती हैं तो आपको सांस लेने में बहुत परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. और आप इनको दूर करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं. तो चलिए हम आपको अपने इस post के माध्यम से बताते हैं कि आप कौन कौन सी घरेलू उपचार करके ख़ासी तथा जुखाम, खराश जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Contents

गले में खराश होने के कारण.

गले में खराश होना एक आम बात है. क्योंकि लगभग हर इंसान को अपने जीवन में एक ना एक बार होता ही है. तो चलिए जानते हैं, कि इसके क्या कारण है.

 1.जुखाम

कई बार आपको जुखाम होने के कारण भी खड़ा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जब आपको जुखाम से ऐसी समस्याएं होती हैं तो आपका गला तथा नाक दोनों ही जाम हो जाते हैं. जिससे कि आपको सांस लेने में दिक्कत होती है. तो आप उस वक्त अपने मुंह का इस्तेमाल करते हैं सांस लेने के लिए. जिससे कि आप का गला भी सूख सकता है. इसके कारण गले मे आपको खराश जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.

2.वायु प्रदूषण (air pollution)

जब हम polluted जगह पर जाते हैं तो वहां पर हमारे मुंह में काफी धूल के कण चले जाते हैं. जिसके कारण हमें सांस लेने में दिक्कत आती है. और गले में खराश होने शुरू हो जाती है. गले में खराश होने का कारण धूल का ही होते हैं. जब हम कहीं बाहर निकलते हैं तो तुम खुली हवा में जब सांस लेते हैं तो हवा में धूल के कण मिले होते हैं तथा उनके साथ हैं बैक्टीरिया भी होते हैं. जो हवा के द्वारा मुंह में चले जाते हैं जो कि बाद में जा कर गले में खराश जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं. हमें हमेशा बाहर निकलते वक्त अपने मुंह पर किसी मास्क को या कपड़े को अपने मुंह लपेट लेना चाहिए. जिससे कि जब हम सांस ले तो धूल के कण हवा के साथ हमारे नाक के द्वारा मुंह में ना जाएं.

3.खाँसी होने के कारण

जब हमें खासी होती है तो हमारा गला बंद हो जाता है. और हमारे फेफड़ों पर दबाव पड़ने लगता है. जिसके कारण हमें गले में खराश होने शुरू हो जाती है. ज्यादा खांसी हो होने के कारण हमारा गला भी छिल जाता है. जिससे कि गले में खराश होने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. जब आप के गले में खांसी जैसी समस्याएं हो तो आप उनका उपचार जल्दी से जल्दी कर लीजिए.

4.धूम्रपान

गले में खराश होने का एक बहुत बड़ा कारण धूम्रपान है. जब धूम्रपान करते हैं तो हमारे गले में उसका धुँआ आ जाता है. जिससे की गले के कैंसर होने का खतरा भी बना रहता है. धूम्रपान करने के कारण हमारे गले में धुआं जाता है. जो कि हमारे गले के लिए काफी नुकसानदायक होता है. जिससे कि हमारे गले में खराश होना शुरू हो जाती है.

धूम्रपान से ना केवल गले में खराश बल्कि वह हमारे फेफड़ों को भी खराब करता है. इससे कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं. जिससे हमें बचना चाहिए और हमें धूम्रपान नहीं करना चाहिए. धूम्रपान करने से हमें ह्रदय रोग का खतरा होता है, मधुमेह रोग का खतरा होता है और आंखों की प्रॉब्लम होती है. इसलिए हमें धूम्रपान करने से जितना हो सके बचना चाहिए.

5.सुखी हवा

जब ठंडी हवाएं चलती है तो हवा में नमी होती है. जिसके कारण हमारा गले में समस्याएं उत्पन्न होती है. जिससे कि हमारे गले में खराश होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमें सूखी हवा से बचना चाहिए.सूखी हवा हमारे गले के लिए काफी नुकसानदेह है. इससे हमारा गला जाम हो जाता है.

6.मौसम परिवर्तन के कारण

अचानक मौसम में परिवर्तन होने के कारण हमारे गले में खराश होने शुरू हो जाती है. जब मौसम परिवर्तित होता है, जैसे एकदम से गर्मी से ठंड होना, तो हमारे सेहत पर भी उसका असर पड़ता है. जिससे हमारा गला सूख सूखने लगता है और हमें खराश हो सकती है.

7.गले में सूजन

गले में सूजन का सबसे बड़ा कारण वायरस या एलर्जी या धूम्रपान प्रदूषण हो सकते हैं. इन सब चीजों से गले में सूजन होती है. जिसके कारण हमें खराश होना शुरू हो सकता है. गले में सूजन आने का कारण हमें निगलने में भी दिक्कत आती है और हमें काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. गले में सूजन के कारण हमारी आवाज भी भारी हो जाती है. हमें बोलने में भी तकलीफ होती है.

8.ज्यादा बोलने से

ज्यादा बोलने के कारण हमारे मुंह में बार बार थूक आना शुरू हो जाता है. जिससे कि हमारे गले में खराश होने की संभावना बढ़ जाती है. ज्यादा चिल्लाने या गाना गाने से भी हमारा गला सूख जाता है. जिससे कि हमारे गले में खराश हो सकती है. जो लोग गाना गाते हैं या फिर ज्यादा बातचीत करते हैं. अगर उनके गले में खराश की problem आए. तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. यह किसी बीमारी का रूप भी हो सकता है.

9.ठंडा पानी पिने से

जवाब एकदम से ठंडा पानी पी लेते हैं तो इसे भी गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि ठंडा पानी आपके गले को नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे कि आपका गला ख़राब हो सकता है तथा आपको बोलने में भी परेशानी आ सकती है. आपको हमेशा ठंड के मौसम में पानी को गुनगुना करके ही पीना चाहिए. ताकि आपका गला साफ रहे तथा किसी प्रकार का उसमें problem ना आए. जिससे की ख़राश जैसी कोई बीमारी उत्पन्न होने की कोई भी संभावना ना हो.  ठंडी चीजें जैसे कि फ्रिज का पानी आइसक्रीम कुल्फी, कोल्ड ड्रिंक, इन सभी चीजों का सेवन एक limited मात्रा में ही करें.

Six Pack Abs कैसे बनाएं I आसान तरीका

How to Increase Height in Hindi

गले में ख़राश से छुटाकार केसे पाए

तो चलिए जानते हैं गले की खराश को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय जो कि आप घर में ही कर सकते हैं

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]1[/wps_dropcap]गुनगुने पानी से गरारे करना

water

अगर आप को गले में खराश जैसी समस्याएं आती हैं तो आप इसे ठीक करने के लिए गुनगुने पानी के साथ हैं गरारे भी कर सकते हैं. यह बहुत ही कारगर उपाय है. सबसे पहले आपको पानी को गुनगुना करने के लिए गैस पर चढ़ा दें. और उसमें थोड़ा सा नमक डाल दे. नमक उसमें पूरी तरह घुल जाने के बाद आप पानी से गरारे करें. ऐसा आपको दिन में दो से तीन बार जरूर करना चाहिए. इससे की आप गला साफ रहता है.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]2[/wps_dropcap]शहद

HONEY

शाहद आपके लिए बहुत लाभकारी है. अगर आप रोजाना शहद का सेवन करते हैं तो यह आपके गले में एक पर चढ़ा देता है जिसे क्योंकि गले को चलती है खुजली तथा जलन से राहत मिल सकती है आपको शायद को रोज सुबह एक चम्मच पीना चाहिए. या एलर्जी जैसी समस्याओं को रोकने में भी बहुत मददगार साबित होता है आपको रोज सुबह गुनगुने पानी के अंदर शहद डालकर जरूर पीना चाहिए. इससे आप जी पेट की समस्या भी ठीक रहती हैं. और आप स्वस्थ रहते हैं.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]3[/wps_dropcap]अदरक तथा नींबू की चाय बना कर पीए

green tea

जब आप के गले में खराश हो जाती है तो आपको नींबू तथा अदरक वाली चाय जरूर पीनी चाहिए अदरक खराश के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है.

  • सबसे पहले किसी पैन में पानी को डालें
  • फिर आप उस पानी में अदरक को डालें तथा चाय पत्ती को डालकर थोड़ी देर उबलने दें
  • फिर उसके बाद गुमगुने अदरक को डालें.
  • अगर आप मीठा बनाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा आधे चम्मच चीनी को डालें.
  • थोड़ी देर चाय को उबलने दे. जिससे कि अदरक का स्वाद अच्छी तरह चाय में खुल जाए और जब चाय बन कर तैयार हो जाए. तो आप उसे छानकर कप में डालें तथा उसे धीरे-धीरे चुस्कियों के साथ पीए.
[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]4[/wps_dropcap]हल्दी वाला दूधहल्दी और दुध

गले की खराश होने पर आप दूध में हल्दी मिलाकर पिए. यह बहुत ही उपयोगी होता है. खराश जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए. और आप जानते हैं कि हल्दी कितना गुणकारी होता है तथा यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों में पीया जाता है. उन्हें ठीक करने के लिए.

सोने से पहले दूध में हल्दी को डालकर उबालें तथा गिलास में डाल कर पिए. चाहे तो आप हल्दी को पानी के साथ भी पी सकते हैं. पीने से पहले आप दूध को ठंडा होने दें. आप इसे रोज रात को पी सकते हैं. ताकि आपको खराश जैसी समस्या ना हो.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]5[/wps_dropcap]कच्चा अदरक चबाइएginger

ख़राश में अदरक एक बहुत ही लाभकारी दवा साबित होती है. खराश जैसी समस्याओं के लिए तथा खांसी जैसी समस्याओं के लिए. इसमें एंटीबैक्टीरियल होते हैं. जो कि आपके गले में मौजूद किसी प्रकार के बैक्टीरिया को मारने के लिए सहायक होते हैं. यह आपकी गले के इनफेक्शन को भी कम करते हैं. जिससे कि आपको गले का दर्द खांसी, ख़राश जैसी समस्याओं से राहत भी मिलता है. आपको बस अदरक को काटकर छोटा सा pice को अपने मुंह में डाल लें और धीरे-धीरे इसे चबाते रहे और जो इसमें से राशन निकलता है. उसे आप निगलते रहे.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]6[/wps_dropcap]लौंग चबाये

long

लॉन्ग भी एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है खलास तथा खांसी जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए इसे भी आप अदरक की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं. आप यहां पर दो-तीन लोग को लेकर मुंह में डालने तथा इसे धीरे-धीरे चबाते रहे. तथा चबाने के बाद जो इसमें से रस निकले, उसे आप पी जाएं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जो कि आपके गले के बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करने में सहायता करते हैं.

[wps_dropcap size=”1″ color=”#ffffff” background=”#dd3333″ border=”0 none” radius=”0″]7[/wps_dropcap]Doctor की सलाह ले

doctor

अगर आप के गले में लंबे समय से ख़राश या ख़ासी जैसी समस्या है. और वह घरेलू उपचार उसे ठीक नहीं हो रहा है. तो आपको तुरंत जाकर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. हो सकता है, कि आप के गले में कोई गंभीर समस्या हो  जोकि डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाई से ही ठीक हो. तो अगर समस्या आपको गंभीर लगे तो तुरंत आपको डॉक्टर से जाकर मिलना चाहिए.

Hair fall क्यो होता हैं और रोकने का उपाय

तो दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाने की आप खलास तथा खांसी जुकाम जैसी समस्याओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं और खराश ऐसी समस्याएं आपको क्यों होती हैं.

वैसे तो यह मौसम के बदलाव के साथ होना आम बात है. पर फिर भी आप अपने सेहत को ठीक रखने के लिए कुछ उपाय पहले से ही कर ले तो ज्यादा बेहतर है. ताकि आपको इन समस्याओं का सामना ना करना पड़े.

दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी लाभकारी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ है. तथा परिवार वालों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि उनको भी इसके बारे में सही से जानकारी मिल पाए और अगर इसे संबंधित कोई आपके मन में प्रश्न हो तो आप हम से कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब देने की भरपूर कोशिश करेंगे.

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम vivek dobriyal है. और में एक blogger हु। मैने engineering की है। और अब अपने blogs के ज़रिए infromation को सभी के साथ शेयर करता हु। मेरे blogs हमेशा research based होते है और मै अपने visitors को हमेशा सही जानकारी ही देने की कोसिस करता हूं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here